How to cancel your railway counter ticket online amid corona know all details | Railway Ticket cancellation: घर बैठकर भी काउंटर से लिया रिजर्वेशन टिकट आप करा सकते हैं कैंसिल, जानिए तरीका
घर बैठे भी करा सकते हैं काउंटर से लिए रेलवे टिकट को कैंसिल

Highlightsकोरोना काल में रेलवे दे रहा है टिकट को कैंसिल कराने को लेकर विशेष सुविधा, काउंटर टिकट भी घर बैठे करा सकते हैं रद्दइसके लिए जरूरी है कि आप रिजर्वेशन के समय अपना मोबाइल नंबर सही दे, पैसे लेने के लिए हालांकि आपको काउंटर पर जाना होगा

कोरोना काल में बहुत से तौर-तरीके और पहले के नियम बदल गए हैं। इसी में रेलवे रिजर्वेशन के टिकट को कैंसिल कराने से जुड़ा नियम भी शामिल है। कोरोना संकट के इस दौर में रेलवे काउंटर से लिए रिजर्वेशन टिकटों को भी घर बैठे कैंसिल कराने की सुविधा दे रही है।

कोरोना काल में सोशल डिस्टेंसिंग की जरूरत को ध्यान में रखते हुए पिछले कई महीने से रेलवे इस सुविधा को दे रही है। हालांकि, इसकी जानकारी कई लोगों को नहीं है। आईए हम आपको बताते हैं।

Cancel Railway Counter ticket online: रखें इन बातों का ध्यान

IRCTC के नियमों के अनुसार आप काउंटर से लिया रिजर्वेशन टिकट ऑनलाइन कैंसिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक खास बात का ध्यान रखना होगा कि रिजर्वेशन के समय दिया गया मोबाइल नंबर सही हो। 

अगर आपने मोबाइल नंबर रिजर्वेशन के समय गलत दिया होगा तो फिर परेशानी बढ़ सकती है और आपको टिकट कैंसिल करने के लिए काउंटर पर ही जाना होगा। एक और अहम बात ये भी है कि रिजर्वेशन टिकट तो ऑनलाइन आप कैंसिल कर सकेंगे लेकिन पैसे लेने के लिए आपको काउंटर पर जाना होगा।

काउंटर टिकट को ऑनलाइन कैंसिल कराने का क्या है तरीका

इसके लिए आपको IRCTC के वेबसाइट पर जाना होगा। आप इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं। इस पेज को खोलने के बाद आपको वहां मांगी गई जानकारी दर्ज करानी होगी। इसमें पीएनआर नंबर, ट्रेन नंबर जैसी जानकारी मांगी गई है। साथ ही कैप्चा भरना होगा। 

ये सबकुछ करने के बाद उसके बाद नीचे दिए गए सबमिट ऑप्शन के पास बॉक्स में टिक करें और फिर सबमिट करें। तुरंत बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा, जिसे अगले पेज पर डालना होगा। सबमिट पर क्लिक करते एक ओटीपी उस मोबाइल नंबर पर आएगा, जो आपने टिकट बुक करते समय दिया होगा।

इस ओटीपी को वहां डालना होगा। ओटीपी डालने के बाद पीएनआर से जुड़ी जानकारियां आपके स्क्रिन पर दिख जाएंगी। इस डिटेल को वेरीफाई करने के बाद 'कैंसिल टिकट' क्लिक कर दें। 

इसके बाद स्क्रिन पर वो राशि आ जाएगी जो आपको वापस होगी। इससे जुड़ा एक एसएमएस भी मोबाइल पर आएगा। इसके बाद आप कभी भी अपना टिकट लेकर रेलवे काउंटर पर जाएं और अपना रिफड ले सकते हैं।

Web Title: How to cancel your railway counter ticket online amid corona know all details

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे