मध्य प्रदेश: किसान ने अपने एक कुंतल लहसुन की फसल में लगाई आग, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

By बृजेश परमार | Published: December 18, 2021 06:33 PM2021-12-18T18:33:33+5:302021-12-18T18:36:17+5:30

किसान शंकर ने बताया कि उसने अपने खेत में ढाई लाख रुपए की लागत से लहसुन की फसल लगाई थी। फसल से उसे अब तक महज एक लाख रुपए ही मिल पाए हैं, इस तरह से उसे फसल में डेढ़ लाख रुपए का नुकसान हुआ।

in Ujjain A farmer burns his 100kg Garlic crop know reason | मध्य प्रदेश: किसान ने अपने एक कुंतल लहसुन की फसल में लगाई आग, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

ध्य प्रदेश के उज्जैन जिले से मंदसौर मंडी में लहसुन के अच्छे भाव मिलने की आस लेकर पहुंचे किसानों को जब निराशा हाथ लगी तो उसने करीब एक कुंतल लहसुन में आग लगा दी

Next
Highlightsकिसान अपनी फसल की बोली में लगे भाव से था नाखुश किसान ने कहा- डेढ़ लाख रुपए का नुकसान हुआ

उज्जैन: मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले से मंदसौर मंडी में लहसुन के अच्छे भाव मिलने की आस लेकर पहुंचे किसानों को जब निराशा हाथ लगी तो उसने करीब एक कुंतल लहसुन में आग लगा दी। घटनाक्रम के बाद मंडी निरीक्षक उसे कार्यालय में ले गए जहां किसान से जानकारी लेने के बाद उसे यशोधर्मन नगर थाना पुलिस के सुपुर्द किया गया है। मंदसौर कृषि उपज मंडी की लहसुन प्याज फड़ पर शनिवार को दोपहर में यह घटनाक्रम हुआ। 

किसान अपनी फसल की बोली में लगे भाव से था नाखुश 

जिले के महिदपुर तहसील अंतर्गत ग्राम देवली निवासी शंकर (22) अपने मित्र के साथ शनिवार को पूर्वाह्न मंडी में करीब एक कुंतल लहसुन की उपज लेकर पहुंचा था। दोपहर में फड़ पर खुली निलामी में उसकी उपज के लिए एक हजार चार सौ रूपए की बोली लगी थी। इस भाव से नाखुश होकर शंकर ने अपनी फसल बेचने की मनाही कर दी। कुछ देर बाद वह कहीं से एक बोतल में पेट्रोल लेकर आया और उसने फड़ पर रखी अपनी उपज में आग लगा दी। आसपास अन्य किसानों की उपज रखी होने से कुछ ही देर में आग पर काबू किया गया। 

किसान ने कहा- डेढ़ लाख रुपए का नुकसान हुआ

किसान शंकर ने बताया कि उसने अपने खेत में ढाई लाख रुपए की लागत से लहसुन की फसल लगाई थी। फसल से उसे अब तक महज एक लाख रुपए ही मिल पाए हैं, इस तरह से उसे फसल में डेढ़ लाख रुपए का नुकसान हुआ। आज जो फसल मंडी में बेचने के लिए लाया था उसका खर्चा 5000 रुपए हुआ था, लेकिन उसे फसल के लिए नाम पर महज 1400 रुपए मिल रहे थे। जिससे नाराज होकर उसने अपनी फसल में आग लगा दी।

इस बार जमकर हुई है लहसुन की पैदावार 

दरअसल इस बार जिले में लहसुन की पैदावार जमकर हुई है। ऐसे में मंडी में बंपर आवक हो रही है, जिसके चलते दामों में भी गिरावट आई है। कृषि उपज मंडी में इस समय लहसुन की फसल 1000 रुपए से लेकर 10000 रुपए प्रति कुंतल तक बिक रही है। हालांकि यह लहसुन क्वालिटी पर निर्भर कर रहा है। अधिकतर किसानों की फसल 1000 से लेकर 2000 रुपए प्रति क्विंटल के बीच में बिक रही है।
 

Web Title: in Ujjain A farmer burns his 100kg Garlic crop know reason

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे