हरियाणा में अब लड़कियों को ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ मिलेगा पासपोर्ट, सीएम मनोहर लाल खट्टर ने की घोषणा

By सुमित राय | Published: July 13, 2020 06:38 PM2020-07-13T18:38:35+5:302020-07-13T18:38:35+5:30

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा की है कि छात्राओं को उनकी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी होने पर पासपोर्ट प्रदान किया जाएगा।

Haryana girls to get passport with graduation degree, says CM Manohar Lal Khattar | हरियाणा में अब लड़कियों को ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ मिलेगा पासपोर्ट, सीएम मनोहर लाल खट्टर ने की घोषणा

हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि लड़कियों को ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ पासपोर्ट मिलेगा। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsहरियाणा में लड़कियों को ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी होने पर पासपोर्ट प्रदान किया जाएगा।हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इसका ऐलान किया।लड़कियों का पासपोर्ट बनाने की पूरी प्रक्रिया कॉलेज में ही पूरी की जाएगी।

हरियाणा सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए घोषणा की है कि राज्य में लड़कियों को ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी होने पर पासपोर्ट प्रदान किया जाएगा। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इसका ऐलान किया। उन्होंने बताया कि लड़कियों का पासपोर्ट बनाने की पूरी प्रक्रिया कॉलेज में ही पूरी की जाएगी।

करनाल में 100 छात्रों को लर्निंग लाइसेंस और फ्री हेलमेट प्रदान करने के लिए आयोजित कार्यक्रम 'हर सर हेलमेट' के दौरान मनोहर लाल खट्टर ने कहा, "राज्य सरकार ने फैसला किया है कि सभी छात्राओं को अपनी स्नातक की डिग्री के साथ अपने संस्थानों से पासपोर्ट प्राप्त करना चाहिए।" 

'हर सर हेलमेट' कार्यक्रम के तहत मनोहर लाल खट्टर ने 100 विद्याथियों को लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस और फ्री हेलमेट प्रदान किए। उन्होंने कार्यक्रम में कहा कि सभी विधानसभा के 1-1 हजार विद्याथियों को लाइसेंस दिए जाएंगे, ताकि वो ट्रैफिक नियमों से अच्छा तरह अवगत हो जाएं।

इस दौरान मनोहर लाल खट्टर ने कहा, "इस तरह का कार्यक्रम राजनीतिक विषय से अलग है और इसके दीर्घकालिक परिणाम होंगे। हेलमेट पहनने से दुर्घटनाओं में मृत्यु की संख्या कम हो सकती है। देश में रोजाना लगभग 1300 दुर्घटनाएं होती हैं और बिना हेलमेट के पीड़ितों में से अधिकांश की मौत उनकी चोटों के कारण होती है। हरियाणा में दुर्घटनाओं में लगभग 13 लोग प्रतिदिन मरते हैं।"

मनोहर लाल खट्टर ने कहा हेलमेट के कारण दुर्घटना होने पर बचने की संभावना 80 प्रतिशतक है। (फोटो सोर्स- एएनआई)
मनोहर लाल खट्टर ने कहा हेलमेट के कारण दुर्घटना होने पर बचने की संभावना 80 प्रतिशतक है। (फोटो सोर्स- एएनआई)

उन्होंने कहा, "अध्ययन से पता चलता है कि यदि कोई व्यक्ति हेलमेट पहनकर वाहन चलाता है, तो दुर्घटना होने की स्थिति में उसके जीवित रहने की संभावना 80 प्रतिशत है।"

Web Title: Haryana girls to get passport with graduation degree, says CM Manohar Lal Khattar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे