Haryana News: सरकार ने खरीद मौसम से पहले किसानों के लिए हेल्पलाइन शुरू की, 24 घंटे मिलेगी मदद

By भाषा | Published: April 10, 2020 04:20 PM2020-04-10T16:20:41+5:302020-04-10T16:20:41+5:30

लॉकडाउन के कारण हरियाणा सरकार ने घोषणा की है कि 20 अप्रैल से गेहूं की खरीद की जाएगी और 15 अप्रैल से सरसों खरीद होगी, जो पहले 1 अप्रैल से होती थी।

Haryana launches free helpline to aid farmers in procurement | Haryana News: सरकार ने खरीद मौसम से पहले किसानों के लिए हेल्पलाइन शुरू की, 24 घंटे मिलेगी मदद

हरियाणा सरकार ने ‘टोल फ्री हेल्पलाइन’ 1800-180-2060 स्थापित की है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsहरियाणा सरकार ने किसानों की मदद के लिए चौबीसों घंटे चलने वाली ‘टोल फ्री हेल्पलाइन’ शुरू की है।रबी मौसम खरीद सत्र के दौरान किसाने की मदद के लिए हेल्पलाइन 13 अप्रैल तक पूरी तरह से चालू हो जाएगी।

चंडीगढ़। (भाषा) हरियाणा सरकार ने जल्द शुरू होने जा रहे रबी मौसम खरीद सत्र के दौरान किसानों की मदद के लिए चौबीसों घंटे चलने वाली ‘टोल फ्री हेल्पलाइन’ शुरू की है। सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए भी कदम उठाए हैं कि खरीद सत्र के दौरान किसानों द्वारा सामाजिक दूरी बनाकर रखने के सरकारी आदेश जैसे मानदंडों का पालन किया जाए।

एक सरकारी बयान में गुरुवार को कहा गया, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड, पंचकुला के मुख्य कार्यालय में चौबीसों घंटे चलने वाली एक समर्पित ‘टोल फ्री हेल्पलाइन’ 1800-180-2060 स्थापित की है, जो 13 अप्रैल तक पूरी तरह से चालू हो जाएगी। खरीद का सत्र 15 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है। प्रत्येक मंडी और खरीद केंद्र के लिए एक योजना का प्रारूप सभी जिलों को दिया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि मंडियों में ‘सामाजिक दूरी बनाने’ के मानदंडों का पालन किया जाए।

हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने उपायुक्तों को निर्देश दिया है कि वे खरीद केंद्रों के प्रवेश और निकास बिंदुओं पर कड़ी निगरानी रखें, जिनकी संख्या 400 से बढ़ाकर 2,000 से अधिक की गई है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ऐसे केन्द्रों पर भीड़ भाड़ा नहीं हो।

उन्होंने आगे कहा कि प्रत्येक खरीद केंद्र पर पर्याप्त मात्रा में सैनिटाइटर, मास्क और थर्मल स्कैनर उपलब्ध कराए जाने चाहिए और सामाजिक दूरी बनाकर रखने के मानदंडों का भी कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए।

उन्होंने निर्देश दिया कि उपायुक्त को प्रत्येक ऐसे केंद्र का दौरा करना चाहिए और मजदूरों के अंतर-जिला आवाजाही पर कड़ी निगरानी रखनी चाहिए। सामान्य रूप से खरीद का काम एक अप्रैल से शुरूgहोता है, लेकिन राज्य सरकार ने घोषणा की थी कि देशव्यापी ‘लॉकडाऊन’ के चलते 20 अप्रैल से गेहूं की खरीद की जाएगी और 15 अप्रैल से सरसों खरीद होगी। 

Web Title: Haryana launches free helpline to aid farmers in procurement

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे