Headlines at 6 pm | मुख्य समाचार शाम छह बजे
मुख्य समाचार शाम छह बजे

नयी दिल्ली, 21 नवंबर शनिवार शाम बजे तक 'भाषा' की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

दि17भारत तलब पाकिस्तान

भारत ने पाकिस्तान के राजनयिक को तलब किया, आतंकी हमले की साजिश को लेकर कड़ा विरोध दर्ज कराया

नयी दिल्ली, भारत ने पाकिस्तानी उच्चायोग के प्रभारी को शनिवार को तलब किया और पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के, जम्मू कश्मीर में स्थानीय चुनावों से पहले हमलों के प्रयासों को लेकर कड़ा विरोध दर्ज कराया।

प्रादे69पंजाब किसान ट्रेन नाकेबंदी

पंजाब के आंदोलनकारी किसान 23 नवंबर से यात्री ट्रेनों के लिए आंदोलन वापस लेने पर सहमत

चंडीगढ़, केंद्र के तीन कृषि कानूनों का विरोध कर रहे पंजाब के विभिन्न किसान संगठनों ने शनिवार को घोषणा की कि यात्री ट्रेनों की आवाजाही के लिए वे 23 नवंबर से अपने रेल रोको आंदोलन को वापस ले रहे हैं।

दि25 जम्मू कश्मीर ईडी छापेमारी

ईडी ने धनशोधन मामले में कश्मीर में कई स्थानों पर छापेमारी की

नयी दिल्ली, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जम्मू कश्मीर बैंक में कथित संदिग्ध लेन देन से जुड़ी धन शोधन जांच के सिलसिले में कश्मीर में शनिवार को कई स्थानों पर छापेमारी की।

दि24 समिति कोविड

कोविड संबंधी संसदीय समिति : निजी अस्पतालों ने बढ़ा-चढ़ाकर पैसे लिए, स्वास्थ्य पर खर्च काफी कम

नयी दिल्ली, एक संसदीय समिति ने शनिवार को कहा कि कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच सरकारी अस्पतालों में बेड की कमी और इस महामारी के इलाज के लिए विशिष्ट दिशानिर्देशों के अभाव में निजी अस्पतालों ने काफी बढ़ा-चढ़ाकर पैसे लिए। इसके साथ ही समिति ने जोर दिया कि स्थायी मूल्य निर्धारण प्रक्रिया से कई मौतों को टाला जा सकता था।

दि22वायरस जांच संक्रमण दर

देश में अब तक कोविड-19 के 13 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच, संक्रमण दर में गिरावट जारी : सरकार

नयी दिल्ली, देश में कोविड-19 का पता लगाने के लिए अब तक 13 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है जिसमें आखिरी के एक करोड़ नमूनों की जांच महज 10 दिन में की गई है, वहीं संक्रमण की दर कम बनी हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी।

प्रादे52 गुजरात मोदी लीड ऊर्जा

भारत का लक्ष्य 30 से 35 प्रतिशत कम कार्बन उत्सर्जन करना : मोदी

गांधीनगर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि देश 30 से 35 प्रतिशत कार्बन उत्सर्जन कम करने के लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है।

वि22 अमेरिका बाइडन कैबिनेट

बाइडन अपनी कैबिनेट में शामिल होने वाले नेताओं के नामों की घोषणा अगले सप्ताह तक कर सकते हैं

वाशिंगटन, अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन अपने प्रशासन में नियुक्तियों के मामले में तेजी से बढ़ रहे हैं और अगले हफ्ते अपनी कैबिनेट में शामिल किये जाने वाले शीर्ष नेताओं के नामों की घोषणा कर सकते हैं।

वि5 वायरस भारतीय इलाज

भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर ने कोविड-19 की संभावित इलाज की पहचान की

वाशिंगटन, भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर ने कोविड-19 मरीजों के फेफड़ों में होने वाली प्राणघातक क्षति और अंगों के बेकार होने से रोकने के लिए संभावित रणनीति अथवा इलाज पद्धति की खोज की है।

वि9 पाक जमात

पाक अदालत ने आतंकवाद के वित्तपोषण मामले में हाफिज सईद के दो और सहयोगियों को सजा सुनाई

लाहौर, पाकिस्तान की एक अदालत ने मुंबई आतंकी हमलों के साजिशकर्ता और जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद के दो और साथियों को आतंकवाद के वित्तपोषण के मामले में जेल भेजा है।

वि10 भारतीय लेखक सूची

न्यूयॉर्क टाइम्स की वर्ष 2020 की 100 उल्लेखनीय किताबों की सूची में तीन भारतीय लेखक शामिल

न्यूयॉर्क, प्रतिष्ठित अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने इस वर्ष की 100 उल्लेखनीय किताबों की सूची जारी की है जिसमें आलोचकों की प्रशंसा पा चुके तीन भारतीय लेखकों की किताबें भी शामिल हैं। इस सूची में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बाराक ओबामा का संस्मरण ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ भी शामिल है।

अर्थ10 खाद्य परियोजनाएं

केंद्र सरकार ने 28 खाद्य प्रसंस्करण परियोजनाओं के लिये 107.42 करोड़ रुपये की मंजूरी दी

नयी दिल्ली, केंद्र सरकार ने 10 राज्यों में 28 खाद्य प्रसंस्करण परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिये 107.42 करोड़ रुपये का अनुदान मंजूर किया है। सरकार ने शनिवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि इन परियोजनाओं से करीब 10 हजार लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है।

अर्थ6 यूनिलीवर माउथवाश

युनिलीवर का दावा, कुल्ला करने पर 99.9 प्रतिशत कोरोना वायरस को खत्म कर देता है उसका माउथवाश

नयी दिल्ली, रोजमर्रा के इस्तेमाल वाले उत्पाद (एफएमसीजी) बनाने वाली कंपनी यूनिलीवर भारत में अपना माउथवॉश फॉर्मूलेशन पेश करने वाली है। कंपनी का दावा है कि इस माउथवॉश से 30 सेकेंड कुल्ला करने पर 99.9 प्रतिशत कोरोना वायरस समाप्त हो जाता है।

खेल16 खेल मैराथन दिल्ली

विश्व रिकार्डधारी कोसगेई, येशानेह दिल्ली हाफ मैराथन में पेश करेंगे दावेदारी

नयी दिल्ली, एयरटेल दिल्ली हाफ मैराथन ने शनिवार को आगामी प्रतियोगिता में पहले से शामिल बड़े नामों के साथ विश्व रिकॉर्ड धारकों ब्रिजिड कोसगेई और अबाबेल येशानेह की महिला वर्ग में भागीदारी की पुष्टि की।

खेल9खेल गोल्फ शुभंकर

जोहानिसबर्ग ओपन में कट से चूके पूर्व चैम्पियन शुभंकर शर्मा

जोहानिसबर्ग, भारतीय गोल्फर शुभंकर शर्मा जोहानिसबर्ग ओपन के दूसरे दौर के बाद कट से चूक गये जबकि उन्होंने 2017 में यह खिताब अपने नाम किया था।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Headlines at 6 pm

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे