सुदूरवर्ती इलाकों में ड्रोन से टीके की आपूर्ति के लिये सरकार ने निविदा आमंत्रित की

By भाषा | Published: June 14, 2021 12:53 PM2021-06-14T12:53:40+5:302021-06-14T12:53:40+5:30

Government invites tender for supply of vaccines by drones in remote areas | सुदूरवर्ती इलाकों में ड्रोन से टीके की आपूर्ति के लिये सरकार ने निविदा आमंत्रित की

सुदूरवर्ती इलाकों में ड्रोन से टीके की आपूर्ति के लिये सरकार ने निविदा आमंत्रित की

नयी दिल्ली, 14 जून सरकार ने अंतिम छोर तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिये देश के कुछ चुनिंदा स्थानों के सुदूरवर्ती और दुर्गम क्षेत्रों में कोविड-19 रोधी टीके और दवाओं के वितरण के लिये ड्रोन का इस्तेमाल करने के उद्देश्य से निविदा आमंत्रित की है।

निविदा दस्तावेज के मुताबिक भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी),कानपुर के साथ मिलकर सफलतापूर्वक व्यवहारिकता अध्ययन किया और मानवरहित विमानों (यूएवी) का इस्तेमाल कर टीकों के वितरण के लिये एक मानक संचालन प्रक्रिया विकसित की है।

आईसीएमआर की तरफ से एचएलएल इंफ्रा टेक सर्विसेज लिमिटेज (खरीद सहयोग एजेंसी) ने केंद्रीय सार्वजनिक खरीद पोर्टल के जरिये अनुभवी भारतीय एजेंसियों से मानवरहित विमानों के जरिये चिकित्सा आपूर्ति (टीके व दवाओं की आपूर्ति) के लिये अभिरुचि की अभिव्यक्ति (ईओआई) आमंत्रित की है।

निविदा के मानदंडों के मुताबिक, आईसीएमआर उन यूएवी संचालकों को शामिल करेगा जो निश्चित पूर्व निर्धारित उड़ान मार्ग पर दृश्य सीमा रेखा से परे (बीवीएलओएस) संचालन में सक्षम हों और देश के चुनिंदा स्थानों पर चिकित्सा आपूर्ति वितरित करने के बाद वापस कमान स्टेशन पर लौट आएं।

मौजूदा महामारी के दौरान कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिये विभिन्न एजेंसियां सरकार की मदद कर रही हैं।

निविदा दस्तावेज में कहा गया कि टीकों के वितरण को मजबूत बनाने के लिये आईसीएमआर ने आईआईटी कानपुर के साथ मिलकर यूएवी के जरिये टीकों के वितरण की व्यवहारिकता का सफलतापूर्वक अध्ययन किया है।

इसमें कहा गया, “अध्ययन के शुरुआती नतीजों के आधार पर आईसीएमआर ने यूएवी का इस्तेमाल कर टीकों के सफलतापूर्वक वितरण के लिये एक मानक संचालन प्रक्रिया विकसित की है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Government invites tender for supply of vaccines by drones in remote areas

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे