मौसम विभाग ने कई राज्यों और यूटी में हीटवेव की दी चेतावनी, भीषण लू की चपेट में रहेंगे ये दिन, जारी की सूची

By अनिल शर्मा | Published: March 29, 2022 03:56 PM2022-03-29T15:56:48+5:302022-03-29T16:17:45+5:30

आईएमडी के मुताबिक, 29 मार्च से 2 अप्रैल के बीच राजस्थान, पश्चिमी/पूर्वी मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र-कच्छ, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र और मराठावाड़ा में 'हीटवेव कंडीशन' की आशंका है।

Heatwave warnings in many states and UTs within 5 days imd issued list | मौसम विभाग ने कई राज्यों और यूटी में हीटवेव की दी चेतावनी, भीषण लू की चपेट में रहेंगे ये दिन, जारी की सूची

मौसम विभाग ने कई राज्यों और यूटी में हीटवेव की दी चेतावनी, भीषण लू की चपेट में रहेंगे ये दिन, जारी की सूची

Highlights आईएमडी के मुताबिक, 29 मार्च से 2 अप्रैल के बीच राजस्थान समेत कई उत्तरी राज्यों में भीषण लू चलेगीआईएमडी ने पांच दिनों के मौसम की भविष्यवाणी की है जिसमें हीटवेव की चेतावनी दी है

नई दिल्लीः भारतीय मौसम विभाग ने चेतावानी दी है कि 5 दिनों के भीतर कई राज्यों व केंद्र शासित राज्यों में हीटवेव की आशंका है। आईएमडी (IMD) के मुताबिक, 29 मार्च से 2 अप्रैल के बीच राजस्थान, पश्चिमी/पूर्वी मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र-कच्छ, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र और मराठावाड़ा में हीटवेव कंडीशन की आशंका है। वहीं आईएमडी ने दक्षिण हरियाणा, दिल्ली, जम्मू और हिमाचल प्रदेश में 29-30 मार्च, दक्षिण उत्तर प्रदेश में 29-31 मार्च, ओडिशा के आंतरिक क्षेत्रों और झारखंड में 30 मार्च से 1 अप्रैल तक हीटवेव की आशंका जताई है।

उत्तर और पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में गर्मी के शुरुआती आगमन के साथ पहले से ही उच्च तापमान का अनुभव हो रहा है। आईएमडी के अनुसार, 27 से 31 मार्च के बीच सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र सहित देश के कई क्षेत्रों में लू चलेगी। आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में अधिकतम तापमान 28 मार्च तक 39 डिग्री सेल्सियस को छू सकता है। राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 20.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने कहा कि सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता का स्तर 56 प्रतिशत रहा।

मौसम विभाग के मुताबिक, 29 मार्च (मंगलवार) को पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में  हीटवेव से भीषण लू की स्थिति बनी रहेगी और जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दक्षिण पंजाब, दक्षिण हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, बिहार के अलग-अलग हिस्सों समेत झारखंड, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और गुजरात में हीटवेव कंडीशन की संभावना है

30 मार्च के मौसम को लेकर आईएमडी ने कहा कि इस दिन पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हीटवेव से गंभीर लू की स्थिति और दक्षिण पंजाब, दक्षिण हरियाणा, दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, बिहार, झारखंड, मध्य में अलग-अलग हिस्सों समेत महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है।

गौरतलब है कि राजस्थान के ज्यादातर हिस्से एक बार फिर तेज गर्मी की चपेट में हैं। पिछले दिनों अधिकांश जगह दिन का अधिकतम तापमान 41 डिग्री के आसपास पहुंच गया था। रविवार को बांसवाड़ा में अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार रविवार दिन में अधिकतम तापमान बांसवाड़ा में 42.6 डिग्री, बाड़मेर में 41.9, टोंक में 41.8 डिग्री, गंगानगर में 41.7 डिग्री, जैसलमेर में 41.6 डिग्री, बीकानेर में 41.4 डिग्री, चुरू में 41.0 डिग्री, सवाई माधोपुर व जालोर में 41.5 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार राज्य के कई हिस्सों में लू चल रही है जो अभी कई दिन जारी रहेगी। इसके अनुसार राज्य में आगामी दिनों में मौसम शुष्क बना रहेगा जबकि तापमान में आगामी 48 घंटों में 1-2 डिग्री सेल्सियस की और बढ़ोतरी होने की संभावना है। आगामी दिनों में जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर व जयपुर संभाग में कहीं-कहीं गर्म हवाएं (हीटवेव) चलने की चेतावनी (येलो अलर्ट) जारी किया गया है। 

Web Title: Heatwave warnings in many states and UTs within 5 days imd issued list

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे