Inauguration of Kovid Hospital in Haridwar | हरिद्वार में कोविड अस्पताल का उद्घाटन
हरिद्वार में कोविड अस्पताल का उद्घाटन

देहरादून, चार मई मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने मंगलवार को उत्तराखंड सरकार एवं पतंजलि योगपीठ के संयुक्त प्रयासों से हरिद्वार में संचालित हो रहे 140 आक्सीजन बिस्तरों की क्षमता वाले कोविड अस्पताल का विधिवत उद्घाटन किया।

एक सौ चालीस ऑक्सीजन बिस्तरों के अलावा इस अस्पताल में 10 इमरजेंसी बिस्तर और चार वेंटीलेटर की व्यवस्था है । अस्पताल में स्टाफ, सफाई, ठहरने, भोजन, दवाओं आदि की व्यवस्था पतंजलि योगपीठ द्वारा की जा रही है ।

हरिद्वार में इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि कोविड अस्पताल का लाभ हरिद्वार के आस—पास के जिलों के लोग भी ले सकेंगे ।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में लगातार वेंटिलेटर की संख्या बढ़ाई जा रही है। इसके अलावा, आईडीपीएल ऋषिकेश एवं सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी में 500-500 बिस्तरों के दो अस्थाई अस्पताल अगले कुछ दिनों में तैयार हो जाएंगे जिसके लिए राज्य सरकार ने डीआरडीओ को 40 करोड़ रू जारी कर दिए हैं।

इसके साथ ही हल्द्वानी में सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज में अगले कुछ दिनों में ऑक्सीजन टैंक स्थापित हो जाएगा जबकि हिमालयन इंस्टीट्यूट जॉलीग्रांट में भी ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने हेतु भारत सरकार से आग्रह किया गया है, जिसका सकारात्मक जवाब मिला है ।

कोविड-19 दिशा निर्देशों के अक्षरशः पालन का आग्रह करते हुए रावत ने कहा कि राज्य सरकार कोरोना से लड़ने के लिए कारगर कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए निशुल्क कोरोना टीके की व्यवस्था की गई है और इसमें 400 करोड़ रू से ज्यादा का खर्च आएगा।

शहरी विकास मंत्री बंशीधर भगत, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, रानीपुर विधायक आदेश चौहान, हरिद्वार मेयर अनीता शर्मा एवं पतंजलि योगपीठ के आचार्य बालकृष्ण की मौजूदगी में इस कार्यक्रम में पतंजलि योगपीठ के संस्थापक स्वामी रामदेव ने कोरोना से निपटने के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर हरिद्वार कोविड पोर्टल और प्री-पेड एंबुलेंस सर्विस को भी हरी झंडी दिखाई।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Inauguration of Kovid Hospital in Haridwar

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे