Heavy rains in Mumbai holiday in government offices local trains and traffic services disrupted | मुम्बई में भारी बारिश: सरकारी दफ्तरों में छुट्टी, लोकल ट्रेन और यातायात सेवाएं बाधित
कुर्ला, सायन के निचले इलाकों और भांडुप के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के कारण कई मकान डूब भी गए।

Highlightsशहर के कई इलाकों में सोमवार रात से 200 मिमी से अधिक बारिश हो चुकी है और अगले 48 घंटों में भी ऐसे ही बारिश जारी रहने की संभावना है।सेवाओं में लगे लोगों के लिए चलाई जा रही, मुम्बई और उपनगर में लोकल ट्रेन सेवाएं भी पटरियों पर पानी भरने की वजह से बाधित हुईं।बायकुला, दादर और महालक्ष्मी के पास सड़कों पर पानी भरने की वजह से वहां से यातायात को दूसरे मार्गों पर परिवर्तित करना पड़ा।

मुम्बईः मुम्बई और निकटवर्ती इलाकों में रात भर भारी बारिश होने के बाद कई जगह जलजमाव के कारण लोकल ट्रेन और यातायात सेवाएं मंगलवार को प्रभावित हुईं। यहां तक की कोविड-19 के मरीजों का इलाज कर रहीं नर्सों और अन्य चिकित्सकीय कर्मियों को भी अस्पताल पहुंचने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, शहर के कई इलाकों में सोमवार रात से 200 मिमी से अधिक बारिश हो चुकी है और अगले 48 घंटों में भी ऐसे ही बारिश जारी रहने की संभावना है। कोरोना वायरस के मद्देनजर केवल आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों के लिए चलाई जा रही, मुम्बई और उपनगर में लोकल ट्रेन सेवाएं भी पटरियों पर पानी भरने की वजह से बाधित हुईं।

बायकुला, दादर और महालक्ष्मी के पास सड़कों पर पानी भरने की वजह से वहां से यातायात को दूसरे मार्गों पर परिवर्तित करना पड़ा। उपनगर कांदिवली में भी सुबह सड़कों पर पानी भरा था। नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया कि कुर्ला, सायन के निचले इलाकों और भांडुप के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के कारण कई मकान डूब भी गए।

भूस्खलन से पश्चिमी उपनगर से दक्षिणी मुम्बई की ओर यातायात बाधित रहा

उपनगर कांदिवली में पश्चिमी एक्सप्रेस राजमार्ग (डब्ल्यूईएच) पर मंगलवार सुबह भूस्खलन से पश्चिमी उपनगर से दक्षिणी मुम्बई की ओर यातायात बाधित रहा। हालांकि वहां कोई हताहत नहीं हुआ है। मध्य मुम्बई में सरकारी नायर अस्पताल के बाहर पानी भरने से चिकित्सकीय कर्मियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

यहां कोविड-19 के कई मरीजों का इलाज जारी है। अस्पताल के एक रेजिडेंट डॉक्टर ने कहा, ‘‘ परिसर और बाकी जगह पानी भरे होने की वजह से नर्सों और अन्य चिकित्सकीय कर्मियों को अस्पताल पहुंचने में काफी परेशानी हुई।’’

नगर निकाय अधिकारियों ने बताया कि रेलवे पटरी पर पानी भरा होने की वजह से सुबह हार्बर लाइन पर उपनगरीय ट्रेन सेवाएं बाधित रहीं। वहीं पश्चिमी तथा मध्य लाइन पर भी सेवाएं प्रभावित हुईं। मध्य रेलवे के प्रमुख जनसम्पर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने ट्वीट किया, ‘‘ भारी बारिश से वडाला और परेल उपनगर में जलभराव की वजह से प्रमुख लाइन और हार्बर लाइन पर कुछ सेवाएं निलंबित करनी पड़ीं। हालांकि वाशी तथा पनवेल के बीच और ठाणे तथा कल्याण से आगे शटल सेवाएं जारी हैं।’’

डीएन मेल/ एक्सप्रेस ट्रेनों के समय में परिवर्तन किया गया है

उन्होंने कहा, ‘‘ स्टेशनों के बीच कोई उपनगर ट्रेन नहीं चली। डीएन मेल/ एक्सप्रेस ट्रेनों के समय में परिवर्तन किया गया है।’’ पश्चिमी रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि पश्चिमी लाइन में दादर और प्रभादेवी के बीच पटरियों पर पानी का स्तर 220 मिमी तक पहुंच गया है।

उन्होंने बताया कि इस सेक्शन पर सभी लाइनें प्रभावित हैं। दादर में ट्रेनों की आवाजाही बंद हैं लेकिन बांद्रा और धनाऊ रोड के बीच उपनगरीय सेवाएं जारी हैं।’’ भारी बारिश के कारण माटुंगा पुलिस थाने में भी पानी घुस गया और उसके बाहर की सड़क भी डूब गई है।

नगर निकास अधिकारी ने बताया कि शहर में पेड़ गिरने की कुछ घटनाएं भी दर्ज की गईं। अंधेरी- एसईईपीजेड रोड पर एक बड़ा पेड़ गिरने से यातायात भी प्रभावित हुआ। अधिकारी ने बताया कि कांदीवली उपनगर के पास भूस्खलन से पश्चिमी उपनगर से दक्षिण मुम्बई की ओर आने वाले मार्ग पर यातायात बाधित हुआ।

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने लोगों से घर में रहने और आवश्यक सेवायें मुहैया कराने वालों के अलावा सभी दुकानें मंगलवार को बंद रखने की अपील की है क्योंकि अगले 48 घंटे तक भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

अधिकारी ने बताया कि दक्षिण मुम्बई में कई कर्मचारियों के अदालत ना पहुंचने पर बंबई उच्च न्यायालय ने कई मामलों की ऑनलाइन सुनवाई स्थगित कर दी। अधिकारी ने बताया कि उच्च न्यायालय बुधवार को मामलों की सुनवाई करेगा। महानगर और निकटवर्ती क्षेत्रों में भारी बारिश के मद्देनजर महाराष्ट्र सरकार ने मुम्बई और उपनगर में अपने सभी कार्यालयों में मंगलवार को छुट्टी की घोषणा की है।

भारी बारिशः मुंबई में सरकारी दफ्तरों में छुट्टी घोषित

महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश के मद्देनजर मंगलवार को शहर तथा उपनगरों के अपने दफ्तरों में छुट्टी घोषित कर दी। शहर के कई इलाकों में भारी बारिश की वजह से पानी भर गया है, जिससे स्थानीय ट्रेन सेवा और सड़क यातायात प्रभावित हुआ है।

राज्य के राहत एवं पुनर्वास विभाग ने एक विज्ञप्ति जारी कर बताया, " मुंबई और उपनगर क्षेत्र में भारी बरसात तथा आईएमडी (भारत मौसम विज्ञान विभाग) द्वारा (और) तेज बारिश के अनुमान के कारण मुंबई और मुंबई उपनगर क्षेत्र में आज राज्य सरकार के सभी कार्यालयों में छुट्टी घोषित की गई है। "

रात भर हुई मूसलाधार बारिश के बाद पटरियों पर पानी भर जाने के कारण कुछ मार्गों पर स्थानीय ट्रेन सेवा को रोक दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि कांदिवली में वेस्टर्न एक्प्रेस वे पर भूस्खलन हुआ है जिससे पश्चिमी उपनगरों से दक्षिण मुंबई की तरफ गाड़ियों की आवाजाही प्रभावित हुई है।

Web Title: Heavy rains in Mumbai holiday in government offices local trains and traffic services disrupted
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे