सावधान! भारत में इसी महीने कोरोना की तीसरी लहर दे सकती है दस्तक, रिपोर्ट में किया गया है दावा

By विनीत कुमार | Published: August 2, 2021 09:11 AM2021-08-02T09:11:09+5:302021-08-02T09:13:21+5:30

भारत में कोरोना की तीसरी लहर आने का खतरा बरकरार है। आईआईटी के एक शोध में कहा गया है कि अगस्त में ही भारत में कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे सकती है और अक्टूबर-नवंबर में इसके शीर्ष पर पहुंचने की आशंका है।

India Corona third wave likely to hit in August may reach in October on peak | सावधान! भारत में इसी महीने कोरोना की तीसरी लहर दे सकती है दस्तक, रिपोर्ट में किया गया है दावा

भारत में कोरोना की तीसरी लहर का खतरा बरकरार (फाइल फोटो)

Next
Highlightsअगस्त में भारत में कोरोना की तीसरी लहर, अक्टूबर तक इसके शीर्ष पर पहुंचने की आशंकातीसरी लहर में भारत में दूसरी लहर के मुकाबले करीब आधे नए केस रोज आने की है आशंकाभारत के 10 राज्यों में मिल रहे हैं कोरोना मामलों के बढ़ने के संकेत

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर इसी महीने यानी अगस्त में आ सकती है। एक शोध में इसका दावा किया गया है। स्टडी के अनुसार तीसरी लहर अक्टूबर में अपने शीर्ष पर होगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि अक्टूबर में हालात अगर ठीक रहे तो भी एक लाख से कुछ कम केस रोज सामने आएंगे, वहीं कुछ गंभीर रहे तो ये आंकड़ा डेढ़ लाख तक का हो सकता है।

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के हैदराबाद और कानपुर में प्रोफेसर क्रमश: मत्थुकुमाली विद्यासागर और मनिंद्र अग्रवाल के इस शोध में कहा गया है कि कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि से तीसरी लहर के आने की आशंका बढ़ी है।

टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के अनुसार मनिंद्र अग्रवाल कोविड-19 केसों पर नजर रखने वाली एक सरकारी समिति में भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि दूसरी लहर में रोज आए कोरोना केस के मुकाबले तीसरी लहर में उससे आधे केस रोजाना आ सकते हैं। अगर कोविड नियमों का पालन नहीं हुआ तो अक्टूबर-नवंबर में ये शीर्ष पर होगा।

10 राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ने के संकेत

भारत में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान तीन से चार लाख केस तक रोजाना आते रहे हैं। सबसे अधिक केस एक दिन में भारत में 7 मई को दर्ज किए गए थे। भारत मे इस दिन 4 लाख 14 हजार 188 मामले सामने आए थे।

गौरतलब है कि भारत में अभी रोजाना करीब 40 हजार से अधिक केस सामने आ रहे हैं। केंद्र ने आगाह किया है कि 10 ऐसे राज्य हैं जहां कोरोना के मामले बढ़ते नजर आ रहे हैं या फिर टेस्ट पॉजिटिविटि रेट (टीपीआर) में यहां वृद्धि हुई है।

इन 10 राज्यों में केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, ओडिशा, असम, मिजोरम, मेघालय, आंध्र प्रदेश और मणिपुर शामिल हैं। केरल में पिछले पांच दिनों से रोजाना 20 हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। ये भारत में आ रहे नए मामलों का करीब 50 प्रतिशत है।

Web Title: India Corona third wave likely to hit in August may reach in October on peak

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे