शाम तक के समाचार: सरकार ने घरेलू उड़ान परिचालन के लिए दिशानिर्देश जारी किये, पश्चिम बंगाल में चक्रवात 'अम्फान' से 72 लोगों की मौत

By भाषा | Published: May 21, 2020 07:19 PM2020-05-21T19:19:48+5:302020-05-21T19:20:33+5:30

नागर विमानन मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि दो महीने की रोक के बाद सोमवार को जब घरेलू यात्री उड़ान सेवा पुन: शुरू होगी तो सख्त नियमों के साथ करीब एक तिहाई परिचालन की अनुमति होगी और सभी एयरलाइन्स को सरकार द्वारा निर्धारित किराये की उच्च और निम्न सीमा का पालन करना होगा।

Headlines till evening: Government issues guidelines for domestic flight operations, 72 people killed by cyclone 'Amfan' in West Bengal | शाम तक के समाचार: सरकार ने घरेलू उड़ान परिचालन के लिए दिशानिर्देश जारी किये, पश्चिम बंगाल में चक्रवात 'अम्फान' से 72 लोगों की मौत

शाम तक के समाचार: सरकार ने घरेलू उड़ान परिचालन के लिए दिशानिर्देश जारी किये, पश्चिम बंगाल में चक्रवात 'अम्फान' से 72 लोगों की मौत

हवाई किराये की सीमाएं उड़ान अवधियों के आधार पर सात भागों में बांटी गयी: पुरी

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बृहस्पतिवार को कहा कि हवाई यात्रा के किरायों की सीमाएं उड़ान की अवधियों के आधार पर सात बैंड (भागों) में बांटी गयी है और ये 24 अगस्त तक प्रभाव में रहेंगे। मंत्री ने बताया कि पहले बैंड में वो उड़ानें होंगी जिनकी उड़ान अवधि 40 मिनट से कम है। इनकी किराये की विशेष निम्न और उच्च सीमाएं होंगी। उन्होंने कहा कि किराये की उच्च सीमा के दूसरे, तीसरे,चौथे और पांचवें बैंड में क्रमश: 40-60 मिनट, 60-90 मिनट, 90-120 मिनट और 120-150 मिनट की अवधि वाली उड़ानें होंगी। पुरी ने कहा कि छठे और सातवें बैंड में 150-180 मिनट और 180-210 मिनट अवधि वाली उड़ानें होंगी। संवाददाता सम्मेलन में मौजूद विमानन सचिव पी एस खरोला ने कहा कि 40 प्रतिशत सीटें उड़ानों के लिए निर्धारित हवाई किराये की निम्नतम और अधिकतम सीमाओं के बीच वाले मूल्य पर बुक करनी होंगी।

सरकार ने घरेलू उड़ान परिचालन के लिए दिशानिर्देश जारी किये, किराये की सीमा तय करने का फैसला

नागर विमानन मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि दो महीने की रोक के बाद सोमवार को जब घरेलू यात्री उड़ान सेवा पुन: शुरू होगी तो सख्त नियमों के साथ करीब एक तिहाई परिचालन की अनुमति होगी और सभी एयरलाइन्स को सरकार द्वारा निर्धारित किराये की उच्च और निम्न सीमा का पालन करना होगा। मंत्रालय ने अपने विस्तृत दिशानिर्देशों में सलाह दी है कि वृद्धजन, गर्भवती महिलाएं और अन्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से जूझ रहे यात्री तब तक हवाई यात्रा से बचें, जब तक कोरोना वायरस का प्रकोप कम नहीं हो जाता। कंटेनमेंट (निरूद्ध) क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को यात्रा की इजाजत नहीं दी जाएगी। मंत्रालय ने दिशानिर्देशों में कहा कि सभी यात्रियों को या तो आरोग्य सेतु ऐप के जरिए अथवा स्व-घोषणापत्र भरके अपनी सेहत की जानकारी देनी होगी। यात्रियों को वेब-चेक-इन कराना होगा क्योंकि हवाईअड्डों पर चेक-इन काउंटर कार्यरत नहीं होंगे।

चक्रवात से हुए नुकसान के मद्देनजर एनडीआरएफ की चार और टीमें कोलकाता भेजी जा रही हैं : प्रधान

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) प्रमुख एस एन प्रधान ने बृहस्पतिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार के अनुरोध पर बल की चार अतिरिक्त टीमें कोलकाता भेजी जा रही हैं और वे वायुसेना के विमान से देर शाम तक वहां पहुंच जाएंगी। प्रधान ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चक्रवात अम्फान के चलते हुए नुकसान के मद्देनजर चेन्नई और पुणे से बल की दो-दो टीमें विमान से कोलकाता भेजी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि इन दोनों टीमों के शाम साढ़े चार बजे रवाना होने और रात करीब साढ़े आठ बजे कोलकाता पहुंचने का कार्यक्रम है। प्रधान ने कहा कि चक्रवात का सामना कर रहे राज्यों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक ऐसा लगता है कि ओडिशा के प्रभावित क्षेत्रों में सामान्य स्थिति की ओर जनजीवन के लौटने में 24-48 घंटे लगेंगे, जबकि पश्चिम बंगाल को कहीं अधिक नुकसान पहुंचा है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में सर्वेक्षण किये जाने पर ही चक्रवात से हुए नुकसान का आकलन हो पाएगा।

सोनिया ने छत्तीसगढ़ में ‘किसान न्याय’ योजना की शुरुआत की, बोलीं: यह राजीव गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर बृहस्पतिवार को छत्तीसगढ़ सरकार की ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना’ का शुभारंभ किया और इस मौके पर कहा कि यह पहल पूर्व प्रधानमंत्री के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से इस योजना की शुरुआत की गई। कार्यक्रम में सोनिया गांधी, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शामिल हुए। योजना की शुरुआत के मौके पर सोनिया ने कहा, ‘‘छत्तीसगढ़ सरकार, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और उनके सभी साथियों को इस बात की बधाई देती है कि उन्होंने राजीव जी की भावना के अनुरूप एक बड़ा कदम उठाया है।’’ उन्होंने कहा कि ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना’ के जरिए छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश के किसानों को सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध करवाकर फसल उत्पादन में प्रोत्साहन देने जैसे कदम उठाकर सीधे उनके बैंक खातों में धनराशि भेजने की शुरुआत की है। कांग्रेस अध्यक्ष के मुताबिक इस योजना के द्वितीय चरण में भूमिहीन आदिवासी कृषि मजदूरों को भी शामिल करने की योजना है।

देश में कोविड-19 के मामले 1,12,359 तक पहुंचे; मृतकों की संख्या 3,435 हुई

देश में कोविड-19 के मामले बृहस्पतिवार को बढ़कर 1,12,359 तक पहुंच गए, जबकि संक्रमण के कारण मरने वाले लोगों की संख्या 3,435 हो गई। पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के संक्रमण से 132 लोगों की मौत हुई है और 5,609 नए मामले सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में अभी 63,624 लोगों का इलाज चल रहा है, जबकि 45,299 लोग ठीक हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘इस प्रकार, अब तक लगभग 40.32 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हैं।’’ कुल पुष्टि किए गए मामलों में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। बुधवार सुबह से अब तक हुई 132 मौतों में से 65 महाराष्ट्र में, 30 गुजरात में, नौ मध्य प्रदेश में, आठ दिल्ली में, चार-चार राजस्थान और उत्तर प्रदेश में, तीन-तीन पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में हुई हैं। देश में कुल 3,435 मृतकों में से, सर्वाधिक 1,390 मौतें महाराष्ट्र में हुई हैं। इसके बाद गुजरात में 749 मौतें, मध्य प्रदेश में 267, पश्चिम बंगाल में 253, दिल्ली में 176, राजस्थान में 147, उत्तर प्रदेश में 127, तमिलनाडु में 87 और आंध्र प्रदेश में 53 मौते हुई हैं। संक्रमण के कारण कर्नाटक में 41 मौतें हुई हैं, जबकि तेलंगाना में 40 और पंजाब में 38 मौतें हुई हैं। जम्मू-कश्मीर में बीमारी के कारण 18 और हरियाणा में 14 लोगों की मौत हुई है, जबकि बिहार में 10 और ओडिशा में छह लोगों की मौत हुई है। केरल और असम में अब तक चार-चार मौतें हुई हैं।

देशभर में ‘कॉमन सर्विस सेंटरों’ पर शुरू होगी टिकटों की बुकिंग, और ट्रेनें चलेंगी : रेल मंत्री

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बृहस्पतिवार को कहा कि देशभर के करीब 1.7 लाख ‘कॉमन सर्विस सेंटरों’ पर ट्रेन टिकटों की बुकिंग शुक्रवार से बहाल हो जाएगी जिससे ऐसे दूरस्थ स्थानों पर भी सेवाएं उपलब्ध हो सकेंगी जहां कम्प्यूटरों और इंटरनेट की उपलब्धता बहुत कम है या नहीं है। ‘कॉमन सर्विस सेंटर’ ग्रामीण और दूरस्थ स्थानों पर सरकार की ई-सेवाओं को उपलब्ध कराने वाले केंद्र हैं। ये सेंटर उन स्थानों पर होते हैं जहां कम्प्यूटरों और इंटरनेट की उपलब्धता बहुत कम है या नहीं है। मंत्री ने यह भी कहा कि अगले दो से तीन दिनों में कुछ स्टेशनों में काउंटरों पर भी बुकिंग शुरू होगी। गोयल ने कहा, ‘‘हमें भारत को सामान्य स्थिति की ओर ले जाना है। हम उन स्टेशनों की पहचान करने का प्रोटोकॉल बना रहे हैं जहां काउंटरों को खोला जा सकता है।

अन्य बड़ी खबरें 

- देश में एक जून से चलने वाली 100 जोड़ी ट्रेनों में टिकट बुकिंग खोलने के शुरुआती दो घंटे में ही करीब डेढ़ लाख लोगों ने टिकट बुक कराए हैं।
- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश के लिए लगातार श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है।
-  पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बृहस्पतिवार को कहा कि चक्रवात अम्फान के कारण राज्य में कम से कम 72 लोगों की मौत हो गई है।
- बिहार में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 96 नये मामले के सामने आने के साथ प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या 1872 हो गयी है ।
- उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 360 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में अब तक 127 लोग इस संक्रमण की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं। देश के अन्य राज्यों से उत्तर प्रदेश में प्रवासी श्रमिकों और कामगारों के आने के सिलसिले के बीच 1230 प्रवासी श्रमिक संक्रमित निकले हैं ।
-  दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों के एक गश्ती दल पर आतंकवादियों ने गोलीबारी कर दी, जिसमें एक पुलिसकर्मी शहीद और एक अन्य पुलिसकर्मी घायल हो गया।
- चीन ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत-चीन सीमा मुद्दे पर अमेरिका की एक वरिष्ठ राजनयिक की टिप्पणियां ‘‘निरर्थक’’ हैं और दोनों देशों के बीच राजनयिक माध्यम से चर्चा जारी है तथा वाशिंगटन का इससे कोई लेना-देना नहीं है।
- पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर भारतीय बलों द्वारा संघर्षविराम के कथित उल्लंघन को लेकर विरोध दर्ज कराने के लिये भारतीय उच्चायोग के एक वरिष्ठ राजनयिक को बृहस्पतिवार को तलब किया। इस हफ्ते ऐसा तीसरी बार किया गया है।
- प्रचंड चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ से बांग्लादेश में कम से कम 10 लोगों की मौत होने के साथ ही तटीय गांवों में भारी तबाही हुई है। तूफान से अनेक इलाके जलमग्न और सैकड़ों मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं।
-  जापान के वित्त मंत्री ने कहा है कि सरकार ने ओसाका और इसके बगल के दो प्रांतों में कोरोना वायरस महामारी के कारण लगाए गए आपातकाल को खत्म करने का फैसला किया है। हालांकि, तोक्यो और होक्काइदो में पाबंदी लागू रहेगी।
- अर्थव्यवस्था के धीरे-धीरे खुलने के बीच एफएमसीजी और वाहन कंपनियों के शेयरों में निवेशकों की लिवाली से बृहस्पतिवार को बीएसई सेंसेक्स 114 अंक चढ़ गया। यह लगातार तीसरा सत्र रहा जब बाजार में तेजी रही।
-  ‘ऑनलाइन’ वस्तुओं की आपूर्ति के लिये मंच उपलब्ध कराने वाली अमेजन इंडिया अब स्वीगी और जोमैटो जैसी कंपनियों को टक्कर देने की तैयारी में है। कंपनी ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह बेंगलुरू के कुछ इलाकों में खाने के सामान की आपूर्ति के लिये परिचालन शुरू कर रही है।
- भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) ने अभ्यास के लिये मानक संचालन प्रक्रिया की घोषणा की लेकिन यह नहीं बताया कि कोरोना वायरस महामारी के बीच अभ्यास कब बहाल होगा । इसके साथ ही संपर्क खेलों में ‘स्पारिंग’ (अभ्यास के साथी) के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी गई है ।
- भारतीय साइकिलिंग महासंघ (सीएफआई) के निदेशक वीएन सिंह ने कोरोना वायरस के कारण राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बीच अपने पिता को साइकिल पर बैठाकर गुरुग्राम से बिहार के दरभंगा पहुंची ज्योति को ‘क्षमतावान’ करार देते हुए कहा कि महासंघ उसे ट्रायल का मौका देगा और अगर वह सीएफआई के मानकों पर थोड़ी भी खरी उतरती है तो उसे विशेष ट्रेनिंग और कोचिंग मुहैया कराई जाएगी।

 

Web Title: Headlines till evening: Government issues guidelines for domestic flight operations, 72 people killed by cyclone 'Amfan' in West Bengal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे