असम में डॉक्टरों ने 16 साल की लड़की के शरीर से निकाला 30 किग्रा का ओवेरियन ट्यूमर

By भाषा | Published: July 22, 2021 12:39 AM2021-07-22T00:39:35+5:302021-07-22T00:39:35+5:30

In Assam, doctors removed 30 kg ovarian tumor from the body of a 16-year-old girl. | असम में डॉक्टरों ने 16 साल की लड़की के शरीर से निकाला 30 किग्रा का ओवेरियन ट्यूमर

असम में डॉक्टरों ने 16 साल की लड़की के शरीर से निकाला 30 किग्रा का ओवेरियन ट्यूमर

Next

डिब्रूगढ़ (असम), 21 जुलाई असम मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (एएमसीएच) के डॉक्टरों की एक टीम ने बुधवार को 16 वर्षीय एक लड़की की सर्जरी कर उसके शरीर से 30 किलोग्राम वजन का एक ओवेरियन ट्यूमर निकाला। अस्पताल के एक वरिष्ठ चिकित्सक ने यह जानकारी दी।

एएमसीएच के प्रिंसिपल संजीव काकाती ने कहा कि गोलाघाट जिले के पानीटोला की रहने वाली लड़की को करीब एक हफ्ते पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उसकी हालत बहुत गंभीर थी।

काकाती ने कहा, "ट्यूमर बहुत ज्यादा चिपका हुआ था और इसमें बड़ी मात्रा में तरल पदार्थ था जिससे लड़की का दैनिक जीवन बहुत कठिन हो गया था। उसे एक जीवन रक्षक आपातकालीन ऑपरेशन से गुजरना पड़ा।"

उन्होंने कहा कि हालांकि सर्जरी बुधवार के लिए निर्धारित नहीं थी, लेकिन सुबह सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद आपातकालीन सर्जरी की गई जो चार घंटे तक चली।

एएमसीएच के प्राचार्य ने कहा, "हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारे डॉक्टरों ने बहुत ही चुनौतीपूर्ण सर्जरी के बाद लड़की के शरीर से लगभग 30 किलोग्राम के ओवेरियन ट्यूमर को सफलतापूर्वक हटा दिया। सर्जरी के दौरान, उसे तीन यूनिट रक्त चढ़ाया गया।"

उन्होंने कहा कि सर्चरी के बाद मरीज की हालत स्थिर है और उसे निगरानी में रखा गया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: In Assam, doctors removed 30 kg ovarian tumor from the body of a 16-year-old girl.

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे