केंद्र सरकार ने जारी की चेतावनी, इस ऐप से बच कर रहना, जानिए पूरा मामला

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 22, 2020 09:09 PM2020-09-22T21:09:05+5:302020-09-22T21:16:46+5:30

ऐप उपयोगकर्ताओं के शरीर में ऑक्सीजन के स्तर की जांच करने का दावा करते हैं, तो वे नकली हो सकते हैं और व्यक्तिगत डेटा जैसे कि चित्र, संपर्क और अन्य जानकारी फोन से चोरी कर सकते हैं।

Government of India users issued warning stay away from this app whole matter | केंद्र सरकार ने जारी की चेतावनी, इस ऐप से बच कर रहना, जानिए पूरा मामला

ऑफ़र देने वाला व्यक्ति उपयोगकर्ता को हेरफेर करने और धन हस्तांतरण करने में सक्षम हो सकता है।

Highlightsएप्लिकेशन में उनके बॉयोमीट्रिक उंगलियों के निशान भी ले सकते हैं। एसएमएस, ईमेल या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्राप्त किसी भी ई-वॉलेट लिंक पर धोखाधड़ी की जा सकती है और उस पर भरोसा नहीं किया जाना चाहिए।

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने अपने साइबर जागरूकता ट्विटर हैंडल पर एक सलाह जारी की है। सरकार ने कहा कि सभी लोग इस ऐप से बच कर रहें। सरकार ने निर्देश में कहा कि Oximeter एप्लिकेशन डाउनलोड करते समय ध्यान रखें। सरकार ने कड़ी चेतावनी जारी की है। साइबर डस्ट ट्विटर हैंडल को केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा बनाए रखा जाता है और यह समय-समय पर किसी भी संभावित साइबर खतरों पर सलाह जारी करता रहता है।

जब ये ऐप उपयोगकर्ताओं के शरीर में ऑक्सीजन के स्तर की जांच करने का दावा करते हैं, तो वे नकली हो सकते हैं और व्यक्तिगत डेटा जैसे कि फोटो, हर गतिविधि और अन्य जानकारी फोन से चोरी कर सकते हैं और उपयोगकर्ताओं से पूछकर बायोमीट्रिक जानकारी भी चुरा सकते हैं। बॉयोमीट्रिक उंगलियों के निशान भी ले सकते हैं।

ऑक्सीमीटर ऐप उपयोगकर्ताओं के रक्त में मौजूद ऑक्सीजन के स्तर की जांच करते हैं

ऑक्सीमीटर ऐप उपयोगकर्ताओं के रक्त में मौजूद ऑक्सीजन के स्तर की जांच करते हैं और उनके दिल की धड़कन पर नज़र रखते हैं। ऐप उपयोगकर्ता की ऊंचाई के आधार पर सांस की ऑक्सीजन के प्रतिशत की निगरानी में मदद करते हैं।

ऑक्सीजन का स्तर कुछ ऐसा है कि स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों को निगरानी करने के लिए कहा है, खासकर कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए। जबकि ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर और बाजारों में समर्पित ऑक्सीमीटर डिवाइस उपलब्ध हैं, फिर भी इस एडवाइजरी ने ऑक्सीमीटर ऐप की लोकप्रियता को कम करने का कारण बना है।

उपयोगकर्ताओं को चेतावनी दी थी और उनसे कहा था कि वे सत्यापन और प्रमाणीकरण के बाद अपने स्मार्टफ़ोन में केवल ई-वॉलेट ऐप डाउनलोड करें, जिसका मतलब है कि उन्हें सीधे ऐप्पल के ऐप स्टोर और केवल Google Play Store से इंस्टॉल करना है। एसएमएस, ईमेल या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्राप्त किसी भी ई-वॉलेट लिंक पर धोखाधड़ी की जा सकती है और उस पर भरोसा नहीं किया जाना चाहिए।

सोमवार को, इसने उपयोगकर्ताओं को सोशल मीडिया पर UPI ऐप के माध्यम से डिस्काउंट कूपन, कैशबैक या त्योहार कूपन के बारे में किसी भी आकर्षक विज्ञापन के बारे में चेतावनी दी क्योंकि वे धोखाधड़ी कर सकते हैं और इस तरह के ऑफ़र देने वाला व्यक्ति उपयोगकर्ता को हेरफेर करने और धन हस्तांतरण करने में सक्षम हो सकता है। उपयोगकर्ता के बिना उसके बैंक खाते से पता चलता है कि उसे धोखा दिया गया है।

भारत में साइबर हमले की घटनाओं में लगातार इजाफा हुआ

भारत में साइबर हमले की घटनाओं में लगातार इजाफा हुआ है। वर्ष 2020 के आठ महीने के भीतर करीब सात लाख बार साइबर अटैक की घटनाएं हुई हैं। लोकसभा में सोमवार को पूछे गए एक सवाल के जवाब में केंद्र सरकार ने यह जानकारी दी।

बताया गया कि 2015 में जहां 49455 बार साइबर अटैक के मामले हुए थे, वहीं अगस्त 2020 तक कई गुना ज्यादा 696938 यानी करीब सात लाख घटनाएं हुई. दरअसल, बहुजन समाज पार्टी के सांसद रितेश पांडेय ने सोमवार को लोकसभा में एक अतारांकित सवाल करते हुए पूछा था कि पिछले पांच वर्षों के दौरान प्रतिवर्ष कितने भारतीय नागरिकों और भारत में कंपनियों को साइबर अटैक का सामना करना पड़ा है?

Web Title: Government of India users issued warning stay away from this app whole matter

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे