आयकर विभाग की कार्रवाई, कोलकाता स्थित स्टॉक ब्रोकिंग समूह पर छापा, 365 करोड़ कालेधन का पता चला

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 9, 2021 02:03 PM2021-01-09T14:03:58+5:302021-01-09T14:05:21+5:30

आयकर विभाग ने इस्पात, संगमरमर और अनाज के कारोबार में शामिल कोलकाता के दो कारोबारी समूहों पर छापा मारने के बाद 170 करोड़ रुपये से अधिक के कालेधन का पता लगाया था।

Income Tax Rs 365 crore black money raided three real estate and stock broking groups Kolkata West Bengal | आयकर विभाग की कार्रवाई, कोलकाता स्थित स्टॉक ब्रोकिंग समूह पर छापा, 365 करोड़ कालेधन का पता चला

बेहिसाब धन को बाहर भेज कर वापस लाने के लिए कागजी या फर्जी कंपनियों का सहारा लिया। (file photo)

Highlightsएक करोड़ रुपये नगद और 1.42 करोड़ रुपये मूल्य के आभूषण जब्त किये गये हैं।कुल 178 करोड़ रुपये की गुप्त रखी गई आय का अब तक पता चला है।पत्थर तथा अनाज के व्यापार में शामिल कोलकाता के दो समूहों के परिसरों में छापे मारे गये।

नई दिल्लीः केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने कोलकाता स्थित रियल एस्टेट और स्टॉक ब्रोकिंग समूह पर छापेमारी की। आयकर विभाग ने 365 करोड़ रुपये की अघोषित आय का पता लगाया है।

 

सीबीडीटी ने कहा, "अब तक 365 करोड़ रुपये की कुल आय का पता लगाया गया है। कंपनियों ने अब तक 111 करोड़ रुपये की अघोषित आय को स्वीकार किया है। तलाशी के बाद 3.02 करोड़ रुपये "बेहिसाब नकदी" और 72 लाख रुपये के गहने भी जब्त किए गए।

आयकर विभाग की यह कार्रवाई विभाग के डेटाबेस, इन कंपनियों की वित्तीय लेखों के विश्लेषण और बाजार की खुफिया जानकारी पर आधारित थी। कंपनियों पर छापों की यह कार्रवाई पांच जनवरी को की गई।

मकानों की बिक्री का बिना बुकिंग वाले राजस्व का भी पता चला है। जांच-पड़ताल के दौरान यह भी पता चला है कि कंपनी समूह के लोग अपनी खुद की बिना हिसाब-किताब वाली राशि को इधर उधर करने के लिये मुखौटा कंपनियों का भी इस्तेमाल भी करते रहे हैं।

Web Title: Income Tax Rs 365 crore black money raided three real estate and stock broking groups Kolkata West Bengal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे