Headlines till evening: Kovid-19 records 6654 new cases in the country, DMK MP arrested for commenting against SC community | शाम तक के मुख्य समाचार: देश में कोविड-19 के रिकॉर्ड 6654 नए केस, एससी समुदाय के खिलाफ टिप्पणी करने के आरोप में द्रमुक सांसद गिरफ्तार 
शाम तक के मुख्य समाचार: देश में कोविड-19 के रिकॉर्ड 6654 नए केस, एससी समुदाय के खिलाफ टिप्पणी करने के आरोप में द्रमुक सांसद गिरफ्तार 

Highlightsपश्चिम बंगाल ने राज्य में ‘अम्फान’ चक्रवात से प्रभावित इलाकों में आवश्यक सेवाओं की बहाली के लिए शनिवार को सेना, रेलवे और बंदरगाह से मदद मांगी है।चक्रवात अम्फान के कारण पश्चिम बंगाल में कम से कम 86 लोगों की मौत हो गई है।

देश में कोविड-19 के रिकॉर्ड 6,654 नए मामले, 137 मरीजों की मौत के साथ मृतक संख्या 3,720 पर पहुंची

देश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 6,654 नए मामले सामने आए जिसके साथ शनिवार को संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,25,101 पर पहुंच गए। इस अवधि में 137 मरीजों की मौत हुई और मृतक संख्या बढ़कर 3,720 हो गई। लगातार दूसरे दिन इतनी बड़ी संख्या में संक्रमण के मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के बुलेटिन में यह जानकारी दी गई। इसके मुताबिक फिलहाल देशभर में कुल 69,597 संक्रमितों का इलाज चल रहा है, 51,783 लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं और एक मरीज देश से बाहर चला गया। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘अब तक करीब 41.39 फीसदी मरीज ठीक हो चुके हैं।’’ संक्रमण के कुल 1,25,101 मामलों में विदेशी मरीज भी शामिल हैं। शुक्रवार से जिन 137 लोगों की मौत हुई है उनमें से 63 महाराष्ट्र में, 29 गुजरात में, 14-14 दिल्ली और उत्तर प्रदेश में, छह पश्चिम बंगाल में, चार तमिलनाडु में, दो-दो राजस्थान, आंध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश में तथा एक मरीज की मौत हरियाणा में हुई।

प्रधानमंत्री मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति, मारिशस के प्रधानमंत्री से कोविड-19 पर चर्चा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे और मारिशस के प्रधानमंत्री पी. के. जगन्नाथ से बातचीत की और कोविड-19 महामारी और इसके आर्थिक प्रभावों से निपटने में हर संभव समर्थन देने की बात कही । प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘ श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे से अच्छी बात हुई । श्रीलंका कोविड-19 से उनके नेतृत्व में प्रभावी ढंग से लड़ाई लड़ रहा है। ’’ उन्होंने कहा कि भारत अपने करीबी नौवहन क्षेत्र में अपने पड़ोसी देश को इस महामारी और इसके आर्थिक प्रभावों से निपटने में समर्थन जारी रखेगा । मोदी ने कहा कि हमने भारत के सहयोग से श्रीलंका में विकास योजनाओं को आगे बढ़ाने और मजबूत निवेश संबंधों पर सहमति व्यक्त की । प्रधानमंत्री मोदी ने आज मारिशस के प्रधानमंत्री पी. के. जगन्नाथ से भी बातचीत की । मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘ गर्मजोशी भरी बातचीत के लिये धन्यवाद प्रधानमंत्री पी. के. जगन्नाथ ।

ममता ने ‘अम्फान’ के मद्देनजर रेलवे से 26 मई तक श्रमिक विशेष ट्रेन राज्य में नहीं भेजने को कहा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रेल मंत्रालय से चक्रवात ‘अम्फान’ के मद्देनजर 26 मई तक राज्य में श्रमिक विशेष ट्रेनों को नहीं भेजने को कहा है। राज्य के मुख्य सचिव राजीव सिन्हा की तरफ से रेलवे बोर्ड के प्रमुख वी के यादव को 22 मई को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि राज्य 20 और 21 मई को महा चक्रवात ‘अम्फान’ से बुरी तरह प्रभावित हुआ है जिससे अवसंरचना को अत्यंत नुकसान हुआ है। बंगाल सरकार के इस पत्र में कहा गया, ‘‘चूंकि जिला प्रशासन राहत एवं पुनर्वास के कार्यों में व्यस्त है इसलिए अगले कुछ दिनों तक विशेष ट्रेनों के यहां पहुंचने पर उन पर ध्यान दे पाना संभव नहीं होगा। इसलिए यह अनुरोध किया जाता है कि 26 मई तक कोई भी ट्रेन पश्चिम बंगाल नहीं भेजी जाए।” चक्रवात अम्फान के कारण पश्चिम बंगाल में कम से कम 86 लोगों की मौत हो गई है। चक्रवात के कारण जनजीवन प्रभावित होने के बाद अधिकारी स्थिति को सामान्य करने के प्रयासों में जुटे हुए हैं।

हम मुकदमों से नहीं डरेंगे, सेवा कार्य और तेज करेंगे: प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की गिरफ्तारी को लेकर शनिवार को राज्य की भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि मुकदमों से उनकी पार्टी नहीं डरेगी और सेवा कार्य तेज करेगी। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘पिछले 60 दिनों से यूपी कांग्रेस के कार्यकर्ता दिन-रात लगकर प्रवासी श्रमिकों और जरुरतमंदों की सेवा कर रहे हैं। ‘कांग्रेस के सिपाही’ राशन, खाना और दवाई पहुंचाने का काम, श्रमिकों को भोजन-पानी देने और उन्हें घर वापस लाने की सुविधा उपलब्ध करने का काम सेवाभाव से कर रहे हैं।’’ उनके मुताबिक उप्र कांग्रेस की सक्रियता द्वारा अब तक 67 लाख लोगों की मदद हो चुकी है। कांग्रेस की उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका ने आरोप लगाया, ‘‘अजीब बात है कि यूपी सरकार ने इस सेवा कार्य से विचलित होकर हमारे प्रदेश अध्यक्ष को जेल में डाल दिया।

एससी समुदाय के खिलाफ टिप्पणी करने के आरोप में द्रमुक सांसद गिरफ्तार, मिली अंतरिम जमानत

द्रमुक नेता एवं राज्यसभा सदस्य आर एस भारती को कुछ माह पहले अनुसूचित जाति (एससी) समुदाय के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने के आरोप में शनिवार को गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि, बाद में एक अदालत ने उन्हें अंतरिम जमानत दे दी। पुलिस ने यह जानकारी दी। इस घटनाक्रम को लेकर पार्टी प्रमुख एम के स्टालिन और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया। स्टालिन ने आरोप लगाया कि भ्रष्टाचार और कोविड-19 की स्थिति से निपटने में सरकार की ‘विफलता’ से ध्यान ‘हटाने’ के लिए यह सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक की एक चाल है। पलानीस्वामी ने पलटवार करते हुए कहा कि विपक्षी नेता राजनीतिक फायदा उठाने के लिए एक ‘नाटक’ कर रहे है। 

‘अम्फान’ प्रभावित इलाकों में आवश्यक सेवाओं की बहाली के लिये पश्चिम बंगाल ने मांगी सेना की मदद

पश्चिम बंगाल ने राज्य में ‘अम्फान’ चक्रवात से प्रभावित इलाकों में आवश्यक सेवाओं की बहाली के लिए शनिवार को सेना, रेलवे और बंदरगाह से मदद मांगी है। सरकार ने निजी संस्थाओं से भी इस उद्देश्य के लिये कर्मियों और उपकरणों को उपलब्ध कराने को कहा है। गृह विभाग ने एक के बाद एक कई ट्वीट कर कहा कि प्रदेश सरकार ने एकीकृत कमान के तौर पर आवश्यक आधारभूत ढांचों और सेवाओं को बहाल करने के लिये अधिकतम ताकत झोंक दी है। उसने ट्वीट किया, “सेना की मदद मांगी गई है, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के दस्ते तैनात हैं, रेलवे, बंदरगाह और निजी क्षेत्र से भी आपूर्ति दल और उपकरणों के लिए अनुरोध किया गया है।” विभाग ने कहा कि पीने का पानी और पानी की निकासी के लिए आधारभूत ढांचे को तेजी से बहाल किया जा रहा है और लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग से उन इलाकों में पानी की थैलियां वितरित करने के कहा गया है जहां अभी समस्या है।

निकट भविष्य में कोई खेल प्रतियोगिता नहीं, दर्शकों के बिना खेलने का अभ्यस्त होना होगा

खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने शनिवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर भारत निकट भविष्य में किसी भी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट की मेजबानी नहीं करेगा और प्रशंसकों को बिना दर्शकों के स्टेडियम में होने वाली गतिविधियों का लुत्फ उठाने के बारे में सीखना होगा। रीजीजू की इस बात का प्रभाव सबसे ज्यादा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) पर पड़ेगा। ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित टी20 विश्व कप के स्थगित होने की स्थिति में भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) अक्टूबर-नवंबर में इसके आयोजन की योजना बना रहा है। रीजीजू ने ‘इंडिया टुडे’ से कहा, ‘‘ हम खेल गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए काफी समय से काम कर रहे हैं लेकिन इससे पहले हमें अभ्यास और प्रशिक्षण के बारे में सोचना होगा। हम तुरंत टूर्नामेंट शुरू करने की स्थिति में नहीं है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हमें ऐसी स्थिति के साथ रहने के बारे में सीखना होगा जहां स्टेडियम में दर्शकों के बिना खेल गतिविधियों का संचालन होगा।’’ कोविड-19 महामारी के कारण अनिश्चित काल के लिए स्थगित किये गये आईपीएल के 13वें संस्करण के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि देश में किसी भी टूर्नामेंट का आयोजन करने से जुड़ा निर्णय लेने का विशेषाधिकार सरकार के पास है।

महाराष्ट्र के राज्यपाल और मुख्यमंत्री के बीच पिता एवं पुत्र जैसे संबंध: शिवसेना

शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने शनिवार को यहां राजभवन में महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से भेंट की। कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे कोविड-19 संकट से निपटने के लिए राज्य सरकार की तैयारियों का आकलन करने के लिए राज्यपाल द्वारा बुधवार को बुलायी गयी बैठक में नहीं पहुंचे थे। राउत ने इस भेंट के बाद संवाददाताओं से कहा कि राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री के बीच पिता और पुत्र जैसा संबंध है। राजभवन की ओर से जारी एक बयान में शिवसेना सांसद और राज्यपाल के बीच की मुलाकात को ‘शिष्टाचार भेंट’ बताया गया। शिवसेना नेतृत्व संभवत: विपक्षी भाजपा के राज्यपाल से मुलाकात करने और यह शिकायत करने से नाराज था कि राज्य सरकार इस वायरस को फैलने से रोकने में कथित रूप से विफल रही है। राउत ने कहा, ‘‘राज्यपाल और मुख्यमंत्री के बीच कोई टकराव नहीं था।

अन्य बड़ी खबरें 

- पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने निर्यातकों से संकट के इस समय निर्यात के लिए खास बाजारों और उत्पादों की पहचान करने को कहा है।
- हॉकी इंडिया की मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के तहत बेंगलुरु के भारतीय खेल प्राधिकारण (साइ) स्थित खिलाड़ी चाहे तो अपने घर जा सकते हैं लेकिन वापसी के बाद उन्हें 14 दिन पृथकवास में रहना होगा।
- पाकिस्तान में शुक्रवार को हुए विमान हादसे में नौ बच्चों समेत 97 लोगों की मौत हो गई और दो लोग चमत्कारिक ढंग से बच गए। सेना ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) का एक यात्री विमान शुक्रवार को यहां जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास घनी आबादी वाले रिहाइशी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।
- श्रीलंका में भारत के नये उच्चायुक्त ने शनिवार को कहा कि भारत अपने पड़ोसी देश के साथ बहुपक्षीय संबंधों, विशेष रूप से ऐतिहासिक, धार्मिक एवं सांस्कृतिक रिश्तों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। 

Web Title: Headlines till evening: Kovid-19 records 6654 new cases in the country, DMK MP arrested for commenting against SC community
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे