गुजरातः वडोदरा में आसमान से बरसी आफत, बाढ़ से जनजीवन बिखरा, अब तक 6 लोगों की मौत

By महेश खरे | Published: August 2, 2019 08:14 AM2019-08-02T08:14:56+5:302019-08-02T08:14:56+5:30

अगस्त बीते 24 घंटे से आसमान से बरसी आफत ने संस्कार नगरी वडोदरा का जनजीवन ठप है. 24 घंटे में 20 इंच से अधिक हुई बारिश से शहर में जल प्रलय जैसी स्थिति है.

Gujarat: rain and flood hit Vadodara news updates, 6 people died, may train and buses suspended | गुजरातः वडोदरा में आसमान से बरसी आफत, बाढ़ से जनजीवन बिखरा, अब तक 6 लोगों की मौत

गुजरातः वडोदरा में आसमान से बरसी आफत, बाढ़ से जनजीवन बिखरा, अब तक 6 लोगों की मौत

Highlightsउड़ानें प्रभावित, 10 पत्रकारों समेत 150 लोग अपार्टमेंट में फंसे वडोदरा में गांधीनगर से पहुंची एनडीआरएफ की 4 टीमें राहत कार्य में जुटी हुई हैं

बीते 24 घंटे से आसमान से बरसी आफत ने संस्कार नगरी वडोदरा का जनजीवन ठप है. 24 घंटे में 20 इंच से अधिक हुई बारिश से शहर में जल प्रलय जैसी स्थिति है. बाजवा विस्तार में दीवार धंसने से 4 और करंट लगने से 2 लोगों की मौत हो गई. विश्वमित्री नदी का पानी शहर में घुस गया है. अजीतानगर कॉम्पलैक्स में दस पत्रकारों समेत 150 लोग फंस गए हैं. इन्हें बचाने के लिए पहुंची सेना की गाड़ी भी वहां आठ फुट पानी में फंस गई है.

वडोदरा से गुजरने वाली 34 ट्रेनें रद्द हैं. विमानों को डायवर्ट किया गया है. सीएम विजय रुपाणी ने दो आईएएस अफसरों विनोद राव और लोचन सहरा को वडोदरा भेजा है. वडोदरा में गांधीनगर से पहुंची एनडीआरएफ की 4 टीमें राहत कार्य में जुटी हुई हैं और तीन स्थानीय और दो अन्य टीमों को स्टैंड बाय रखा है.

एक टीम सूरत से भी पहुंच रही है. सुबह से हो रही बरसात ने 35 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. वडोदरा की सड़क, रास्ते और निचले इलाके जलमग्न हैं. मकानों, दुकानों और दफ्तरों में पानी घुस गया है. पावर सप्लाई भंग है. जलमग्न शहर में आना-जाना मुश्किल हो गया है. पानी भर जाने के कारण जगह-जगह वाहन फंस गए हैं. विश्वमित्री नदी का पानी झोपड़पट्टी और कॉलोनियों में घुस गया है. बस सेवाएं प्रभावित होने से यात्री फंस गए हैं. कई इलाकों में कमर-कमर तक पानी भरा है. सैकड़ों वाहन पानी में डूब गए हैं.

400 पंपों से शहर का पानी निकाला जा रहा है. मुख्यमंत्री ने बैठक बुलाई सीएम विजय रु पाणी ने आनन-फानन में बुलाई बैठक में स्थिति की समीक्षा की. इमरजेंसी कंट्रोल रूम शुरू कर दिया गया है. हेल्प लाइन नंबर 1800-2330265, 0265-2423101और 0265-2426101 घोषित किए गए हैं. सरकारी, गैर सरकारी स्कूल कॉलेजों में आज छुट्टी रही. स्कूलों में फंसे 200 बच्चों को घर पहुंचाया गया जबकि करेलीबाग, तुलसीवाडी, भायली, कोटली, वेमाली आदि क्षेत्रों के 4000 के लगभग लोग सुरिक्षत स्थानों पर ले जाए गए. रेलवे ने भी हेल्प लाइन नंबर जारी किए हैं.

नदी, सरोवर उफान पर इलाके के नदी नाले और सरोवर उफान पर हैं. आजवा सरोवर का जलस्तर 212 फुट पर पहुंचने से 62 गेट खोले गए. काला घोड़ा ब्रिज आवागमन के लिए बंद कर दिया गया है. विश्वमित्री नदी का जलस्तर 29.5 पर पहुंच गया है. पेट्रोल नहीं मिलने के कारण वोट नहीं चल पा रही हैं. गुजरात के 34 जलाशय बने खतरनाक गुजरात के 33 जिलों के 221 तालुका में लगातार पानी बरस रहा है. 90 फीसदी बांध और नदियां हाई अलर्ट पर हैं. 24 जलाशयों का जलस्तर खतरनाक स्तर पर है. 190 जलाशयों में 70 फीसदी पानी आ गया है. राज्य में तेज हवाओं के चलते सैकड़ों पेड़ धराशाई हो गए हैं.

अहमदाबाद, राजकोट, बनासकांठा, दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र कच्छ में भारी बरसात हुई है. सुरक्षित निकाले गए एक हजार से अधिक लोग मध्य गुजरात के वडोदरा शहर में बने बाढ़ जैसे हालात के बाद अग्निशमन दल, सेना और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल ने करीब एक हजार लोगों को नावों और ट्रैक्टर में शहर और आसपास के गांवों से बाहर निकाला और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया.

राज्य मौसम विभाग के निदेशक जयंत सरकार ने कहा कि वडोदरा शहर में रिकॉर्ड बारिश हुई है. उन्होंने कहा कि अगले तीन दिनों में भी भारी बारिश होने का अनुमान है. रेल व विमान सेवाएं अस्त व्यस्त सूरत, वडोदरा और सौराष्ट्र से देशभर में जाने वाली 34 ट्रेनें रद्द हो गई हैं. भुज-पूना शताब्दी, जोधपुर, बीकानेर यशवंतपुर, अहमदाबाद मुंबई पेसेंजर, अवध एक्सप्रेस, ताप्ती गंगा, कर्णावती, गुजरात और सौराष्ट्र एक्सप्रेस सहित मुंबई की ओर जाने वाली ट्रेनें कुछ ट्रेनें चार घंटे तक लेट हुईं.

विमान सेवाएं लेट उड़ान भर सकीं. अहमदाबाद, राजकोट और वडोदरा से मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, लखनऊ के लिए उड़ानें एक घंटे लेट उड़ीं. कुछ उड़ानें री शेड्यूल होने से हवाई अड्डे पर यात्री फंसे रहे. अहमदाबाद लौटने वाले विमान तीन घंटे तक लेट हुईं.

Web Title: Gujarat: rain and flood hit Vadodara news updates, 6 people died, may train and buses suspended

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे