IAF team recovers An-32 black box from crash site and all dead body recover | दुर्घटनाग्रस्‍त विमान AN-32 विमान में सवार सभी 13 लोगों के शव बरामद, एयरक्राफ्ट का ब्लैक बॉक्स भी मिला
दुर्घटनाग्रस्‍त विमान AN-32 विमान में सवार सभी 13 लोगों के शव बरामद, एयरक्राफ्ट का ब्लैक बॉक्स भी मिला

Highlightsएएन-32 विमान का मलबा मंगलवार को अरुणाचल प्रदेश के घने जंगलों वाले पर्वतीय क्षेत्र से मिला था।मारे गए लोगों के परिवार वालों को सूचित कर दिया गया है। 

अरुणाचल के सियांग जिले में भारतीय वायुसेना के दुर्घटनाग्रस्‍त विमान AN-32 में सवार वायु सेना के सभी 13 जवानों की मौत हो गई है। इस बात की पुष्टी भारतीय वायुसेना ने की है। वायुसेना ने विमान में सवार सभी जवानों को श्रद्धांजलि दी है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक विमान में सवार सभी 13 लोगों के शव भी बरामद कर लिए गए हैं। शवों को वहां से निकालने के लिए हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल किया जाएगा। विमान का ब्लैक बॉक्स भी बरामद कर लिया गया है। मारे गए लोगों के परिवार वालों को सूचित कर दिया गया है। 

विमान का ब्लैक बॉक्स क्या होता है? 

विमान का ब्लैक बॉक्स वो हिस्सा होता है, जिसमें विमान से जुड़ी सारी जानकारियां होती हैं, कई बार ये जानकारियां खुफिया भी हो सकती हैं। ब्लैक बॉक्स में ही फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर होता है। जिससे दुर्घटना की जांच करने में काफी मदद मिलेगी। 

विमान AN-32 हादसे में मारे गए लोगों के नाम 

विमान AN-32 हादसे में 13 लोगों की मौत हुई है। जिसमें से छह अधिकारी और सात एयरमैन हैं। उनके नाम इस प्रकार है- विंग कमांडर जीएम चार्ल्‍स, स्क्वाड्रन लीडर एच विनोद, फ्लाइट लेफ्टिनेंट आर थापा, फ्लाइट लेफ्टिनेंट ए तंवर, फ्लाइट लेफ्टिनेंट एस मोहंती और फ्लाइट लेफ्टिनेंट एमके गर्ग, वॉरंट ऑफिसर केके मिश्रा, सार्जेंट अनूप कुमार, कोरपोरल शेरिन, लीड एयरक्राफ्ट मैन एसके सिंह, लीड एयरक्राफ्ट मैन पंकज, गैर लड़ाकू कर्मचारी पुतली और राजेश कुमार शामिल हैं। 

तीन जून से लापता वायुसेना के एएन-32 विमान में 13 लोग सवार थे। एएन-32 विमान का मलबा मंगलवार को अरुणाचल प्रदेश के घने जंगलों वाले पर्वतीय क्षेत्र से मिला। AN-32 विमान सोमवार (3 जून) को अरुणाचल प्रदेश के मेंचुका के पास लापता हो गया था। विमान ने दोपहर 12.25 बजे जोरहाट से उड़ान भरी थी लेकिन दोपहर 1 बजे के बाद से विमान से कोई संपर्क नहीं हो पाया था।


Web Title: IAF team recovers An-32 black box from crash site and all dead body recover
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे