Independence Day 2022: स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली में सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम, 10 हजार कर्मी रहेंगे तैनात

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 8, 2022 09:16 PM2022-08-08T21:16:28+5:302022-08-08T21:21:10+5:30

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर, लाल किले और आयोजन स्थल की ओर जाने वाले मार्गों पर 10,000 से अधिक पुलिस कर्मियों को विभिन्न भूमिकाओं में तैनात किया जाएगा।

Independence Day 2022 Security beefed up in Delhi, over 10,000 cops for Red Fort | Independence Day 2022: स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली में सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम, 10 हजार कर्मी रहेंगे तैनात

Independence Day 2022: स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली में सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम, 10 हजार कर्मी रहेंगे तैनात

Highlightsदिल्ली पुलिस ने कहा- इस वर्ष उप-पारंपरिक हवाई वस्तुओं पर विशेष ध्यान दिया जाएगा आईईडी की मौजूदगी का पता लगाने के लिए बड़े पैमाने पर हो रही है जांचनजर बनाए रखने के लिए उन्नत किस्म के करीब 1,000 कैमरों का किया जाएगा उपयोग

नई दिल्ली: 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त को ऐतिहासिक लाल किले के आसपास 10,000 से ज्यादा पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीस्वतंत्रता दिवस पर मुगलकालीन स्मारक की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करेंगे। हर साल की तरह शहर की पुलिस ने कहा कि उसने स्वतंत्रता दिवस के लिए सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की है, जो "फुलप्रूफ’ होगी। 

विशेष पुलिस आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था) दीपेंद्र पाठक ने यहां प्रेस वार्ता में बताया, “ स्वतंत्रता दिवस के मौके पर, लाल किले और आयोजन स्थल की ओर जाने वाले मार्गों पर 10,000 से अधिक पुलिस कर्मियों को विभिन्न भूमिकाओं में तैनात किया जाएगा। हमने दिन के लिए फुलप्रूफ सुरक्षा व्यवस्था की है।” अधिकारी ने कहा कि इस वर्ष उप-पारंपरिक हवाई वस्तुओं पर विशेष ध्यान दिया जाएगा और खुफिया एवं केंद्रीय एजेंसियों के साथ ही अंतरराज्यीय स्तर पर भी समन्वय किया जा रहा है। 

उन्होंने कहा, “ हम आईईडी (इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस) की मौजूदगी का पता लगाने के लिए बड़े पैमाने पर जांच कर रहे हैं। कर्मचारियों को योजना के अनुसार पर्याप्त सुरक्षा, प्रशिक्षण और तैनाती के बारे में जानकारी दी जा रही है।” पाठक ने कहा कि गुब्बारे और पतंग उड़ाने से रोकने के लिए लाल किले और इसके आसपास के इलाकों में 400 से ज्यादा पतंगबाज़ों को तैनात किया गया है। 

उन्होंने कहा, “ हम निवास कल्याण संघों और बाजार कल्याण संघों के माध्यम से भी जागरूकता फैला रहे हैं। हम लोगों से अपील कर रहे हैं कि 15 अगस्त को स्मारक के आसपास पतंग, गुब्बारे या किसी भी तरह की उड़ने वाली वस्तु न दिखे, इसके लिए जारी परामर्श का पालन करें।” 15 अगस्त 2017 को लाल किले पर प्रधानमंत्री के भाषण के दौरान एक पतंग मंच के पास आकर गिरी थी। हालांकि प्रधानमंत्री ने अपना भाषण जारी रखा था। 

अधिकारियों ने बताया कि पुलिस ने राजधानी भर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है और गश्त बढ़ा दी है तथा अप्रिय घटना को रोकने के लिए जांच की जा रही है। पाठक ने बताया कि होटल, गेस्टहाउस, पार्किंग स्थल और रेस्तरां की जांच की रही है एवं किरायेदारों और घरेलू सहायकों के सत्यापन का अभियान चलाया जा रहा है और लोगों से इसमें सहयोग की अपील की। 

उन्होंने कहा कि शहर की पुलिस विभिन्न एजेंसियों के संपर्क में है और आने वाली सभी सूचनाओं पर कार्रवाई कर रही है। खुफिया ब्यूरो (आईबी) के इस सुझाव के बारे में पूछे जाने पर कि जिन क्षेत्रों में रोहिंग्या रहते हैं, उनकी निगरानी की जानी चाहिए, अधिकारी ने कहा कि रोहिंग्याओं पर नजर रखने के लिए एक संस्थागत तंत्र मौजूद है और विशेष शाखा पहले से ही इस पर काम कर रही है। 

उन्होंने कहा कि हवाई वस्तुओं पर लगाम लगाने के लिए उन्नत किस्म के करीब 1,000 कैमरों का उपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ये कैमरे शहर की पुलिस की उत्तर, मध्य और नई दिल्ली जिला इकाइयों की ओर से लगाए जाएंगे। ये कैमरे लाल किले तक जाने वाले वीवीआईपी मार्ग पर भी नजर रखने में मदद करेंगे। पुलिस ने 22 जुलाई को एक आदेश जारी कर स्वतंत्रता दिवस से पहले पैराग्लाइडर, हैंडग्लाइडर और गर्म हवा के गुब्बारे जैसी हवाई वस्तुओं को उड़ाने पर रोक लगा दी थी। यह आदेश राष्ट्रीय राजधानी में 16 अगस्त तक लागू रहेगा।

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: Independence Day 2022 Security beefed up in Delhi, over 10,000 cops for Red Fort

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे