Headlines till 9 pm | रात नौ बजे बजे तक के मुख्य समाचार
रात नौ बजे बजे तक के मुख्य समाचार

नयी दिल्ली, चार मई ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से मंगलवार रात नौ बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

दि98 भारत ब्रिटेन शिखर सम्मेलन

भारत, ब्रिटेन ने संबंधों में ‘व्यापक रणनीतिक साझेदारी’ के लिए ‘रोडमैप 2030’ को मंजूरी दी

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जॉनसन के बीच मंगलवार को हुए शिखर सम्मेलन में दोनों देशों के संबंधों को ‘‘व्यापक रणनीतिक साझेदारी’’ की ओर ले जाने के लिए महत्वाकांक्षी ‘‘रोडमैप 2030’’ को मंजूरी दी गई।

दि103 दिल्ली अस्पताल लीड ऑक्सीजन

दिल्ली को पिछले हफ्ते औसतन प्रतिदिन 393 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मिली : आप विधायक

नयी दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी के 41 अस्पतालों ने दिल्ली सरकार को तीन मई को ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए एसओएस (त्राहिमाम संदेश) भेजा, जहां करीब 7000 लोग ऑक्सीजन सपोर्ट पर थे। यह जानकारी मंगलवार को आप विधायक राघव चड्ढा ने दी।

दि101 न्यायालय बंगाल हिंसा जनहित याचिका

प.बंगाल में चुनाव बाद हिंसा को लेकर राज्य में राष्ट्रपति शासन के लिये न्यायालय में याचिका

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय में मंगलवार को एक याचिका दायर की गई जिसमें पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के बाद ‘‘व्यापक हिंसा’’ का आरोप लगाया गया और राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने, केंद्रीय बलों की तैनाती और लक्षित हिंसा की जांच शीर्ष अदालत के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश से कराने का अनुरोध किया गया है।

प्रादे99 तमिलनाडु द्रमुक स्टालिन

स्टालिन द्रमुक के विधायक दल के नेता चुने गए, सात मई को लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

चेन्नई, द्रमुक के अध्यक्ष एम. के. स्टालिन को मंगलवार को आम सहमति से पार्टी के विधायक दल का नेता चुना गया। वह सात मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

प्रादे59 बंगाल नड्डा हिंसा

बंगाल में चुनाव बाद हिंसा ने बंटवारे के दिनों की याद दिला दी है: नड्डा

कोलकाता, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने मंगलवार को कहा कि पश्चिम बंगाल में चुनाव बाद हुई व्यापक हिंसा ने उन अत्याचारों की याद दिला दी है जिसका सामना लोगों को देश के विभाजन के दौरान करना पड़ा था। नड्डा ने राज्य में पार्टी कार्यकर्ताओं को ‘‘क्रूरता’’ के विरूद्ध लोकतांत्रिक तरीके से लड़ने के लिए प्रेरित किया।

प्रादे81 बंगाल हिंसा ममता बैठक

ममता बनर्जी ने प. बंगाल में चुनाव बाद हिंसा के मुद्दे पर शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की

कोलकाता, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में चुनाव के बाद हुई हिंसा के मुद्दे पर मंगलवार को शीर्ष प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की।

अर्थ50 भारत- ब्रिटेन व्यापार

मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के साथ शिखर बैठक की; एक अरब पौंड के व्यापार, निवेश की घोषणा

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ ‘ऑनलाइन’ शिखर बैठक की। इस बैठक का मकसद स्वास्थ्य और व्यापार समेत विभिन्न क्षेत्रों में रिश्तों को और प्रगाढ़ बनाना था। इस मौके पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने एक अरब पौंड मूल्य के ब्रिटेन-भारत व्यापार और निवेश की घोषणा की।

अर्थ51 दूरसंचार- 5जी परिक्षण

दूरसंचार विभाग ने 5जी परीक्षण को दी मंजूरी, परीक्षण में चीनी प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल नहीं

नयी दिल्ली, दूरसंचार विभाग ने मंगलवार को 5जी परीक्षण के लिए दूरसंचार कंपनियों के आवेदनों को मंजूरी दे दी। हालांकि, इसमें कोई भी कंपनी चीनी कंपनी की प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल नहीं कर रही है।

वि31 ब्रिटेन पटेल जयशंकर

जयशंकर ने आव्रजन एवं आवाजाही समझौते पर हस्ताक्षर के लिए ब्रिटेन की गृह मंत्री से की मुलाकात

लंदन, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक नए आव्रजन एवं आवाजाही साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल से मंगलवार को लंदन में मुलाकात की। जयशंकर ने कहा कि यह दोनों देशों के बीच मौजूदा सम्पर्क को मजबूत करेगा।

खेल31 खेल आईपीएल संपूर्ण लीड निलंबित

कोरोना से हारा आईपीएल: कई मामले आने के बाद लीग अनिश्चितकाल के लिये स्थगित

नयी दिल्ली, जैव सुरक्षित वातावरण (बायो बबल) में कोविड-19 के कई मामले पाये जाने के कारण पिछले लगभग एक महीने से सुचारू रूप से चल रहे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को मंगलवार को अनिश्चितकाल के लिये स्थगित कर दिया गया जिसका टीमों ने स्वागत किया हालांकि यात्रा प्रतिबंधों के कारण विदेशी खिलाड़ी सुरक्षित स्वदेश लौटने के लिये बीसीसीआई की कार्रवाई का इंतजार कर रहे हैं ।

खेल27 खेल हॉकी लीग भारत स्थगित

कोविड-19 प्रभाव: भारत के यूरोप में होने वाले एफआईएच प्रो लीग मुकाबले स्थगित

लुसाने, भारत के इस महीने स्पेन और जर्मनी के खिलाफ उन्हीं की सरजमीं पर होने वाले एफआईएच प्रो लीग मैचों को इस एशियाई देश में बढ़ते कोविड-19 मामलों के कारण अंतरराष्ट्रीय यात्रा में पाबंदियों के कारण स्थगित कर दिया गया है। हॉकी की वैश्विक संचालन संस्था अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Headlines till 9 pm

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे