कोविड के दौर में दुनिया में सबसे अच्छी जगहों की रैंकिंग में भारत ने मारी 19 स्थान की छलांग, जानिए कैसे हुआ यह

By विनीत कुमार | Published: December 1, 2021 03:00 PM2021-12-01T15:00:07+5:302021-12-01T15:36:23+5:30

ब्लूमबर्ग की कोविड रेजिलेंस रैंकिंग में भारत 19 स्थान ऊपर 26वीं पायदान पर पहुंच गया है। देश में कोरोना के मामलों में तेजी से आई कमी, तेजी से टीकाकरण और अर्थव्यवस्था के फिर से पटरी पर लौटने के संकेतों की वजह से ऐसा हुआ है।

India jumped 19 spots in list of best places in world during covid | कोविड के दौर में दुनिया में सबसे अच्छी जगहों की रैंकिंग में भारत ने मारी 19 स्थान की छलांग, जानिए कैसे हुआ यह

ब्लूमबर्ग की कोविड रेजिलेंस रैंकिंग में भारत 26वें स्थान पर (फाइल फोटो)

Highlightsभारत में इस साल कोरोना की दूसरी लहर की मार के बाद पिछले कुछ महीनों में तेजी से चीजें बदली हैं।नेचुरल इम्यूनिटी, तेज टीकाकरण और आदि की वजह से मामलों में तेजी से कमी आई है।उड़ान क्षमता में वृद्धि, टीका ले चुके लोगों के लिए अपनी सीमाओं को खोलने से भी भारत की रैंकिंग में सुधार हुआ है।

नई दिल्ली: कोविड के दौर में दुनिया में सबसे अच्छे और बुरे रहने के स्थानों की ब्लूमबर्ग की एक रैंकिंग में भारत ने 19 स्थान की छलांग लगाई है। इस साल भारत कोरोना की दूसरी लहर से बुरी तरह प्रभावित हुआ, ऐसे में मौजूदा रैकिंग एक बड़े बदलाव की ओर इशारा करती है।

भारत ब्लूमबर्ग की कोविड रेजिलेंस रैंकिंग ( Covid Resilience Ranking) में अभी 26वें स्थान पर है। इस रैंकिंग में इस आधार पर फैसला किया गया है कि कहां कम से कम सामाजिक और आर्थिक उथल-पुथल के साथ सबसे प्रभावी ढंग से वायरस को नियंत्रित किया जा रहा है। 

रैंकिंग की लिस्ट में वायरस की रोकथाम, अर्थव्यवस्था और फिर से सभी चीजों के खोले जाने आदि 12 बिंदुओं के आधार पर 53 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों का आकलन किया गया है।

अर्थव्यवस्था के तेजी से खुलने से सुधरी भारत की रैंकिंग

भारत की रैंकिंग कोरोना की मार के बाद संभलने और तेजी से अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने की गति के कारण सुधरी है। शुरू में सुस्त टीकाकरण के बाद इसमें आई तेजी भी एक वजह है। देश ने अभी एक अरब से अधिक टीके की खुराक लोगों को दी जा चुकी है।

देश में संक्रमण के मामलों में भी तेजी से कमी आई है। प्राकृतिक प्रतिरक्षा (Natural immunity) के उच्च स्तर ने भी संभावित तौर पर संक्रमण के खतरे को कम किया है।

इस साल मई की शुरुआत में एक दिन में 400,000 से अधिक मामलों के आने जैसे विश्व रिकॉर्ड के बाद, लगभग 1.4 बिलियन लोगों की भीड़-भाड़ वाले इस देश में नए संक्रमण केस अब 7 से 8 हजार तक आ रहे हैं।

भारत की रैंकिंग के सुधार की मुख्य वजहें

कोविड रेजिलिएशन स्कोर के लिए दिए गए 12 बिंदुओं में से नवंबर में भारत के रैंकिंग में उछाल में सबसे बड़ा योगदान उसके द्वारा टीकाकरण वाले यात्रियों के लिए अपनी सीमाओं को फिर से खोलना रहा। 

भारत की रैंकिंग में बड़ी छलांग के लिए दूसरी बड़ी वजह नवंबर में अपनी उड़ान क्षमता में वृद्धि करना है। भारत में वैसे अभी आधिकारिक कोरोना मामले रोजाना हजारों की संख्या में आ रहे हैं। लेकिन भारत की बड़ी आबादी के लिहाज से देखें तो संक्रमण दर अब नवंबर में प्रति 100,000 लोगों पर सिर्फ 23 है जो कि इस रैंकिंग में नंबर एक देश संयुक्त अरब अमीरात के करीब है।

Web Title: India jumped 19 spots in list of best places in world during covid

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे