High court stay order to suspend passport on complaint of wife living separately | अलग रह रही पत्नी की शिकायत पर पासपोर्ट निलंबित करने के आदेश पर उच्च न्यायालय की रोक
अलग रह रही पत्नी की शिकायत पर पासपोर्ट निलंबित करने के आदेश पर उच्च न्यायालय की रोक

नयी दिल्ली, चार मई दिल्ली उच्च न्यायालय ने एक व्यक्ति के पासपोर्ट निलंबन पर रोक लगा दी है जिसके खिलाफ उससे अलग रह रही पत्नी की शिकायत पर कार्रवाई की गई थी। साथ ही अदालत ने केंद्र सरकार को निर्देश दिया कि उन्हें आवेदन के बाद पासपोर्ट जारी किया जाए।

अदालत ने चेतावनी दी कि अगर उन्हें किसी आधार पर पासपोर्ट जारी नहीं किया जाता है जो वैध नहीं है तो ‘‘अमेरिका के टेक्सास, ह्यूस्टन में वाणिज्य दूतावास के संबंधित अधिकारी और भारत में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (आरपीओ) के अधिकारी निजी तौर पर इसके लिए जिम्मेदार होंगे।’’

न्यायमूर्ति प्रतिभा एम. सिंह ने यह निर्देश दिया जो इस बात से ‘‘हैरान’’ थीं कि व्यक्ति द्वारा ह्यूस्टन में भारतीय मिशन और भारत में कोझिकोड के आरपीओ को लंबे समय से पत्र लिखने के बावजूद उन्होंने न तो निलंबन का आदेश दिया और न ही इंकार का आदेश दिया।

अदालत ने कहा कि इसके बजाए उन्हें भारतीय मिशन और आरपीओ के बीच के ‘‘दौड़ाया’’ गया। अदालत ने कहा कि वैवाहिक विवाद के चलते पत्नी की शिकायत के आधार पर उनका पासपोर्ट निलंबित कर दिया गया और उनका पक्ष नहीं सुना गया।

यह व्यक्ति और उसकी पत्नी दोनों अमेरिका में रहते हैं।

केंद्र सरकार के वकील अजय दिग्पाल ने अदालत से कहा कि याचिकाकर्ता को फिर से पासपोर्ट के लिए आवेदन करने की अनुमति दी गई है और अगर वह आवेदन करते हैं तो उस पर तेजी से विचार किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि महामारी की वजह से इस मामले की फाइल उपलब्ध नहीं है और इस वजह से वह कोई भी दस्तावेज रिकार्ड पर पेश नहीं कर सके।

हालांकि, अदालत ने कहा कि याचिकाकर्ता अनिश्चितकाल के लिये बगैर पासपोर्ट के नहीं रह सकता। इस अदालत ने प्रतिवादियों को हलनामा या दस्तावेज दाखिल करने के लिये पर्याप्त समय दिया लेकिन एक भी दस्तावेज रिकार्ड पर नहीं लाया गया।

उन्होंने इस व्यक्ति को छह मई तक भारतीय मिशन में नये पासपोर्ट के लिये आवेदन करने का निर्देश दिया और साथ ही यह आदेश दिया कि इसकी प्रक्रिया तेजी से पूरी करके 15 मई से पहले उसे पासपोर्ट दिया जायेगा।

अदालत ने इसके साथ ही इस मामले में व्यक्ति का पासपोर्ट निलंबित करने के खिलाफ याचिका तीन जून के लिये सूचीबद्ध कर दी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: High court stay order to suspend passport on complaint of wife living separately

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे