Govt ‘reviewing’ remdesivir use for Covid after hospitals report liver damage in patients | सरकार ने कोविड-19 मरीजों को दी जाने वाली दवा रेमडेसिवीर की खुराक में किया बदलाव, जानें नियम
सरकार ने कोविड-19 मरीजों को दी जाने वाली दवा रेमडेसिवीर की खुराक में बदलाव किया है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsमंत्रालय ने इस बाबत एक अद्यतन 'क्लिनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल फॉर कोविड-19' जारी किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने 13 जून को सीमित इस्तेमाल के तहत आपातकालीन स्थिति में रेमडेसिवीर के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी थी।

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कोविड-19 के मरीजों को दी जाने वाली एंटी-वायरल दवा रेमडेसिवीर की खुराक में बदलाव किया है। इसकी खुराक को बीमारी के मध्यम चरण में पहले छह दिन के बजाय घटाकर पांच दिन किया गया है।

मंत्रालय ने इस बाबत एक अद्यतन 'क्लिनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल फॉर कोविड-19' जारी किया है। नए नियम के मुताबिक, इंजेक्शन के रूप में दी जाने वाली इस दवा की पहले दिन की खुराक 200 मिलीग्राम और बाद में रोजाना चार दिन तक 100 मिलीग्राम (कुल पांच दिन) की खुराक दी जानी चाहिए।

12 साल से कम उम्र के बच्चे नहीं दी जानी है रेमडेसिवीर

स्वास्थ्य मंत्रालय ने 13 जून को सीमित इस्तेमाल के तहत आपातकालीन स्थिति में रेमडेसिवीर के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी थी। हालांकि यह दवा किडनी, लीवर की बीमारियों से जूझ रहे लोगों, गर्भवती महिला, स्तनपान कराने वाली महिला और 12 साल से कम उम्र के बच्चे नहीं दी जानी है। वहीं हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के बारे में मंत्रालय ने सलाह दी है कि इस दवा का उपयोग बीमारी की शुरुआती इलाज में हो, गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति को यह ना दी जाए।

देश में 6.25 लाख से ज्यादा लोग हो चुके हैं संक्रमित

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देशभर में 625544 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जिसमें से 18213 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत कोविड-19 से अब तक 379891 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है और देश में 227439 एक्टिव केस मौजूद हैं।

Web Title: Govt ‘reviewing’ remdesivir use for Covid after hospitals report liver damage in patients
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे