Himachal Pradesh Municipal Election 2021 Polling Dharamshala Mandi Palampur and Solan six panchayats 35% vote | हिमाचल प्रदेश नगर निगम चुनाव: दोपहर दो बजे तक 35 प्रतिशत पड़े वोट, मतदान के लिए लंबी लाइन, रिजल्ट आज
हिमाचल प्रदेश के चार नगर निगमों के चुनावों को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के लिए लिटमस टेस्ट के रूप में देखा जा रहा है। (file photo)

Highlightsधर्मशाला, मंडी, सोलन और पालमपुर में सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ।मंडी, सोलन और पालमपुर नव-निर्मित नगर निकाय में पहली बार चुनाव हो रहे हैं।धर्मशाला नगर निगम का गठन 2015 में किया गया था।

Himachal Pradesh Municipal Election 2021: कड़ी सुरक्षा के बीच बुधवार सुबह हिमाचल प्रदेश में चार नगर निगमों और छह नगर पंचायतों के लिए मतदान शुरू हुआ। चार नगर निगम हैं - धर्मशाला, मंडी, पालमपुर और सोलन। छह पंचायतें हैं- एनी, चिरगांव, नेरवा, निर्मंड, कंडाघाट और अंब नगर।

राज्य निर्वाचन आयोग ने कहा कि जरूरी इंतजाम किए गए हैं। मतदान शाम 4 बजे संपन्न होगा। मतदान केंद्रों पर फेस मास्क, हैंड ग्लव्स, सोशल डिस्टेंसिंग जैसे सभी कोविद -19 संबंधित प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है। मतदान संपन्न होने के तुरंत बाद वोटों की गिनती शुरू होगी। देर शाम तक परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले हिमाचल प्रदेश के चार नगर निगमों के चुनावों को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के लिए लिटमस टेस्ट के रूप में देखा जा रहा है। राज्य में चार नगर निगम चुनाव के 64 वार्डों में कुल 279 उम्मीदवार मैदान में हैं, लेकिन यहां बड़ा मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच ही माना जा रहा है। आम आदमी पार्टी ने भी 64 वार्ड में से 43 पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। वहीं माकपा ने केवल मंडी में एक वार्ड में अपना उम्मीदवार उतारा है। 

धर्मशाला नगर निगम के 20 पार्षदों में से 17 का चुनाव प्रत्यक्ष तौर पर किया गया था और तीन को राज्य सरकार ने नामित किया था। अप्रैल 2016 में प्रत्यक्ष चुनाव के जरिए पार्षदों का चयन किया गया था। चुनाव अधिकारी ने बताया कि मतदान की शुरुआत धीमी हुई, लेकिन अब धीरे-धीरे अधिक मतदाता वोट डालने पहुंच रहे हैं। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ट्वीट करके लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की।

Web Title: Himachal Pradesh Municipal Election 2021 Polling Dharamshala Mandi Palampur and Solan six panchayats 35% vote

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे