NEET मेडिकल परीक्षा में हुआ घोटाला, सीबीआई सूत्र ने कहा 20 लाख रुपये में बेची गई सीट

By रुस्तम राणा | Published: July 19, 2022 07:11 PM2022-07-19T19:11:24+5:302022-07-19T19:17:25+5:30

सीबीआई सूत्रों ने बताया कि एक मेडिकल की 1-1 सीट 20 लाख रुपए में बेची गई। सीबीआई ने सोमवार को इस मामले में 8 लोगों की गिरफ्तारी की थी।

In Medical Exam NEET Rigging Scam, Seats Sold For ₹ 20 Lakh says CBI Sources | NEET मेडिकल परीक्षा में हुआ घोटाला, सीबीआई सूत्र ने कहा 20 लाख रुपये में बेची गई सीट

NEET मेडिकल परीक्षा में हुआ घोटाला, सीबीआई सूत्र ने कहा 20 लाख रुपये में बेची गई सीट

Highlightsसीबीआई सूत्रों ने कहा एक-एक सीट 20 लाख रुपये में बेची गईबिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और हरियाणा में फैला है ये रैकेटसीबीआई ने मामले में सोमवार को 8 लोगों को किया था गिरफ्तार

नई दिल्ली: नीट (NEET Exam) मेडिकल एग्जाम में फर्जीवाड़े को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। सीबीआई सूत्रों ने बताया कि एक मेडिकल की एक-एक सीट 20 लाख रुपए में बेची गई है। इस फर्जीवाड़े को अंजाम देने वाले रैकेट ने इस रकम के बदले मेडिकल की एक सीट ऑफर की थी, यह रैकेट चार राज्यों में फैला था।

सीबीआई ने सोमवार को इस मामले में 8 लोगों की गिरफ्तारी की थी। बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और हरियाणा में फैले धोखाधड़ी के ऑपरेशन ने बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर "मुन्नाभाई एमबीबीएस" में दिखाए गए तरीके से काम किया। विशेषज्ञ पेपर सॉल्वर ने छात्रों को प्रतिरूपित किया और भारी रकम के बदले उत्तर पुस्तिकाएं लिखीं।

एजेंसी के सूत्रों ने कहा कि प्रत्येक सीट की कीमत ₹ 20 लाख है, जिसमें से 5 लाख उस व्यक्ति को दिए गए थे जिसने छात्र का प्रतिरूपण किया और एनईईटी (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा) प्रश्न पत्र हल किया। बाकी बिचौलियों और अन्य लोगों द्वारा साझा किया जाता है।

सूत्रों ने बताया कि सोमवार को एजेंसी ने नीट के आठ हल किए गए पेपरों में से छह को दिल्ली से गिरफ्तार किया। मास्टरमाइंड सफदरजंग के सुशील रंजन हैं, जिन्होंने "पेपर सॉल्वर" की प्रतिनियुक्ति की और भुगतान स्वीकार किया। इस मामले में 11 लोगों को नामजद किया गया था और बाकी की तलाश की जा रही है।

जांच का दायरा बढ़ाने के लिए अब एजेंसी उम्मीदवारों से भी बात करेगी। अधिकारियों ने कहा कि इसमें कोचिंग संस्थानों की भूमिका भी सवालों के घेरे में आ जाएगी। 

धोखाधड़ी को रोकने के लिए, अधिकारियों ने नीट के लिए सुरक्षा जांच कड़ी कर दी है, जहां परीक्षा हॉल में पर्स, हैंडबैग, बेल्ट, टोपी, आभूषण, जूते और ऊँची एड़ी के जूते प्रतिबंधित हैं। उम्मीदवारों को कोई स्टेशनरी ले जाने की भी अनुमति नहीं है।

लेकिन यह रैकेट मॉर्फ्ड तस्वीरों का उपयोग करके नीट आईडी कार्ड में बदलाव करने में कामयाब रहा ताकि पेपर सॉल्वर परीक्षा हॉल में प्रवेश प्राप्त कर सकें। आरोपी ने उम्मीदवारों के यूजर आईडी और पासवर्ड भी एकत्र किए और वांछित परीक्षा केंद्र प्राप्त करने के लिए आवश्यक परिवर्तन किए।

Web Title: In Medical Exam NEET Rigging Scam, Seats Sold For ₹ 20 Lakh says CBI Sources

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे