हरियाणा: इंडियन नेशनल लोकदल 85 और अकाली दल 5 सीटों पर उतरेगा अपने उम्मीदवार, बरसों से टूटा गठबंधन इस बार हुआ एक

By बलवंत तक्षक | Published: October 4, 2019 08:41 AM2019-10-04T08:41:49+5:302019-10-04T08:41:49+5:30

चुनावी गठबंधन होते ही शिअद ने अपने हिस्से में आई पांच में से तीन सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं. रितया से कुलविंदर सिंह, कालांवाली से राजिंदर देसू और गुहला से रामकुमार शिअद को टिकट दिया गया है.

Haryana assembly election 2019: Indian National Lok Dal 85 and Akali Dal to contest 5 seats | हरियाणा: इंडियन नेशनल लोकदल 85 और अकाली दल 5 सीटों पर उतरेगा अपने उम्मीदवार, बरसों से टूटा गठबंधन इस बार हुआ एक

हरियाणा: इंडियन नेशनल लोकदल 85 और अकाली दल 5 सीटों पर उतरेगा अपने उम्मीदवार, बरसों से टूटा गठबंधन इस बार हुआ एक

Highlightsइनेलो ने अब तक 64 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं.इसके बाद इनेलो का बसपा और शिअद का भाजपा से से चुनावी समझौता हो गया था.

हरियाणा में विधानसभा चुनावों के मद्देनजर इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) में एक बार फिर चुनावी समझौता हो गया है. लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा में बरसों पुराना यह गठबंधन टूट गया था. इनेलो और शिअद ने प्रदेश में मिलकर चुनाव लड़ने का फैसला कर लिया है.

इनेलो ने अब तक 64 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. बाकी रही 26 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा करते समय इनेलो सिख और पंजाबी बहुल सीटों पर शिअद के उम्मीदवार मैदान में उतारने पर गौर करेगा.

चुनावी गठबंधन होते ही शिअद ने अपने हिस्से में आई पांच में से तीन सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं. रितया से कुलविंदर सिंह, कालांवाली से राजिंदर देसू और गुहला से रामकुमार शिअद को टिकट दिया गया है. अंबाला शहर और पेहवा क्षेत्र से शिअद को अभी अपने उम्मीदवार घोषित करने हैं. नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 4 अक्तूबर है.

इनेलो के महासचिव अभय सिंह चौटाला और और शिअद के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल के बीच समझौते के लिए बातचीत हो चुकी है. समझौते के तहत हरियाणा में इनेलो शिअद को पांच सीटें देगा. पिछले विधानसभा चुनाव में इनेलो ने शिअद को दो ही सीटें दी थीं. सतलुज-यमुना जोड नहर (एसवाईएल) के मुद्दे पर लोकसभा चुनावों से पहले हरियाणा में इनेलो-शिअद का गठबंधन टूट गया था.

पहले समझौते की शर्तें पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला और पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल तय करते थे, लेकिन अब दोनों ही पार्टियों की कमान उनके बेटों अभय सिंह और सुखबीर सिंह के हाथों में आ चुकी है.

इसके बाद इनेलो का बसपा और शिअद का भाजपा से से चुनावी समझौता हो गया था. जींद उप चुनाव में इनेलो की जमानत जब्त होने पर बसपा ने इनेलो से समझौता तोड़ लिया और शिअद के साथ भाजपा के समझौते की बात सिरे नहीं चढ़ पाई. समझौते की बातचीत के दौरान भाजपा ने न केवल कालांवाली से शिअद के एकलौते विधायक बलकौर सिंह को पार्टी में शामिल कर लिया, बल्कि उसे टिकट भी दे दिया. ऐसी सूरत में शिअद ने कालांवाली से चुनाव लड़ चुके भाजपा उम्मीदवार राजेंद्र सिंह देसू को पार्टी में शामिल कर अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया.

Web Title: Haryana assembly election 2019: Indian National Lok Dal 85 and Akali Dal to contest 5 seats

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे