रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: May 15, 2021 09:33 PM2021-05-15T21:33:24+5:302021-05-15T21:33:24+5:30

Headlines till 9 pm | रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

नयी दिल्ली, 15 मई शनिवार को रात नौ बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी देश और दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

दि72 लॉकडाउन लीड राज्य

प.बंगाल में लॉकडाउन, कई राज्यों में पाबंदियां बढ़ायी गईं

नयी दिल्ली/कोलकाता, पश्चिम बंगाल उन राज्यों में शामिल हो गया जिन्होंने कोविड महामारी को काबू में करने के लिए पूर्ण लॉकडाउन लगाया है, जबकि कई राज्यों ने पाबंदियां बढ़ा दी हैं। देशभर में उपचाराधीन मामलों की संख्या में मामूली गिरावट दर्ज की गई है।

दि70 वायरस लीड स्वास्थ्य मंत्रालय

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति कुल मिलाकर स्थिर हो रही है : सरकार

नयी दिल्ली, नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल ने शनिवार को कहा कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति कुल मिलाकर स्थिर हो रही है तथा सरकार इसे आगे और स्थिर करने की दिशा में काम करेगी।

दि38 मोदी लीड वायरस बैठक

प्रधानमंत्री ने कोविड-19 की ताजा स्थिति की समीक्षा की

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को एक उच्चस्तरीय बैठक में देश में कोविड-19 की वर्तमान स्थिति और टीकाकरण अभियान की समीक्षा की

दि55 दिल्ली वायरस लीड केजरीवाल

केजरीवाल ने गृह पृथक-वास में रह रहे कोविड मरीजों के लिए 'ऑक्सीजन सांद्रक बैंक' की घोषणा की

नयी दिल्ली, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को घर में पृथक-वास में रह रहे मरीजों अथवा अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद स्वास्थ्य लाभ ले रहे ऐसे मरीजों के लिए 'ऑक्सीजन सांद्रक बैंक' शुरू करने की घोषणा की जिन्हें इस जीवन रक्षक गैस की सहायता की आवश्यकता है।

वि22 चीन संपूर्ण लीड मंगल ग्रह

चीन ने अपने रोवर को सफलतापूर्वक मंगल ग्रह पर उतारा

बीजिंग, चीन ने शनिवार को अपने पहले रोवर को सफलतापूर्वक मंगल ग्रह पर उतार दिया और इसके साथ ही वह इस तरह की सफलता अर्जित करनेवाला दुनिया का दूसरा देश बन गया है।

प्रादे60 मप्र टीकाकरण नेता घर

मध्य प्रदेश : सरकारी टीम ने भाजपा सांसद के घर जाकर किया टीकाकरण, जांच के आदेश

उज्जैन (मध्य प्रदेश), मध्य प्रदेश में कोविड-19 टीकों की कमी के कारण कई केन्द्रों पर टीकाकरण स्थगित किए जाने के बीच सरकारी टीम ने उज्जैन से भाजपा के सांसद अनिल फिरोजिया के घर जाकर कथित रूप से उनके स्टाफ, समर्थकों एवं घर के लोगों को टीका लगाया।

दि39 आईएमडी चक्रवात

अरब सागर में बना दबाव का क्षेत्र चक्रवात ‘तौकते’ में तब्दील : आईएमडी

नयी दिल्ली, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि अरब सागर के ऊपर बना दबाव का क्षेत्र अब चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ में तब्दील हो गया है और इसके 18 मई के आसपास पोरबंदर तथा नलिया के बीच गुजरात तट को पार करने की संभावना है।

वि15 इजराइल फलस्तीन लीड संघर्ष

गाजा के एक मकान पर इजराइल के हवाई हमले में 10 लोगों की मौत, मृतकों में ज्यादातर बच्चे

गाजा सिटी, गाजा सिटी में शनिवार तड़के इजराइल के हवाई हमले में कम से कम 10 फलस्तीनियों की मौत हो गई, जिनमें अधिकांश बच्चे थे। गाजा के उग्रवादी हमास शासकों के साथ लड़ाई शुरू होने के बाद से इजराइल के एक हमले में मरने वाले लोगों की यह सबसे अधिक संख्या है।

खेल18 खेल कुश्ती ओलंपिक अभ्यास

ओलंपिक जाने वाले पहलवानों का शिविर रद्द, अभ्यास और प्रतिस्पर्धा के लिए जाएंगे यूरोप

नयी दिल्ली, ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके आठ भारतीय पहलवानों के लिए सोनीपत में प्रस्तावित शिविर को कड़े पृथकवास नियमों के कारण रद्द कर दिया गया है लेकिन राष्ट्रीय महासंघ ने खिलाड़ियों के लिए यूरोप के शहरों में प्रशिक्षण का इंतजाम किया है जहां वे अपने पंसद के जोड़ीदार के साथ अभ्यास करेंगे।

अर्थ11 केयर्न एयर इंडिया

केयर्न ने 1.7 अरब डॉलर की वसूली के लिए विदेशों में भारत की संपत्ति जब्त करने की कार्रवाई की शुरू

नयी दिल्ली, ब्रिटेन की पेट्रोलियम कंपनी केयर्न एनर्जी ने भारत सरकार के खिलाफ 1.7 अरब डॉलर की वसूली के सिलसिले में अमेरिका में एक मुकदमा दायर किया है। इसके तहत कंपनी एयर इंडिया जैसी भारत सरकार की कंपनियों की विदेशों में स्थित संपत्तियों को जब्त करा सकती है।

'दी कन्वर्सेशन' से अनुबंध के तहत दी गई खबरें:

वि17 वायरस-ब्रिटिश-लॉकडाउन-त्वचा

महीनों के लॉकडाउन के बाद सूरज की किरणों से होने वाली क्षति से कैसे बचें

(सारा एलिन्सन, लैंकेस्टर यूनिवर्सिटी)

लंदन, सर्दियों का मौसम लॉकडाउन में बिताने के बाद और पूरे ब्रिटेन में कोरोनावायरस प्रतिबंधों को हटाने की शुरूआत होने के साथ, कई लोग इस गर्मी में अच्छे मौसम की उम्मीद कर रहे होंगे। विदेश यात्रा पर प्रतिबंध का मतलब है कि पहले से कहीं अधिक लोग अपनी गर्मी की छुट्टियों के लिए ब्रिटेन में रहने की योजना बना रहे हैं।

वि13 वैक्सीन पासपोर्ट

वैक्सीन पासपोर्ट : क्यों ये समाज के लिए अच्छा है

(बारबरा जैकलिन सहाकियान, यूनिवर्सिटी आफ कैम्ब्रिज ; क्रिस्टेल लांग्ले, यूनिवर्सिटी ऑफ कैम्ब्रिज, और जूलियन सावूलेस्क्यू, यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड)

लंदन, अब जब ज्यादा से ज्यादा लोग टीकाकरण करवा रहे हैं तो कुछ सरकारें अपने अपने समाज को लॉकडाउन से बाहर लाने के लिए ‘‘वैक्सीन पासपोर्ट’’ पर भरोसा कर रही हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Headlines till 9 pm

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे