'नमस्ते ट्रम्प' कहने को तैयार है भारत, कदम-कदम पर किए गए हैं सुरक्षा के कड़े इंतजाम, जानें आज का पूरा शेड्यूल

By स्वाति सिंह | Published: February 24, 2020 05:52 AM2020-02-24T05:52:33+5:302020-02-24T05:52:33+5:30

24 फरवरी का दिन अमेरिकी राष्ट्रपति अहमदाबाद में बिताएंगे. ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से 22 किलोमीटर के रोड शो में भाग लेंगे. फिर शहर के मोटेरा इलाके में नवनिर्मित सरदार पटेल स्टेडियम में 'नमस्ते ट्रम्प' कार्यक्रम में जाएंगे, जहां एक लाख से अधिक लोगों के आने की उम्मीद है. 

India is ready to say Namaste Trump, here full schedule of america-president-donald-trump-india-tour-ahmedabad-agra-delhi | 'नमस्ते ट्रम्प' कहने को तैयार है भारत, कदम-कदम पर किए गए हैं सुरक्षा के कड़े इंतजाम, जानें आज का पूरा शेड्यूल

अमेरिका की सीक्रेट सर्विस के अधिकारी तथा भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) तथा विशेष सुरक्षा समूह भी सुरक्षा में तैनात रहेंगे

Highlightsडोनाल्ड ट्रम्प को 'नमस्ते' बोलने के लिए देश तैयार हैदो दिवसीय यात्रा के लिए स्वागत की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं.

 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को 'नमस्ते' बोलने के लिए देश तैयार है। 24 और 25 फरवरी की दो दिवसीय यात्रा के लिए स्वागत की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। अहमदाबाद के साथ-साथ ताज नगरी आगरा और नई दिल्ली ट्रम्प की अगवानी करने उत्सुक है। सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प, उनकी पुत्री इवांका और विविध प्रतिनिधिमंडलों के सदस्य होंगे। 

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत 24 फरवरी का दिन अमेरिकी राष्ट्रपति अहमदाबाद में बिताएंगे। ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से 22 किलोमीटर के रोड शो में भाग लेंगे। फिर शहर के मोटेरा इलाके में नवनिर्मित सरदार पटेल स्टेडियम में 'नमस्ते ट्रम्प' कार्यक्रम में जाएंगे, जहां एक लाख से अधिक लोगों के आने की उम्मीद है। 

यहां देखें :- भारत की सरजमीं पर Donald Trump ने रखा कदम, देखिए भव्य स्वागत की तस्वीरें

वहीं 28 राज्यों के कलाकारों को रोडशो मार्ग के किनारे निर्मित मंच आवंटित किए गए हैं। इस रोडशो के दौरान सड़क के दोनों ओर खड़े लोग दोनों नेताओं का स्वागत करेंगे। यहां से वे आगरा के लिए रवाना होंगे और वहां से दिल्ली आएंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प का 25 फरवरी की सुबह राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया जाएगा। 

इसके बाद वे महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने राजघाट में उनकी समाधि पर जाएंगे। यहां से लौटने पर ट्रम्प और मोदी के बीच हैदराबाद हाऊस में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी। चप्पे-चप्पे पर नजर रखेंगे 10000 पुलिसकर्मी अहमदाबाद में सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं और यात्रा के दौरान प्रत्येक स्थल पर 10000 से अधिक पुलिसकर्मियों को शहर में चप्पे-चप्पे पर तैनात किया गया है।

इसके अलावा अमेरिका की सीक्रेट सर्विस के अधिकारी तथा भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) तथा विशेष सुरक्षा समूह भी सुरक्षा में तैनात रहेंगे। 

-रोड शो का जिम्मा 
-ड्रोन रोधी तकनीक का इस्तेमाल 
-एनएसजी की स्नाइपर रोधी टीम  
-आधुनिक हथियारों से लैस बम निरोधक दस्ता  
-पुलिसकर्मियों का नेतृत्व 25 आईपीएस अधिकारी करेंगे 

त्वरित कार्रवाई बल, राज्य रिजर्व बल, चेतक कमांडो और आतंकवाद रोधी दल भी तैनात 'नमस्ते ट्रम्प' में शमा बांधेंगे कैलाश खेर मोटेरा स्टेडियम में 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम के लिए बनाए गए मंच पर लोक प्रस्तुतियों के अलावा बॉलीवुड गायक भी प्रस्तुतियां देंगे। बॉलीवुड गायक कैलाश खेर और पार्थिव गोहिल तथा कीर्तिदान गढ़वी, गीता रबारी, पुरुषोत्तम उपाध्याय और साईराम दवे स्टेडियम में प्रस्तुति देंगे। 

साबरमती आश्रम जाएंगे डोनाल्ड ट्रम्प रोड शो के बीच 15 मिनट का समय निकालकर साबरमती आश्रम भी पहुंचेंगे। उनके स्वागत के लिए आश्रम सज-धजकर तैयार है। आश्रम के सचिव अमृत मोदी ने कहा कि हम तैयार हैं। स्वागत के लिए आश्रम के 'हृदय कुंज' को विशेष तौर पर सजाया गया है, जो स्वतंत्रता संग्राम के दौरान महात्मा गांधी एवं उनकी पत्नी कस्तूरबा गांधी के लिए 1918 से 1930 तक 12 वर्ष तक उनके रहने का स्थान रहा था। 

अस्थायी वीवीआईपी गेट गिरे ट्रंप की यात्रा से पहले स्टेडियम का प्रवेश द्वार गिरा अहमदाबाद, 23 फरवरी (भाषा) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड स्टील की छड़ों और फ्लेक्स के बैनरों से बनाया गया था। हवाओं की वजह से ही कुछ समय बाद मुख्य प्रवेश द्वार पर लगे दूसरे अस्थायी दरवाजे का भी एक हिस्सा ढह गया। दोनों घटनाओं में कोई भी जख्मी नहीं हुआ है और इन दरवाजों को उनके स्थान पर फिर से लगाने का काम जारी है।

 विक्टोरिया लैम्प से सजी ताज नगरी ट्रम्प के स्वागत के लिए मोहब्बत की निशानी ताजमहल के साथ-साथ पूरे आगरा शहर को विविध स्थापत्य कला की विरासत से सजाया गया है। कई स्थानों पर विक्टोरियाई शैली वाले लैम्प लगाए गए हैं। ट्रंप का काफिला हवाईअड्डे से ताजमहल के बीच 13 किलोमीटर की यात्रा तय करेगा और इस दौरान रास्ते में हजारों कलाकार 'मयूर नृत्य' के साथ ही ब्रज की संस्कृति से उनका स्वागत करेंगे।

(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: India is ready to say Namaste Trump, here full schedule of america-president-donald-trump-india-tour-ahmedabad-agra-delhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे