India came from Pakistan, 14 displaced citizenship, saints aged 90 years and Maryam 85 years among those who took certificates | पाकिस्तान से आए थे भारत, विस्थापित 14 लोगों को नागरिकता, प्रमाण पत्र लेने वालों में 90 वर्ष से अधिक आयु की संतों और 85 वर्ष की मरियम भी
शपथ प्रक्रिया पूर्ण होने पर इनको भी प्रमाण पत्र जारी किए जा सकेंगे।

Highlightsसम्पूर्ण जांच के बाद पाक विस्थापितों को नागरिकता प्रमाणपत्र जारी करने की अधिकारिता प्रदान की गई है।धारा सिंह ने बताया कि 42 पाक विस्थापितों की सम्पूर्ण जांच पूरी हो चुकी है एवं शपथ प्रक्रिया शेष है।

पाकिस्तान से विस्थापित 14 लोगों को सोमवार को यहां भारत की औपचारिक नागरिकता प्रदान की गयी। जिला कलेक्टर जगरूप सिंह यादव ने इन विस्थापितों को नागरिकता संबंधी प्रमाण पत्र प्रदान किए।

यादव ने बताया कि इन 14 पाकिस्तानी विस्थापितों के अलावा 42 और पाकिस्तानी विस्थापितों को भारतीय नागरिकता दिए जाने की ऑनलाइन प्रक्रिया जारी है। इससे पहले 108 पाकिस्तानी विस्थापितों को पिछले वर्षों में भारतीय नागरिकता दी गई थी। उन्होंने बताया कि जयपुर ऑनलाइन प्रक्रिया से पाक विस्थापित को भारतीय नागरिकता के प्रमाण पत्र जारी किए जाने में देशभर में अग्रणी है।

प्रदेश में जयपुर के अलावा जोधपुर और जैसलमेर के जिला कलेक्टर को ही सम्पूर्ण जांच के बाद पाक विस्थापितों को नागरिकता प्रमाणपत्र जारी करने की अधिकारिता प्रदान की गई है। इस कार्य के प्रभारी अतिरिक्त जिला कलेक्टर दक्षिण धारा सिंह ने बताया कि 42 पाक विस्थापितों की सम्पूर्ण जांच पूरी हो चुकी है एवं शपथ प्रक्रिया शेष है।

शपथ प्रक्रिया पूर्ण होने पर इनको भी प्रमाण पत्र जारी किए जा सकेंगे। सोमवार को नागरिकता प्रमाण पत्र लेने वालों में 90 वर्ष से अधिक आयु की संतों और 85 वर्ष की मरियम भी शामिल थे। इसके अलावा मोट्योमल, सपन बाई, किशन लाल, कलावंती, मुकेश कुमार, मोर ओड, दिलीप कुमार, संतरी बाई, लक्ष्मीकांत, किरण शर्मा, चन्द्रन बाई और लाजाजी को नागरिकता प्रमाण पत्र प्रदान किये गये।


Web Title: India came from Pakistan, 14 displaced citizenship, saints aged 90 years and Maryam 85 years among those who took certificates
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे