India and Eritrea discuss cooperation in renewable energy, tele-education, health and shipping sector | भारत और इरिट्रिया ने नवीकरणीय ऊर्जा, टेलीशिक्षा, स्वास्थ्य एवं नौवहन क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा की
भारत और इरिट्रिया ने नवीकरणीय ऊर्जा, टेलीशिक्षा, स्वास्थ्य एवं नौवहन क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा की

नयी दिल्ली, आठ अप्रैल इरिट्रिया के विदेश मंत्री डा. उस्मान सालेह मोहम्मद ने विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बृहस्पतिवार को नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा, टेलीशिक्षा, स्वास्थ्य क्षेत्र में क्षमता संवर्द्धन, खनन एवं नौवहन सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग की संभावना के बारे में चर्चा की ।

विदेश मंत्री जयशंकर ने भारत की यात्रा पर आए इरिट्रिया के विदेश मंत्री के साथ संबंधों के विविध आयामों पर चर्चा की ।

बैठक के बाद जयशंकर ने अपने ट्वीट में कहा कि इरिट्रिया के विदेश मंत्री डा. उस्मान सालेह मोहम्मद के साथ नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा, टेलीशिक्षा, स्वास्थ्य क्षेत्र में क्षमता संवर्द्धन, खनन एवं नौवहन सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग की संभावना के बारे में उपयोगी चर्चा की ।

विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘ हमने क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की । ’’

इरिट्रिया के विदेश मंत्री 7 से 12 अप्रैल तक भारत की यात्रा पर रहेंगे जिसमें दोनों पक्ष द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों पर व्यापक चर्चा करेंगे।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ इरिट्रिया के विदेश मंत्री डा. उस्मान सालेह मोहम्मद की औपचारिक बैठक हुई ।

इरिट्रियाई मंत्री 12 अप्रैल को भारत से लौटेंगे।

मंत्रालय के अनुसार, भारत और इरिट्रिया के संबंध पुराने हैं। भारत ने इरिट्रिया की आजादी के बाद 1993 में उसे औपचारिक मान्यता प्रदान की थी।

पिछले वर्षों में भारत ने इरिट्रिया को अनेक क्षेत्रों में क्षमता निर्माण में सहायता की पेशकश की है। इनमें विधायी मसौदा तैयार करना तथा कृषि, स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में तकनीकी छात्रवृत्ति एवं खाद्य सहायता शामिल है।

इरिट्रिया में भारतीय समुदाय के लोगों की संख्या करीब 1,200 है जिनमें अधिकतर स्कूली शिक्षक एवं कारोबारी हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: India and Eritrea discuss cooperation in renewable energy, tele-education, health and shipping sector

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे