आईआईटी गुवाहाटी ने नैनो प्रौद्योगिकी केंद्र में उन्नत सुविधाएं स्थापित की

By भाषा | Published: December 12, 2021 05:08 PM2021-12-12T17:08:26+5:302021-12-12T17:08:26+5:30

IIT Guwahati sets up advanced facilities at Nanotechnology Center | आईआईटी गुवाहाटी ने नैनो प्रौद्योगिकी केंद्र में उन्नत सुविधाएं स्थापित की

आईआईटी गुवाहाटी ने नैनो प्रौद्योगिकी केंद्र में उन्नत सुविधाएं स्थापित की

Next

नयी दिल्ली, 12 दिसंबर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), गुवाहाटी ने पूर्वोत्तर में अपनी तरह के पहले नैनो प्रौद्योगिकी केंद्र में उन्नत सूक्ष्म इलेक्ट्रॉनिक्स और नैनो ऊर्जा सुविधाएं स्थापित की है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि भविष्य की चुनौतियों का सामना करने और नैनो प्रौद्योगिकी में उद्योग के साथ अकादमिक साझेदारी बढ़ाने के उद्देश्य से केंद्र, स्वास्थ्य देखभाल, नैनो जैव सामग्री, सूक्ष्म और नैनो इलेक्ट्रॉनिक्स, नैनो-ऊर्जा उपकरणों और सेंसर के क्षेत्र में बहुआयामी अनुसंधान करेगा।

अधिकारियों के अनुसार, संस्थान 2000 की शुरुआत से नैनो प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काम कर रहा है और नैनो विज्ञान और नैनो प्रौद्योगिकी के कई क्षेत्रों में इसका प्रमाणित रिकॉर्ड है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पिछले महीने नए भवन का उद्घाटन किया था, जिसका निर्माण संस्थान में नैनो प्रौद्योगिकी पर मौजूदा काम से होने वाली आय से वित्त पोषित किया गया था।

आईआईटी गुवाहाटी के निदेशक टी.जी. सीताराम ने कहा, ‘‘इस केंद्र के शिक्षकों और विद्वानों ने अनुसंधान क्षमता का प्रदर्शन किया है, जिसके परिणामस्वरूप कई प्रौद्योगिकी हस्तांतरण हुए हैं और उत्कृष्टता के लिए कुछ केंद्र भी स्थापित किए गए हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: IIT Guwahati sets up advanced facilities at Nanotechnology Center

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे