क्या दिल्ली में हो रहा है कोरोना वायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन? अहम बैठक आज, कुल केसों की संख्या करीब 30000 पहुंची

By निखिल वर्मा | Published: June 9, 2020 07:33 AM2020-06-09T07:33:53+5:302020-06-09T07:33:53+5:30

कम्युनिटी ट्रांसमिशन (सामुदायिक प्रसार) तब होता है जब कोई व्यक्ति किसी ज्ञात संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए बिना ही इसका शिकार हो जाता है. केंद्र सरकार ने भारत में कोरोना वायरस के सामुदायिक प्रसार को लेकर हमेशा इनकार किया है.

Has Delhi Entered coronavirus Community Transmission Stage Crucial Meet on Covid-19 to Decide | क्या दिल्ली में हो रहा है कोरोना वायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन? अहम बैठक आज, कुल केसों की संख्या करीब 30000 पहुंची

भारत में पिछले एक हफ्ते में कोरोना वायरस के मामले बहुत तेजी से बढ़े हैं (लोकमत फाइल फोटो)

Highlightsमहाराष्ट्र, तमिलनाडु के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले आए हैंदिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि अगले हफ्ते में राजधानी में कोरोना वायरस के मामले डबल हो जाएंगेदिल्ली में कोरोना वायरस के करीब 30 हजार मामले सामने आए हैं और 874 लोगों की मौत हुई है

दिल्ली में कोरोना वायरस महामारी का कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हुआ है या नहीं, इस पर आज महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है। यह जानकारी दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दी है।  उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मंगलवार (9 जून) को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक बुलाई है। इस बैठक में अगर कम्युनिटी ट्रांसमिशन की बात सामने आती है तो दिल्ली सरकार कोरोना वायरस को रोकने और इलाज की रणनीति में बदलाव करेगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तबीयत खराब होने के चलते इस बैठक में उनकी जगह डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया हिस्सा लेंगे। उन्होंने ट्वीट किया,  "दिल्ली आपदा प्रबंधन अथॉरिटी की बैठक अपने निर्धारित शेडयूल के अनुसार होगी। मुख्यमंत्री  की तबियत ठीक न होने के कारण उन्होंने मुझे इस बैठक के लिए अधिकृत किया है। बैठक में चर्चा होनी है कि क्या दिल्ली में कोरोना सामुदायिक प्रसार की स्थिति में पहुंच गया है।"

दिल्ली में पिछले दिनों जिस तरह से कोरोना वायरस के मामले बढ़े हैं, उसके आधार पर अधिकारी मान रहे हैं कि सामुदायिक प्रसार (कम्युनिटी ट्रांसमिशन) शुरू हो चुका है। हालांकि आज को तथ्यों के आधार पर बैठक में इस पर चर्चा होगी।

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले करीब 30 हजार हुए

दिल्ली में सोमवार को कोरोना वायरस के 1,007 नए मरीज सामने आए। इसके बाद राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमितों की संख्या करीब 30 हजार तक पहुंच गई, जबकि संक्रमण ने अब तक 874 लोगों की जान ले ली है। स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को एक बुलेटिन में कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या 874 हो गई है और कोविड-19 के कुल मामले 29,943 हो गए हैं।

बुलेटिन के मुताबिक, अबतक 11,357 मरीज संक्रमण से ठीक हो चुके हैं जबकि 17,172 रोगी इलाज करा रहे हैं। इसमें कहा गया है कि अबतक कोविड-19 के 2,55,615 नमूनों की जांच की गई है। इसके अलावा 13,405 संक्रमित मरीज घर में आइसोलेट हैं। 248 मरीज वेंटिलेटर या आईसीयू में हैं। शहर में निषिद्ध क्षेत्रों की संख्या सोमवार को बढ़कर 183 हो गई है जो रविवार को 169 थी। 

Web Title: Has Delhi Entered coronavirus Community Transmission Stage Crucial Meet on Covid-19 to Decide

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे