गृहमंत्री अमित शाह का सासाराम दौरा रद्द, जिला प्रशासन ने हिंसा रोकने के लिए बंद की इंटरनेट सेवा, लगाई धारा 144

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 2, 2023 07:22 AM2023-04-02T07:22:44+5:302023-04-02T07:28:36+5:30

रोहतास के जिला मु्ख्यालय सासाराम में लगातार हिंसा और बम धमाके के कारण बिगड़े हालात में जिला प्रशासन ने पूरे रोहतास जिले में धारा 144 लागू कर दिया है। इस कारण से गृहमंत्री का सासाराम दौरा स्थगित कर दिया गया है।

Home Minister Amit Shah's visit to Sasaram cancelled, district administration shuts down internet service to prevent violence, Section 144 imposed | गृहमंत्री अमित शाह का सासाराम दौरा रद्द, जिला प्रशासन ने हिंसा रोकने के लिए बंद की इंटरनेट सेवा, लगाई धारा 144

फाइल फोटो

Highlightsगृहमंत्री अमित शाह का सासाराम दौरा हुआ रद्द, राम नवमी पर हुई हिंसा के कारण अब भी तनावरोहतास जिला प्रशासन ने इंटरनेट सेवाएं की बंद, लगाई धारा 144, पुलिस बल गश्त जारी गिरिराज सिंह का आरोप, बिहार सरकार ने अमित शाह के कार्यक्रम को रद्द कराने के लिए हिंसा को दी शह

पटना: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह बिहार यात्रा के दौरान सासाराम में हिंसा पर पूरी तरह से काबू नहीं पाये जाने और धारा 144 लगाये जाने के कारण वहां नहीं जाएंगे। इस संबंध में बिहार भाजपा के प्रमुख सम्राट चौधरी ने जानकारी देते हुए बताया है कि रोहतास के जिला मु्ख्यालय सासाराम में लगातार हिंसा और बम धमाके के कारण बिगड़े हालात में जिला प्रशासन ने इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं और पूरे रोहतास जिले में धारा 144 लागू कर दिया है। इस कारण से गृहमंत्री का सासाराम दौरा स्थगित कर दिया गया है। लेकिन बावजूद बिहार की खराब स्थिति के अमित शाह तयशुदा कार्यक्रम के तहत शनिवार की देर शाम शाम पटना पहुंच गये हैं और वो रविवार को नवादा में तयशुदा कार्यक्रम के तहत रैली को संबोधित करेंगे।

सासाराम में रामनवमी के त्योहार पर निकाली गई शोभायात्रा के दौरान दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प के बाद हालात अभी भी पूरी तरह से जिला प्रशासन के काबू में नहीं आया है। रामनवमी के दिन बीते 30 मार्च को सासाराम में शोभा यात्रा निकाली गई थी। जिसमें दो पक्षों के बीच तनाव हो गया। इस कारण से सासाराम के फैजलगंज, बस्ती मोर, चौखंडी, आदमखानी और सोनापट्टी जैसे इलाकों में हिंसा भड़क उठी। इस दौरान उपद्रवियों ने कुछ इलाकों में दुकानों और वाहनों को भी आग के हवाले कर दिया गया। इस हिंसा में सामान्य नागरिक समेत कई पुलिसकर्मियों जख्मी हो गये हैं।

राम नवमी पर साराराम के अलावा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिले नालंदा में भी दो समुदायों के बीच जमकर हिंसक टकराव हुआ। इस दौरान बिहारशरीफ में न सिर्फ पथराव किया गया, बल्कि गोली चलने की भी खबरें सामने आ रही हैं। यहां भी जिला प्रशासन को स्थिति को काबू पाने के लिए हिंसा प्रभावित क्षेत्र में धारा 144 लगानी पड़ी है। बताया जा रहा है कि बिहारशरीफ में हिंसा की शुरूआत लहेरी थाना क्षेत्र के दीवानगंज इलाके में राम नवमी शोभायात्रा के दौरान निकाली गई शोभा यात्रा पर हुई कथित पथराव से हुई।

नालंदा जिला प्रशासन का कहना है कि दो धार्मिक समुदाय के बीच हुए इस टकराव में न सिर्फ पथराव हुई, बल्कि कई घरों और दुकानों में आगजनी भी की गई। इस दौरान उपद्रवियों ने हिंसा को भड़काने के लिए फायरिंग भी की। जिसमें चार लोगों को गोली लगी है। वहीं शोभा यात्रा के दौरान हुई हिंसा में भी छह युवक घायल हुए हैं। जिनमें से दो की हालत गंभीर है।

राम नवमी के दिन सासाराम और नालंदा में भड़की हिंसा को लेकर बिहार की मुख्य विपक्षी दल भाजपा मौजूदा वक्त में नीतीश कुमार की अगुवाई में चल रही महागठबंधन सरकार पर हमलावर है। इस संबंध में विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने आरोप लगाया है कि नीतीश सरकार दंगा करने वाले समुदाय विशेष को संरक्षण प्रदान कर रही है। वहीं केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता गिरिराज सिंह ने आरोप लगाया कि बिहार सरकार ने गृहमंत्री अमित शाह का कार्यक्रम रद्द कराने के लिए नालंदा और सासाराम की हिंसा को शह दी है और हालात खराब करने की साजिश की है।

Web Title: Home Minister Amit Shah's visit to Sasaram cancelled, district administration shuts down internet service to prevent violence, Section 144 imposed

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे