कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, हर जिले से हर हफ्ते किया जाएगा 200 लोगों का कोरोना टेस्ट

By सुमित राय | Published: May 11, 2020 09:13 PM2020-05-11T21:13:41+5:302020-05-11T21:13:41+5:30

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने हर जिले में हर हफ्ते कोरोना वायरस के 200 टेस्ट करने के निर्देश दिए है और ये रूटीन जांच के अतिरिक्त होगी।

Health Ministry starts district-level sampling of health workers, pregnant women to check Covid-19 trends | कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, हर जिले से हर हफ्ते किया जाएगा 200 लोगों का कोरोना टेस्ट

हर जिले में 6 सरकारी और 4 अस्पतालों में सैंपल लिया जाएगा। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsहर जिले में हर हफ्ते कोरोना वायरस के 200 टेस्ट अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिए गए हैं।हाई-रिस्क ग्रुप में हेल्थ केयर वर्कर्स को रखा गया है और इनके हर हफ्ते 100 सैंपल की जांच होगी।बिना सर्दी-खांसी-जुकाम वाले मरीजों और गर्भवती महिलाओं को लो-रिस्क ग्रुप में रखा गया है।

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने बड़ा कदम उठाया है और देश के हर जिले में हर हफ्ते कोरोना वायरस के 200 टेस्ट अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिए गए हैं। ये जांच रूटीन जांच के अतिरिक्त होगी और ये टेस्ट उन लोगों का किया जाएगा, जिनमें कोरोना का कोई लक्षण नहीं है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को दिशानिर्देश जारी कर सभी राज्यों को हर जिले में कोरोना वायरस की पूल टेस्टिंग करने के लिए कहा है। इसके तहत हर जिले में 6 सरकारी और 4 अस्पतालों में सैंपल लिया जाएगा। इस तरह से पूरे देश में हर हफ्ते डेढ लाख और महीने में छह लाख ऐसे मरीजों का कोरोना टेस्ट सुनिश्चित किया जाएगा, जिनमें इसका कोई लक्षण नहीं है।

दिशानिर्देश के मुताबिक जिन लोगों का सैंपल लिया जाएगा, उन्हें भी दो भागों में बांटा गया है। हाई-रिस्क ग्रुप में हेल्थ केयर वर्कर्स को रखा गया है और इनके हर हफ्ते 100 यानी महीने 400 सैंपल की जांच होगी। इसके अलावा बिना सर्दी-खांसी-जुकाम वाले मरीजों और गर्भवती महिलाओं को लो-रिस्क ग्रुप में रखा गया है, जिनके हर हफ्ते 50-50 यानी महीने में 200-200 सैंपल लिए जाएंगे।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार जिला स्तर पर पूल टेस्टिंग के दौरान एक साथ 25 लोगो का सैंपल लिया जाएगा। फिलहाल निगरानी में आरटी-पीसीआर किट से कोरोना की जांच शुरू की जाएगी। हालांकि बाद में उपलब्धता के आधार पर इसकी जगह पर रैपिड टेस्टिंग किट का इस्तेमाल किया जाएगा।

देशभर में 67 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार अब तक देशभर में 67152 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं, जिसमें से 2206 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि देशभर में 20916 लोग इस महामारी से ठीक भी हुए हैं और एक व्यक्ति देश से बाहर चला गया है। भारत में अभी कोरोना के 44029 एक्टिव केस मौजूद हैं।

Web Title: Health Ministry starts district-level sampling of health workers, pregnant women to check Covid-19 trends

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे