राजस्थान से राहुल गांधी ने किया लोकसभा चुनाव का शंखनाद, कहा- सरकार बनने पर होगा देशभर के किसानों का कर्ज माफ

By धीरेंद्र जैन | Published: January 9, 2019 07:30 PM2019-01-09T19:30:08+5:302019-01-09T19:30:08+5:30

राहुल ने कहा कि कांग्रेस चुनाव जरूर जीती है, लेकिन हमारी मालिक जनता है। हम आपके लिए काम करने आए हैं। उन्होंने मोदी सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी की सरकार अब तक बैकफुट पर खेलती रही है। समय आ गया है कि किसान और युवा बैकफुट पर ना खेलें, वे फ्रंटफुट पर खेलें और छक्का मारें।

Hit Sixers, Do not Play On Backfoot says Rahul Gandhi to Rajasthan Farmers | राजस्थान से राहुल गांधी ने किया लोकसभा चुनाव का शंखनाद, कहा- सरकार बनने पर होगा देशभर के किसानों का कर्ज माफ

राजस्थान से राहुल गांधी ने किया लोकसभा चुनाव का शंखनाद, कहा- सरकार बनने पर होगा देशभर के किसानों का कर्ज माफ

‘कर्जा माफी तो कांग्रेस का जनकल्याण की दिशा में एक छोटा सा कदम है। अगर नरेंद्र मोदी 15 लोगों का साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए माफ कर सकते हैं तो तीन राज्यों के किसानों का कर्जा माफ किया जाएगा। अगर मोदी सरकार हमारी बात नहीं सुनेगी तो कांग्रेस 2019 में सरकार बनाकर देशभर के किसानों का कर्जा माफ करेंगे। कांग्रेस का सपना  किसानों के खेतों के पास फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाने की है ताकि किसानों के उत्पादों को दुनिया की इकोनॉमी से जोड़े जाने के साथ किसानों को अंतर्राष्टीय बाजार भी उपलब्ध कराना है।’

यह कहना था कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का जो बुधवार को लोकसभा के लिए चुनावी शंखनाद करते हुये विषाल किसानआभार रैली को आज जयपुर के विद्याधर नगर स्टेडियम से संबोधित कर रहे थे।

राहुल ने कहा कि कांग्रेस चुनाव जरूर जीती है, लेकिन हमारी मालिक जनता है। हम आपके लिए काम करने आए हैं। उन्होंने मोदी सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी की सरकार अब तक बैकफुट पर खेलती रही है। समय आ गया है कि किसान और युवा बैकफुट पर ना खेलें, वे फ्रंटफुट पर खेलें और छक्का मारें।

राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री 5 साल से बैकफुट पर खेल रहे हैं। वादा करते हैं कि किसानों और युवाओं की मदद करेंगे, लेकिन जब बैटिंग का वक्त आता है तो डरकर खेलते हैं। हमने 10 दिन के भीतर कर्जा माफ करने की बात कही थी पर हमने सरकार बनने के दो दिनों में कर्जा माफ करके दिखा दिया।
 
राहुल ने कहा कि राफेल मामले में मोदी ने अनिल अंबानी को हिंदुस्तान का 30 हजार करोड़ रुपया दे दिया। राफेल की जांच होनी चाहिए। इसे ज्वाइंट पार्लियामेंट्री कमेटी के पास भेजना चाहिए। हम मोदीजी से कहते हैं कि जनता की अदालत में सामने आइए। हम अपनी बात रखेंगे, आप अपनी बात रखिएगा।

राहुल गांधी ने कहा कि आपने देखा होगा कि 56 इंच की छाती वाला पीएम लोकसभा में एक मिनट के लिए नहीं आ पाया। ढाई घंटे रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भाषण दिया। राफेल की चर्चा के दौरान मोदीजी पंजाब भाग गए। उन्होंने सदन में कदम नहीं रखा, क्योंकि चैकीदार ने चोरी की है।

उन्होंने कहा कि फ्रांस के राष्ट्रपति ने मुझे बातचीत में बताया था कि मोदी ने अंबानी को कांट्रेक्ट देने के लिए कहा था। लेकिन, चैकीदार जनता की अदालत से भाग गया। वह एक महिला से कहता है कि सीतारमणजी आप मेरी रक्षा कीजिए, मैं नहीं कर पाऊंगा। 

गांधी ने कहा कि मैं राजस्थान के युवाओं के सामने भी वही सवाल रखना चाहता हूं। एयरफोर्स ने आठ साल सौदे पर बातचीत की, आपने उनके काम को दरकिनार कर दिया और अनिल अंबानी को कॉन्ट्रैक्ट दिलवाया। मैंने एक सवाल पूछा कि किस आधार पर पुराना कॉन्ट्रैक्ट रद्द किया गया, ढाई घंटे में भी रक्षा मंत्री जवाब नहीं दे पाईं। अब 2019 में सिर्फ एक फैसला लेना है। जो राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में हुआ, वह युवा देश में करने जा रहा है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं की जिनमें कांग्रेस सरकार द्वारा 5 साल के कार्यकाल में किसानों की बिजली दरों में बढ़ोतरी नहीं की जाएगी, राज्य सरकार द्वारा चना और सरसों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा। किसानों और गरीबों की समस्याओं को हल करने के लिए किसान आयोग का गठन किया जाएगा। 

गहलोत ने आगे कहा कि चुनावी घोषणा पत्र जनता के फीडबैक के आधार पर तैयार किया गया है और यह सरकार का संकल्प पत्र है जिसे निर्धारित अवधि में पूरा किया जाएगा। भाजपा नेताओं जिनमें नरेन्द्र मोदी और अमित शाह देश के दो शक्ति केन्द्र हैं जो देश को नियंत्रित कर रहे हैं इस तरह की विचारधारा लोकतंत्र के विपरीत है। 

इस अवसर पर गहलोत ने इंदिरा गांधी और राजीव गांधी जैसे अनुभवी कांग्रेसी नेताओं के बलिदानों को भी याद किया। उन्होंने कहा कि भाजपा ने अच्छे दिन लाने, युवाओं को रोजगार, काला धन वापस लाने सरीखे कई लोक लुभावने वादे किये थे लेकिन इसके विपरीत किसानों की आत्महत्या, महंगाई, बेरोजगारी जेसे मुद्दे विकराल रूप में वसुन्धरा राजे के कार्यकाल में देखने को मिले। 

राजे के शासनकाल में कानून व्यवस्था की हालत बदतर रही और समाज में अराजकता का माहौल रहा। इसी अवसर पर उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि इस बार कांगे्रस पूरी 25 सीटों पर लोकसभा चुनाव में बहुमत से जीत दर्ज करेगी। कांग्रेस सरकार द्वारा तीन राज्यों जिनमें मध्यप्रदेश, छतीसगढ़ एवं राजस्थान में किसानों की कर्ज माफी महत्वपूर्ण कदम है। 

समारोह की शुरुआात में अशोक गहलोत ने प्रतीकात्मक गांधी चरखा राहुल गांधी को भेंट किया वहीं सचिन पायलट ने राजस्थान परम्परा अनुसार साफा पहनाकर राहुल गांधी का स्वागत किया।

Web Title: Hit Sixers, Do not Play On Backfoot says Rahul Gandhi to Rajasthan Farmers

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे