दोपहर तक के मुख्य समाचार: पीएम मोदी का आज रात 8 बजे राष्ट्र को संबोधन, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 70 हजार के पार

By भाषा | Published: May 12, 2020 02:20 PM2020-05-12T14:20:06+5:302020-05-12T14:20:06+5:30

देश में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 2,293 तक पहुंच गई है जबकि संक्रमितों की संख्या 70,756 हो गई है। सोमवार सुबह आठ बजे से 24 घंटे के भीतर 3,604 नए मामले सामने आए हैं और 87 लोगों की मौत हुई है।

Headline news till noon: PM Modi's address to the nation tonight, the number of corona infects in the country crosses 70 thousand | दोपहर तक के मुख्य समाचार: पीएम मोदी का आज रात 8 बजे राष्ट्र को संबोधन, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 70 हजार के पार

दोपहर तक के मुख्य समाचार: पीएम मोदी का आज रात 8 बजे राष्ट्र को संबोधन, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 70 हजार के पार

Highlightsजम्मू-कश्मीर के पुलवामा और शोपियां जिले को छोड़ कर समूची कश्मीर घाटी में 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल कर दी गई है।अर्थव्यवस्था को खोलने के बाद कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के चलते ज्यादातर एशियाई शेयर बाजारों में मंगलवार को गिरावट हुई।

प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार रात 8 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे

कोविड-19 के चलते लागू लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार रात 8 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे । प्रधानमंत्री कार्यालय के ट्वीट के अनुसार, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रात 8 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे ।’ इससे एक दिन पहले सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोविड-19 और लॉकडाउन के विषय पर चर्चा की थी । मोदी ने कहा था, ‘‘भले ही हम लॉकडाउन को क्रमबद्ध ढंग से हटाने पर गौर कर रहे हैं लेकिन हमें यह लगातार याद रखना चाहिए कि जब तक हम कोई वैक्‍सीन या समाधान नहीं ढूंढ लेते हैं, तब तक वायरस से लड़ने के लिए हमारे पास सबसे बड़ा हथियार सामाजिक दूरी बनाए रखना ही है।’’ प्रधानमंत्री ने ‘दो गज की दूरी’ के महत्व पर फिर से जोर दिया और कहा था कि कई मुख्यमंत्रियों द्वारा रात में कर्फ्यू लगाने के लिए दिए गए सुझाव को मानने से निश्चित रूप से लोगों में सतर्कता की भावना फिर से पैदा होगी।

मनमोहन सिंह को एम्स से छुट्टी मिली

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को मंगलवार को छुट्टी दे दी गई। नयी दवा के कारण रिएक्शन और बुखार होने के बाद 87 वर्षीय सिंह को रविवार रात एम्स में भर्ती कराया गया था। एम्स सूत्रों के मुताबिक उन्हें मंगलवार दोपहर करीब 12:30 बजे छुट्टी दी गई। सिंह को पहले एम्स के कार्डियो-थोरैसिस (हृदय और सीने से संबंधित) यूनिट के सघन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) में चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया था। फिर सोमवार रात उन्हें एम्स के ‘कार्डियो-न्यूरो टावर’ के प्राइवेट वार्ड में भेजा गया था। उनकी कोविड-19 की जांच में भी संक्रमण नहीं पाया गया। सूत्रों का कहना है कि नयी दवा के कारण रिएक्शन हुआ और इस वजह से उन्हें भर्ती कराया गया।

कोविड-19 : मृतकों की संख्या 2,293 , संक्रमितों की संख्या 70,756 हुई : मंत्रालय

देश में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 2,293 तक पहुंच गई है जबकि संक्रमितों की संख्या 70,756 हो गई है। सोमवार सुबह आठ बजे से 24 घंटे के भीतर 3,604 नए मामले सामने आए हैं और 87 लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोविड-19 के 46,008 मरीजों का उपचार हो रहा है जबकि 22,454 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं। वहीं एक मरीज देश से बाहर जा चुका है। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब तक 31.73 फीसदी मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। सोमवार सुबह से कुल 87 मौतों में से सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 36 लोगों की मौत हुई। इसके बाद गुजरात में 20, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में छह-छह लोगों की मौत हुई। पश्चिम बंगाल में पांच और हरियाणा तथा जम्मू-कश्मीर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई। देश में अब तक इस वायरस से कुल 2,293 लोगों की मौत हो चुकी है।

विशेष ट्रेनों के लिए करीब 16 करोड़ रुपये की 45,000 से अधिक टिकटें की गईं बुक : रेलवे

भारतीय रेलवे ने मंगलवार को बताया कि विशेष ट्रेनों के लिए अभी तक 80 हजार से अधिक यात्रियों ने 16.15 करोड़ रुपये की 45,000 से अधिक टिकटें बुक की हैं। दिल्ली से मध्य प्रदेश के बिलासपुर के लिए पहली ट्रेन रवाना होने से कुछ घंटे पहले रेलवे ने यह जानकारी दी। इन विशेष ट्रनों की बुकिंग सोमवार शाम छह बजे शुरू हुई थी। रेलवे ने बताया कि अभी तक अगले सात दिन के लिए 16.15 करोड़ रुपये की 45,533 (पीएनआर) बुकिंग की गई है। इन टिकटों पर करीब 82,317 लोग यात्रा करेंगे। रेलवे ने सोमवार को 15 विशेष ट्रेनों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए थे, जो आज मंगलवार से चलना शुरू होंगी। यात्रियों को अपना भोजन और चादर लाने को कहा गया है और स्वास्थ्य जांच के लिए ट्रेन के रवाना होने के समय से करीब 90 मिनट पहले आने को कहा है। उन्होंने कहा था कि इन यात्रियों के लिए ‘आरोग्य सेतु एप’ डाउनलोड करना भी अनिवार्य होगा।

कश्मीर के 10 में से आठ जिलों में 2जी इंटरनेट सेवा बहाल

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा और शोपियां जिले को छोड़ कर समूची कश्मीर घाटी में 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल कर दी गई है। प्रधान सचिव (गृह) शालीन काबरा ने 2जी इंटरनेट सेवा बहाल करने के आदेश देते हुए कहा कि इससे उच्च गति वाले इंटरनेट का इस्तेमाल हानिकारक तत्व आतंकवादी हमलों को अंजाम देने के लिए अथवा दुष्प्रचार कर लोगों को भड़काने के लिए कर सकते हैं। कश्मीर के दस जिलों में से आठ जिलों में सोमवार रात 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल कर दी गई। पिछले बुधवार को हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकवादी रियाज नायकू के सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे जाने के बाद घाटी में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई थी।

अन्य बड़ी खबरें

- जीई पावर इंडिया ने उत्तर प्रदेश के नोएडा स्थित अपने संयंत्र को मंगलवार से दोबारा शुरू कर दिया। कंपनी इससे पहले दो मई को अपने पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर संयंत्र को चालू कर चुकी है।
- अर्थव्यवस्था को खोलने के बाद कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के चलते ज्यादातर एशियाई शेयर बाजारों में मंगलवार को गिरावट हुई।
- चीन ने अंतरिक्ष में ‘इंटरनेट ऑफ थिंग्स’(एलओटी)संचार प्रौद्योगिकी की जांच के लिए दो उपग्रहों का मंगलवार को सफल प्रक्षेपण किया।
-  अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कोविड-19 महामारी के कारण 2021 महिला विश्व कप और 2022 पुरुष अंडर-19 विश्व कप के जुलाई में होने वाले क्वालीफाइंग टूर्नामेंटों को स्थगित कर दिया है।
- राष्ट्रमंडल खेलों के पूर्व स्वर्ण पदक विजेता मुक्केबाज अखिल कुमार को राष्ट्रीय डोपिंगरोधी एजेंसी (नाडा) के अनुशासन पैनल में फिर से शामिल किया गया है।

Web Title: Headline news till noon: PM Modi's address to the nation tonight, the number of corona infects in the country crosses 70 thousand

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे