Haryana's first transgender Latika is trying her luck from ambala cantt seat | हरियाणा की पहली ट्रांसजेंडर लतिका अंबाला छावनी से आजमा रही हैं किस्मत
File Photo

Highlightsहरियाणा में लतिका दास ऐसी पहली मंगलमुखी (ट्रांसजेंडर) हैं, जो अंबाला छावनी सीट से मैदान में उतर कर विधानसभा में पहुंचने की कोशिश कर रही हैं. स्नातक की पढ़ाई पूरी करने वाली लतिका टीवी के एक मॉडलिंग शो में हिस्सा लेकर खूब सुर्खियां बटोर चुकी हैं.

हरियाणा में लतिका दास ऐसी पहली मंगलमुखी (ट्रांसजेंडर) हैं, जो अंबाला छावनी सीट से मैदान में उतर कर विधानसभा में पहुंचने की कोशिश कर रही हैं. स्नातक की पढ़ाई पूरी करने वाली लतिका टीवी के एक मॉडलिंग शो में हिस्सा लेकर खूब सुर्खियां बटोर चुकी हैं. अपने चुनावी एजेंडे की बात करते हुए लतिका ने कहा, समाज ट्रांसजेंडर को हिकारत की नजर से देखता है. मेरा लक्ष्य इस भेदभाव को खत्म करना है.

लतिका दास कहती हैं कि मुझे अपने समुदाय के हितों के लिए चुनाव मैदान में उतरी हूं. अगर मैं जीत जाती हूं तो अपने समुदाय के लिए कानून और नीतियां बनवा कर उन्हें समाज की मुख्यधारा में शामिल करवाने की कोशिश करूंगी. चुनाव प्रचार के दौरान अपने अनुभव साझा करते हुए लतिका ने कहा, ‘‘मुङो वंचित समुदाय का पूरा समर्थन मिल रहा है. दलितों, पिछड़ों और मजदूरों की समस्या हमारे जैसी ही हैं. समाज ने इन वर्गो के साथ भी उसी तरह से भेदभाव किया है, जैसे हमारे साथ होता आया है.

 राजनीतिक पार्टियों के उम्मीदवारों के बारे में उन्होंने अपनी राय जाहिर करते हुए कहा कि यह सब लोग रसूखदारों के बारे में ही सोचते हैं. इस क्षेत्र से चुने गए जान प्रतिनिधियों ने आज तक जरूरतमंद लोगों के लिए कुछ नहीं किया. महिलाओं की सुरक्षा का दावा करने वाली कोई भी पार्टी आबादी के हिसाब से महिलाओं को टिकट नहीं देती. ऐसे में कोई भी पार्टी ट्रांसजेंडर को टिकट देने के बारे में सोच भी नहीं सकती. यही वजह है कि इस भेदभाव के खिलाफ मुङो मैदान में उतरना पड़ा है.

स्वास्थ्य मंत्री विज से मुकाबला

अंबाला छावनी सीट पर इस बार स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, कांग्रेस की उम्मीदवार वेणु अग्रवाल और कांग्रेस की बागी उम्मीदवार चित्र सरवारा के बीच है. यहां तिकोनी लड़ाई है और ऐसे हालात में निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रही ट्रांसजेंडर लतिका दास लोगों के बीच अपनी बात बड़े जोर-शोर से रख रही हैं. लोग उन्हें कितना समर्थन देंगे, यह 24 अक्तूबर को ही साफ हो पाएगा.


Web Title: Haryana's first transgender Latika is trying her luck from ambala cantt seat
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे