गोवा जिला पंचायत चुनावः भाजपा ने किया कब्जा, 49 में से 32 सीटें जीतीं, कांग्रेस को मात्र 4 और आप को एक सीट

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 14, 2020 09:26 PM2020-12-14T21:26:32+5:302020-12-15T09:48:06+5:30

भाजपा ने उत्तरी गोवा जिला पंचायत की 25 सीटों में से 18 सीटें जीतीं, जबकि पार्टी ने दक्षिण गोवा जिला पंचायत निकाय की 23 सीटों में से 14 सीटें जीती हैं।

Goa district panchayat elections BJP captured, won 32 seats out of 49, Congress only 4 and AAP one seat | गोवा जिला पंचायत चुनावः भाजपा ने किया कब्जा, 49 में से 32 सीटें जीतीं, कांग्रेस को मात्र 4 और आप को एक सीट

राज्य में 48 जिला पंचायत क्षेत्रों में 50 सीटें हैं लेकिन एक सीट पर उम्मीदवार की मौत हो जाने के कारण चुनाव नहीं हुआ था। (file photo)

Highlightsगोवा के 48 निर्वाचन क्षेत्रों में शनिवार को हुए जिला पंचायत चुनावों में 56.82 प्रतिशत मतदाता मतदान हुआ था।उत्तरी गोवा जिले में 58.43 प्रतिशत और दक्षिण गोवा जिले में 55 प्रतिशत मतदान हुआ था।

पणजीः गोवा में भाजपा ने कांग्रेस को झटका दिया है। राजस्थान, तेलंगाना और असम के बाद भाजपा ने गोवा जिला पंचायत चुनाव जीत लिया है। पार्टी ने इसका श्रेय पीएम मोदी को दिया है।

गोवा जिला पंचायत चुनाव परिणाम सोमवार को घोषित किए गए। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने बड़ा फायदा हुआ। 49 में से 32 सीटें जीतीं, जबकि विपक्षी कांग्रेस ने खराब प्रदर्शन किया, सिर्फ चार पर जीत दर्ज की।

सोमवार को घोषित परिणामों में भाजपा ने 32 सीटें, निर्दलीय सात, कांग्रेस ने चार, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) ने तीन जबकि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और आम आदमी पार्टी (आप) ने एक-एक सीट हासिल की। राज्य में 48 जिला पंचायत क्षेत्रों में 50 सीटें हैं लेकिन एक सीट पर उम्मीदवार की मौत हो जाने के कारण चुनाव नहीं हुआ था।

आप ने तटीय राज्य में पहली जीत हासिल की। पहली सीट जीती है, जहाँ अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली पार्टी बहुमत के आधार पर चुनाव लड़ने का लक्ष्य बनाया था। भाजपा ने एक सीट पर निर्विरोध जीत हासिल की थी, एक उम्मीदवार की मृत्यु के कारण दूसरे निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव का नहीं हुआ था।

इन सीटों के लिए 12 दिसंबर को मतदान हुआ था

इन सीटों के लिये 12 दिसंबर को मतदान हुआ था। सोमवार को घोषित नतीजों में भाजपा ने 32 सीटों पर जीत दर्ज की जबकि सात सीटों पर निर्दलीय विजयी रहे। कांग्रेस के खाते में चार, एमजीपी के हिस्से में तीन सीटें आईं जबकि राकांपा और आम आदमी पार्टी (आप) को एक-एक सीट से संतोष करना पड़ा।

इस तटीय राज्य में यह पहला मौका है जब आप ने चुनावों में कोई सीट जीती हो। अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी प्रदेश में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनावों में ज्यादातर सीटों पर चुनाव लड़ने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

प्रमोद सावंत ने प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में भाजपा के चुनावी प्रदर्शन पर खुशी जाहिर की

प्रदेश में विधानसभा की 40 सीटें हैं। मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में भाजपा के चुनावी प्रदर्शन पर खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि वो भारतीय जनता पार्टी और उनके नेतृत्व में काम कर रही गोवा सरकार के प्रति भरोसा जताने के लिये गोवा की जनता के समक्ष नतमस्तक हैं।

सावंत ने ट्वीट किया, “इसी विश्वास और भरोसे को आगे बढ़ाते हुए आइए एक श्रेष्ठ और स्वयंपूर्ण गोवा को आकार दें।” बाद में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि ग्रामीण मतदाताओं ने भाजपा के नेतृत्व और प्रदेश सरकार में अपना भरोसा दिखाया है।

उन्होंने कहा कि कई जिला पंचायत क्षेत्रों में पार्टी “बड़े अंतर” से जीती है। गोवा भाजपा के अध्यक्ष सदानंद शेट तानावड़े ने कहा कि यह नतीजे मतदाताओं की बीच पार्टी को मिले समर्थन की तरफ संकेत करते हैं। उन्होंने कहा कि यह नतीजे इस बात का भी खुलासा करते हैं कि 2022 के गोवा विधानसभा चुनावों का नतीजा क्या होगा। उन्होंने कहा कि पार्टी राज्य में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी।

गोवा जिला पंचायत चुनावों के परिणाम मोदी के नेतृत्व पर जनता के भरोसे को दर्शाते हैं: नड्डा

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने सोमवार को कहा कि गोवा के जिला पंचायत चुनावों के परिणाम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और राज्य सरकार की नीतियों पर किसानों, श्रमिकों, महिलाओं व युवाओं के भरोसे को दर्शाते हैं। गोवा में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जिला पंचायत चुनावों में 49 में से 32 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि विपक्षी दल कांग्रेस के खाते में सिर्फ चार सीटें आईं।

राज्य में 48 जिला पंचायत क्षेत्रों में 50 सीटें हैं लेकिन एक सीट पर उम्मीदवार की मौत हो जाने के कारण चुनाव नहीं हुआ था। इन सीटों के लिये 12 दिसंबर को मतदान हुआ था। नड्डा ने ट्वीट कर कहा, ‘‘गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सदानंद शेट तानावडे और प्रदेश इकाई को गोवा जिला पंचायत चुनावों में शानदार जीत के लिए ढेर सारी बधाई। ये परिणाम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और राज्य सरकार की नीतियों पर किसानों, श्रमिकों, महिलाओं व युवाओं के भरोसे को दर्शाते हैं।’’ 

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: Goa district panchayat elections BJP captured, won 32 seats out of 49, Congress only 4 and AAP one seat

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे