बाघों को एक से दूसरे राज्य ले जाकर बसाने का देश का पहला प्रयोग असफल, बाघिन सुंदरी की जल्द होगी कान्हा वापसी

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: March 2, 2021 08:11 AM2021-03-02T08:11:31+5:302021-03-02T08:11:31+5:30

सुंदरी को ओडिशा के अंगुल जिले के सतकोसिया अभयारण्य में छोड़ा गया था. हालांकि उसे 32 महीने में यहां कोई बाघ साथी नहीं मिल सका. इस बीच उसने एक आदमी और एक महिला सहित गाय और बछड़े को मार डाला.

India first tiger relocation experiment failed tigress Sundari will soon return to Kanha | बाघों को एक से दूसरे राज्य ले जाकर बसाने का देश का पहला प्रयोग असफल, बाघिन सुंदरी की जल्द होगी कान्हा वापसी

ओडिशा से वापस मध्य प्रदेश भेजा जाएगा सुंदरी बाघिन को (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlights सुंदरी बाघिन को 2018 में मध्य प्रदेश के बांधवगढ़ राष्ट्रीय बाघ अभयारण्य से ओडिशा लाया गया थाओडिशा के सतकोसिया अभयारण्य में सुंदरी को 32 महीनों में कोई उपयुक्त बाघ का साथ नहीं मिल सकाइस दौरान अकेली थी और बेचैन नजर आई सुंदरी, बाघिन को इस महीने के अंत से पहले वापस भेज दिया जाएगा

अंबिका प्रसाद कानूनगो 

भुवनेश्वर: बाघों को एक राज्य से दूसरे राज्य में ले जाकर बसाने का देश का पहला प्रयोग असफल हो गया है. 2018 में मध्यप्रदेश के बांधवगढ़ राष्ट्रीय बाघ अभयारण्य से लाकर ओडिशा के सतकोसिया अभयारण्य में बसाने के लिए छोड़ी गई बाघिन ,सुंदरी को अब इसी माह के तीसरे सप्ताह में वापस मध्य प्रदेश भेजने की तैयारी हो रही है.

सुंदरी को ओडिशा के अंगुल जिले के सतकोसिया अभयारण्य में छोडे जाने के बाद वह यहां लगभग 32 महीने रही लेकिन यहां एक उपयुक्त बाघ का साथ उसे नहीं मिल पाया. साथी बाघ खोजने में असफल सुंदरी अकेली थी और बेचैन थी, ऐसी स्थिति में उसने बाघ अभयारण्य के अंदर रहने वाले एक आदमी और एक महिला, गाय और बछड़े को मार डाला.

इस घटना ने बड़े पैमाने पर हिंसा को जन्म दिया था जब स्थानीय लोगों के एक समूह ने एक जंगल बीट कार्यालय को आग लगा दी थी. इस घटना के बाद वन विभाग ने सुंदरी को पकड़ कर एक बाड़े में कैद कर दिया. अंगुल परिक्षेत्र के क्षेत्रीय मुख्य वन संरक्षक (आरसीसीएफ) प्रदीप राज करात ने कहा है कि सुंदरी को वापस भेजने की तैयारी अंतिम चरण में है.

सुंदरी बाघिन को इस महीने भेज दिया जाएगा कान्हा

चूंकि बाघों को वापस स्थानांतरित करने की प्रक्रिया लंबी है, इसलिए बाघिन को इस साल मार्च के पहले या दूसरे या तीसरे हफ्ते में भेजा जा सकेगा. इस संबंध में ओडिशा के वन्यजीव अधिकारियों ने कान्हा राष्ट्रीय बाघ परियोजना के अधिकारियों से चर्चा की है.

करात ने कहा कि सुंदरी को वापस भेजने के लिए यहां कोई विशेष वाहन और विशेष टीम नहीं है. इस लिए हम कान्हा के अधिकारियों के साथ इस तरह की सुविधा प्रदान करने के लिए विचार-विमर्श कर रहे हैं, ताकि वन्य प्राणी को आसानी से स्थानांतरित किया जा सके. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश और ओडिशा के वन विभाग सुंदरी की वापसी प्रक्रि या में मिल कर काम कर रहे हैं.

Web Title: India first tiger relocation experiment failed tigress Sundari will soon return to Kanha

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे