कोरोना संकट के बीच किसानों के लिए 'खुशखबरी', मोदी सरकार ने लोन पर ब्याज सब्सिडी की समय सीमा बढ़ाई

By भाषा | Published: March 31, 2020 04:25 PM2020-03-31T16:25:32+5:302020-03-31T16:25:32+5:30

Govt extends crop loan interest benefits for farmers till May 31 | कोरोना संकट के बीच किसानों के लिए 'खुशखबरी', मोदी सरकार ने लोन पर ब्याज सब्सिडी की समय सीमा बढ़ाई

कोरोना संकट के बीच किसानों के लिए 'खुशखबरी', मोदी सरकार ने लोन पर ब्याज सब्सिडी की समय सीमा बढ़ाई

COVID-19 वायरस के प्रसार को थामने के लिए देश व्यापारी रोक के बीच किसानों को खेती के लिए सात प्रतिशत की रियाती दर पर तीन लाख रुपये तक के अल्पावधिक फसल ऋण की सुविधा जारी रहेगी। सरकार ऐसे कर्जों पर अपनी ओर से ब्याज सहायता 31 माई तक जारी रखने का पैसाला किया है और इसके चलते समय से कर्ज चुकाने वालों को यह कर्ज चार प्रतिशत की ब्याज पर पड़ता है।

एक बयान में, कृषि मंत्रालय ने कहा कि बैंकों द्वारा दिए गए 3 लाख रुपये तक के खेती के ऐस ऋणों पर ब्याज सब्सिडी की समय सीमा बढ़ा दी गई है, जिसने भुगतान समय एक मार्च से 31 मई के बीच पड़ रहा है।

इसमें कहा गया है कि लॉकडाउन के कारण लगाए गए प्रतिबंधों के कारण यह फैसला आया है क्योंकि कई किसान अपने ऋण के भुगतान के लिए बैंकों में नहीं जा पा रहे हैं। इसके अलावा, समय पर बिक्री और अपनी उपज के भुगतान की प्राप्ति में कठिनाइयों के कारण, किसानों को उन ऋणों के इस अवधि के दौरान पुनर्भुगतान में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

इंटरेस्ट सबवेंशन स्कीम के तहत, प्रति किसान को 3,00,000 रुपये तक के अल्पकालिक फसली ऋण के लिए दो प्रतिशत प्रतिवर्ष की ब्याज सहायता प्रदान किया जाता है, बशर्ते कि ऋण देने वाली संस्थाएँ जमीनी स्तर पर किसानों को सात प्रतिशत पर अल्पकालिक ऋण उपलब्ध कराएं। समय पर ऋण चुकाने वाले किसानों के लिए एक प्रतिशत प्रति वर्ष की अतिरिक्त ब्याज सहायता दी जाती है, इस प्रकार समय पर पुनर्भुगतान के लिए चार प्रतिशत प्रति वर्ष की ब्याज दर पर ऋण प्रदान किया जाता है।

Web Title: Govt extends crop loan interest benefits for farmers till May 31

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे