दोपहर तक के मुख्य समाचार: देश में कोविड-19 के मामले 112359 तक पहुंचे, ‘अम्फान’ ने पश्चिम बंगाल में अपने पीछे छोड़े तबाही के निशान, 12 लोगों की मौत

By भाषा | Published: May 21, 2020 03:07 PM2020-05-21T15:07:11+5:302020-05-21T15:07:11+5:30

कोलकाता समेत पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में तबाही मचाने वाले अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ के कारण कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई, हजारों मकान नष्ट हो गए और निचले इलाकों में पानी भर गया। राज्य के विभिन्न हिस्सों में आठ और लोगों की मौत होने की अपुष्ट खबरें हैं।

Headline news till noon: Kovid-19 cases reach 112359 in the country, 'Amfan' leaves devastation behind in West Bengal, killing 12 people | दोपहर तक के मुख्य समाचार: देश में कोविड-19 के मामले 112359 तक पहुंचे, ‘अम्फान’ ने पश्चिम बंगाल में अपने पीछे छोड़े तबाही के निशान, 12 लोगों की मौत

दोपहर तक के मुख्य समाचार: देश में कोविड-19 के मामले 112359 तक पहुंचे, ‘अम्फान’ ने पश्चिम बंगाल में अपने पीछे छोड़े तबाही के निशान, 12 लोगों की मौत

Highlights रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बृहस्पतिवार को कहा कि देशभर के करीब 1.7 लाख ‘कॉमन सर्विस सेंटरों’ पर ट्रेन टिकटों की बुकिंग शुक्रवार से बहाल होगी।करनाल में पुलिस ने हरियाणा से कांग्रेस नेता पंकज पूनिया को एक आपत्तिजनक सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से ‘‘धार्मिक भावनाएं आहत करने’’ के आरोप में गिरफ्तार किया है।

देश में कोविड-19 के मामले 1,12,359 तक पहुंचे; मृतकों की संख्या 3,435 हुई

देश में कोविड-19 के मामले बृहस्पतिवार को बढ़कर 1,12,359 तक पहुंच गए, जबकि संक्रमण के कारण मरने वाले लोगों की संख्या 3,435 हो गई। पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के संक्रमण से 132 लोगों की मौत हुई है और 5,609 नए मामले सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में अभी 63,624 लोगों का इलाज चल रहा है, जबकि 45,299 लोग ठीक हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘इस प्रकार, अब तक लगभग 40.32 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हैं।’’ कुल पुष्टि किए गए मामलों में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। बुधवार सुबह से अब तक हुई 132 मौतों में से 65 महाराष्ट्र में, 30 गुजरात में, नौ मध्य प्रदेश में, आठ दिल्ली में, चार-चार राजस्थान और उत्तर प्रदेश में, तीन-तीन पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में हुई हैं। देश में कुल 3,435 मृतकों में से, सर्वाधिक 1,390 मौतें महाराष्ट्र में हुई हैं। इसके बाद गुजरात में 749 मौतें, मध्य प्रदेश में 267, पश्चिम बंगाल में 253, दिल्ली में 176, राजस्थान में 147, उत्तर प्रदेश में 127, तमिलनाडु में 87 और आंध्र प्रदेश में 53 मौते हुई हैं। संक्रमण के कारण कर्नाटक में 41 मौतें हुई हैं, जबकि तेलंगाना में 40 और पंजाब में 38 मौतें हुई हैं।

‘अम्फान’ ने पश्चिम बंगाल में अपने पीछे छोड़े तबाही के निशान, 12 लोगों की मौत

कोलकाता समेत पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में तबाही मचाने वाले अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ के कारण कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई, हजारों मकान नष्ट हो गए और निचले इलाकों में पानी भर गया। राज्य के विभिन्न हिस्सों में आठ और लोगों की मौत होने की अपुष्ट खबरें हैं। कोलकाता और अन्य प्रभावित जिलों के बड़े हिस्सों में बिजली गुल है क्योंकि वहां बिजली के खंभे उखड़ गए। तूफान से कई संचार टावरों को नुकसान पहुंचने के कारण मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं भी बंद हैं। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि जान-माल के नुकसान का आकलन करना अभी जल्दबाजी होगी क्योंकि इससे सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों तक पहुंचना अभी संभव नहीं है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार अम्फान पिछले 100 वर्षों में राज्य में आया सबसे प्रचंड तूफान है। भारी बारिश और 190 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ चक्रवात बुधवार को दोपहर ढाई बजे पश्चिम बंगाल के दीघा तट से टकराया जिससे राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश हुई। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी राज्य सचिवालय से मंगलवार रात से हालात पर नजर रख रही हैं।

अन्य बड़ी खबरें 

- रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बृहस्पतिवार को कहा कि देशभर के करीब 1.7 लाख ‘कॉमन सर्विस सेंटरों’ पर ट्रेन टिकटों की बुकिंग शुक्रवार से बहाल होगी।
- कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर इस बार विज्ञापन जारी नहीं किया है और अब यह पैसा कोरोना महामारी में मुसीबत का सामना कर रहे श्रमिकों की मदद पर खर्च किया जाएगा।
- घरेलू यात्री उड़ान सेवा 25 मई से फिर शुरू करने की घोषणा के एक दिन बाद नागर विमानन मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को विमानन कंपनियों, हवाईअड्डों, यात्रियों तथा अन्य पक्षकारों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए।
- करनाल में पुलिस ने हरियाणा से कांग्रेस नेता पंकज पूनिया को एक आपत्तिजनक सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से ‘‘धार्मिक भावनाएं आहत करने’’ के आरोप में गिरफ्तार किया है।
- अमेरिकी राजनयिक वाशिंगटन,एक वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिक ने बुधवार को कहा है कि कोरोना वायरस संकट से पैदा हुई संभावनाओं का फायदा उठाने के लिए भारत को आर्थिक सुधार करने होंगे।
- अमेरिका की एक शीर्ष राजनयिक ने कहा है कि रूस से कई अरब डॉलर की एस-400 मिसाइल प्रणाली खरीदने के कारण भारत पर अमेरिकी प्रतिबंधों की आशंका अभी भी बनी हुई है । साथ ही उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत को प्रौद्योगिकियों तथा प्लेटफॉर्मों के लिए रणनीतिक प्रतिबद्धता देनी होगी।
- भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जोहरी ने कहा है कि गंभीर क्रिकेट गतिविधियां मानसून के बाद ही शुरू हो पाएंगी लेकिन वह इस साल इंडियन प्रीमियर लीग के आयोजन को लेकर ‘आशावादी’ हैं। 

Web Title: Headline news till noon: Kovid-19 cases reach 112359 in the country, 'Amfan' leaves devastation behind in West Bengal, killing 12 people

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे