Headline news till 9 pm: RBI cuts repo rate to fight corona epidemic, 847 deaths a day due to infection in UK | रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार: RBI ने कोरोना महामारी से लड़ने के लिए की रेपो रेट में कटौती, ब्रिटेन में संक्रमण से एक दिन में 847 लोगों की हुई मौत
आरबीआई (फाइल फोटो)

Highlightsभारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कोविड-19 महामारी के बढ़ते प्रभावों से मुकाबला करने के लिए बैंकों की रिवर्स रेपो दर में 0.25 प्रतिशत कटौती की घोषणा की।ब्रिटेन में अभी तक कोरोना संक्रमण से 14,576 लोगों की मौत हुई है।

नयी दिल्ली: भाषा की अलग-अलग फाइलों से शुक्रवार रात नौ बजे तक जारी महत्वपूर्ण खबरें इस प्रकार हैंः-

वायरस स्वास्थ्य मंत्रालय लॉकडाउन लागू होने के साथ भारत में कोविड-19 के मामलों के दोगुने होने की दर घटी :स्वास्थ्य मंत्रालय नयी दिल्ली, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि पिछले एक सप्ताह में 6.2 दिन में देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या दोगुनी हुई जबिक देशभर में लॉकडाउन लागू किये जाने से पहले यह दर तीन गुनी थी।

वायरस लीड आरबीआई कोरोना वायरस: रिजर्व बैंक ने रिवर्स रेपो दर घटाई, नकदी बढ़ाने को कई उपायों की घोषणा मुंबई, भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कोविड-19 महामारी के बढ़ते प्रभावों से मुकाबला करने के लिए बैंकों की रिवर्स रेपो दर में 0.25 प्रतिशत कटौती करने, राज्यों को उनके खर्चों के लिये उधार सीमा बढ़ाने के साथ ही अर्थव्यवस्था में नकदी बढ़ाने के लिये कई उपायों की घोषणा की।

 वायरस ब्रिटेन मृतक ब्रिटेन में कोविड-19 से 847 और लोगों की मौत, कुल संख्या 14,576 पहुंची : स्वास्थ्य मंत्रालय लंदन, ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण से देश के अस्पतालों में आज 847 लोगों की मौत हो गयी। ब्रिटेन में अभी तक संक्रमण से 14,576 लोगों की मौत हुई है।

आरबीआई उद्योग प्रतिक्रिया उद्योग जगत ने कहा, रिजर्व बैंक के उपायों से वित्तीय दबाव को कम करने में मदद मिलेगी नयी दिल्ली, भारतीय उद्योग जगत का मानना है कि रिजर्व बैंक द्वारा रिवर्स रेपो दर में कटौती और 50,000 करोड़ रुपये की पुनर्वित सुविधा उपलब्ध कराने से कंपनियों को कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुए वित्तीय दबाव से उबरने में मदद मिलेगी। उद्योग जगत ने शुक्रवार को कहा कि इससे प्रणाली में अधिक नकदी उपलब्ध होगी और बैंकों पर अधिक कर्ज देने का दबाव बनेगा।

मोदी लीड आरबीआई आरबीआई के कदम से नकदी प्रवाह में वृद्धि होगी : मोदी नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि रिजर्व बैंक आफ इंडिया (आरबीआई) द्वारा घोषित कदमों से भारत में नकदी प्रवाह में वृद्धि होगी और रिण आपूर्ति बढ़ेगा।

वायरस कांग्रेस आरबीआई रिजर्व बैंक की घोषणा से निराशा हुई: कांग्रेस नयी दिल्ली, कांग्रेस ने भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा शुक्रवार को कुछ कदमों की घोषणा किए जाने पर कहा कि इससे लोगों को निराशा हुई है।

 कर्नाटक वायरस देवेगौड़ा परिवार शादी लॉकडाउन के नियमों की अनदेखी कर देवेगौड़ा के पोते की शादी पहुंचे लोग बेंगलुरु, पूर्व प्रधानमंत्री और जनता दल (सेकुलर) के प्रमुख एचडी देवेगौड़ा के पोते निखिल कुमारस्वामी की शादी में बड़ी संख्या में लोग एकत्र हुए जबकि कुमारस्वामी ने स्वयं कोविड-19 महामारी के चलते लागू लॉकडाउन को देखते हुए लोगों से विवाह स्थल पर नहीं आने की अपील की थी।

कर्नाटक लॉकडाउन मंदिर भीड़ कर्नाटक के एक गांव के मंदिर में रथ उत्सव आयोजित, पांच आयोजक गिरफ्तार बेंगलुरू, कोरोना वायरस प्रकोप से निपटने के लिए देश भर में लागू लॉकडाउन का उल्लंघन करते हुए कर्नाटक के कलबुर्गी जिले के एक स्थानीय शिव मंदिर में रथ उत्सव आयोजित किया गया जिसमें खासी संख्या में भक्तों ने भाग लिया।

आरबीआई वृद्धि भारतीय अर्थव्यवस्था के 2021-22 में तीव्र गति से वृद्धि करने की उम्मीद : दास मुंबई, भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बृहस्पतिवार को कहा कि अर्थव्यवस्था पर इस समय गहराए निराशा के बादलों के बीच कुछ रोशनी की किरणें भी दिख रही है। उन्होंने कहा कि जैसा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने भी अनुमान लगाया है, 2021-22 में घरेलू अर्थव्यवस्था तीव्रगति से उद्धार होगा।

वायरस- चीन अर्थव्यवस्था चीन की अर्थव्यवस्था में पहली तिमाही में 6.8 प्रतिशत गिरावट, 1976 के बाद सबसे बड़ी गिरावट बीजिंग, चीन की जीडीपी में 1976 की विनाशकारी सांस्कृतिक क्रांति के बाद से अब तक की सबसे बड़ी गिरावट आई है। वर्ष 2020 की पहली तिमाही में यह 6.8 प्रतिशत घट गई। इस दौरान कोरोना वायरस महामारी का मुकाबला करने के लिए उठाए गए अप्रत्याशित उपायों के चलते दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था थम सी गई थी।

 वायरस- आईएमएफ पाक पाकिस्तान को 1.4 अरब डॉलर देने के लिए आईएमएफ ने दी मंजूरी वाशिंगटन, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कोविड-19 महामारी से उत्पन्न कठिन परिस्थितियों को देखते हुये भुगतान संतुलन संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए पाकिस्तान को 1.386 अरब अमेरिकी डॉलर की वित्तीय सहायता जारी करने को मंजूरी दे दी।

वायरस ईरान मौत ईरान में 89 संक्रमितों की मौत के साथ कुल मृतकों की संख्या 4,958 हुई तेहरान, ईरान ने शुक्रवार को बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से 89 लोगों की मौत के साथ देश में इस महामारी से कुल मौतों की संख्या 4,958 तक पहुंच गई है। 

वायरस स्पेन मौत स्पेन में कोरोना वायरस संक्रमण से मृतकों की संख्या करीब 19,500 तक पहुंची : सरकार मैड्रिड, स्पेन में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की तादाद 19,500 तक पहुंच गई है।

खेल वायरस हंटर कोरोना वायरस से महान फुटबालर हंटर की मौत लंदन, लीड्स यूनाइटेड फुटबाल क्लब ने शुक्रवार को घोषणा की कि महान फुटबालर नोरमैन हंटर की कोरोना वायरस से मौत हो गयी। वह 76 वर्ष के थे।

खेल वायरस कप आईसीसी आईसीसी ने टी20 विश्व कप के आयोजन पर कहा, उचित समय पर फैसला लेंगे मेलबर्न, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कहा कि वह कोविड-19 महामारी के चलते टी20 विश्व कप पर फैसला लेने के लिये जल्दबाजी में नहीं हैं और अपनी व्यापक आपात योजना के अंतर्गत सभी विकल्पों की तलाश में जुटा है।  

Web Title: Headline news till 9 pm: RBI cuts repo rate to fight corona epidemic, 847 deaths a day due to infection in UK
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे