कोरोना वायरस अपडेट दो

By भाषा | Published: April 13, 2021 07:27 PM2021-04-13T19:27:40+5:302021-04-13T19:27:40+5:30

Give corona virus update | कोरोना वायरस अपडेट दो

कोरोना वायरस अपडेट दो

नयी दिल्ली, 13 अप्रैल कोरोना वायरस महामारी से संबंधित मंगलवार को पीटीआई-भाषा से जारी देश-दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

दि7 वायरस लीड मामले

कोविड-19: भारत में संक्रमण के 1,61,736 नए मामले, 879 लोगों की मौत

नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,61,736 नए मामले सामने आने के साथ देश में इस महामारी के मामले बढ़कर 1,36,89,453 हो गए। कोविड-19 से पीड़ित लोगों के ठीक होने की दर और गिर गई, अब यह 89.51 प्रतिशत है।

दि62 वायरस स्वास्थ्य मंत्रालय

समस्या कोविड-19 के टीके की कमी की नहीं, बल्कि योजना की :सरकार

नयी दिल्ली, केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पास अब भी कोविड-19 के टीकों की 1.67 करोड़ से अधिक खुराक हैं और समस्या टीकों की कमी की नहीं बल्कि बेहतर योजना की है।

दि49 टीका दूसरीलीड मंजूरी

सरकार ने विदेश निर्मित टीकों को मंजूरी देने की प्रक्रिया तेज की

नयी दिल्ली, केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 टीकों की उपलब्धता बढ़ाने और देश में टीकाकरण की गति में तेजी लाने के वास्ते उसने विदेश निर्मित उन कोविड-19 टीकों को आपात मंजूरी देने की प्रक्रिया तेज कर दी है जिन्हें अन्य देशों में इसी तरह की मंजूरी मिल चुकी है।

दि36 वायरस राज्य मामले लीड चरम

कोविड-19 के 80 प्रतिशत नये मरीज 10 राज्यों में हैं : स्वास्थ्य मंत्रालय

नयी दिल्ली, देश में एक दिन में सामने आ रहे संक्रमण के नये मामलों में से 80.80 प्रतिशत मामले महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत 10 राज्यों से हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि पिछले 24 घंटों में कुल 1,61,736 नये मामले आए।

दि68 टीका डीसीजीआई स्पूतनिक

रूस के स्पूतनिक टीके के भारत में आपात इस्तेमाल को मंजूरी दी गई: स्वास्थ्य मंत्रालय

नयी दिल्ली, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि देश के औषधि नियामक ने रूस के कोविड-19 रोधी टीके 'स्पूतनिक वी' के सीमित आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है और 'डॉक्टर रेड्डीज लैबोरेट्रीज' देश में इस टीके का आयात करेगी।

दि53 दिल्ली वायरस भर्ती अस्पताल

कोविड: रोगियों को भर्ती करते समय नियमों का कड़ाई से पालन किया जाए- दिल्ली सरकार

नयी दिल्ली, दिल्ली सरकार ने शहर में कोविड-19 मामलों में तेज वृद्धि के मद्देनजर स्वास्थ्य केन्द्रों को कोरोना वायरस संक्रमित को भर्ती करते समय नियमों का कड़ाई से पालने का निर्देश दिया है और कहा है कि हल्के या बिना लक्षणों वाले रोगियों को घर में पृथकवास में रखने पर विचार किया जा सकता है।

दि46 दिल्ली वायरस केजरीवाल लीड प्लाज्मा

केजरीवाल ने की स्वस्थ हो चुके लोगों से अपील : कोविड-19 रोगियों के लिये प्लाज्मा दान करें

नयी दिल्ली, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिये बहुत कम प्लाज्मा उपलब्ध है। उन्होंने संक्रमण से उबर चुके लोगों से प्लाज्मा दान करने की अपील की।

दि19 दिल्ली वायरस केजरीवाल

दिल्ली में 24 घंटे में कोरोना वायरस के 13,500 नए मामले, बोर्ड परीक्षाएं रद्द की जाएं: केजरीवाल

नयी दिल्ली, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 13,500 से अधिक नए मामले सामने आए हैं। साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करके ऑनलाइन परीक्षाओं समेत वैकल्पिक तरीके खोजने की अपील की।

दि24 वायरस स्वरूप लासेंट

ब्रिटेन में पाया गया कोरोना वायरस का स्वरूप अधिक गंभीर नहीं, लेकिन अधिक संक्रामक है: लांसेट अध्ययन

नयी दिल्ली, सबसे पहले ब्रिटेन में पाया गया कोरोना वायरस का नया स्वरूप (वेरिएंट) बीमारी के मामले में मूल स्वरूप से अधिक गंभीर नहीं है, लेकिन यह अपेक्षाकृत अधिक संक्रामक है।

दि45 टीका डीबीटी लीड जेननोवा

एचजीसीओ19 : जेननोवा ने मनुष्यों पर क्लिनिकल परीक्षण के लिए नामांकन शुरू किया

नयी दिल्ली, ‘जेननोवा’ ने कोविड-19 के पहले मैसेंजर आरएनए आधारित संभावित टीके एचजीसीओ19 के क्लिनिकल ट्रायल के लिए स्वयंसेवियों का नामांकन शुरू कर दिया है। टीके को विकसित करने के लिए निधि देने वाले बायोटेक्नोलॉजी विभाग (डीबीटी) ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

दि58 दिल्ली कोविड कैदी

दिल्ली में जेल के 52 कैदियों, सात कर्मचारियों का चल रहा है कोविड-19 का इलाज

नयी दिल्ली, दिल्ली के तीन जेल परिसरों में 50 से अधिक कैदियों और सात कर्मचारियों का वर्तमान में कोविड​​-19 का इलाज चल रहा है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

प्रादे94 मप्र वायरस चौहान

मध्य प्रदेश के 43 जिलों में कोविड केयर सेंटर आरंभ हो गए हैं : चौहान

भोपाल, मध्य प्रदेश में कोविड-19 के मामलों में तेजी से हो रही बढ़ोत्तरी के मद्देनजर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को कहा कि प्रदेश के 52 में से 43 जिलों में कोविड केयर सेंटर आरंभ हो गए हैं और इनके संचालन में स्वयंसेवी संस्थाओं और सामाजिक संगठनों का भी सहयोग लिया जाएगा।

प्रादे49 वायरस लीड अभिनेता निधन

‘कोर्ट’ में यादगार अभिनय करने वाले वीरा साथीदार की कोविड-19 से मृत्यु

नागपुर(महाराष्ट्र), अभिनेता-कार्यकर्ता वीरा साथीदार की कोविड-19 संबंधी समस्याओं के चलते मंगलवार को मृत्यु हो गई। उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म ‘कोर्ट’ में यादगार अभिनय के लिए जाना जाता है।

प्रादे97 आंध्र प्रदेश वायरस मामले

आंध्र प्रदेश में कोविड-19 के 4,228 नए मामले,छह महीने में सर्वाधिक

अमरावती, आंध्र प्रदेश में मंगलवार को कोविड-19 के 4,228 नए मामले सामने आए, जो पिछले छह महीने में प्रतिदिन के सबसे ज्यादा मामले हैं।

प्रादे64 उप्र टीका फतवा

कोरोना का टीका लगवाने से नहीं टूटेगा रोजा : फतवा

लखनऊ, दारूल इफ्ता फरंगी महल ने अपने एक फतवे में कहा है कि कोरोना का टीका लगवाने से रोजा नहीं टूटेगा लिहाजा रमजान के महीने में रोजे की हालत में वैक्सीन ली जा सकती है।

वि28 वायरस अमेरिका लीड टीका

अमेरिका ने जॉनसन एंड जॉनसन के टीके पर की अस्थायी रोक की सिफारिश

वाशिंगटन, अमेरिका ने खून के थक्के जमने की रिपोर्टों की जांच करने को लेकर जॉनसन एंड जॉनसन के एक खुराक वाले कोविड-19 के टीके लगाने को ‘‘अस्थायी रूप से रोकने’’ की सिफारिश की है।

वि19 वायरस ब्रिटेन टीकाकरण

ब्रिटेन ने कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए विस्तारित किया

लंदन, 13 अप्रैल ब्रिटेन में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) ने मंगलवार को कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए विस्तारित कर दिया। इससे पहले एनएचएस ने घोषणा की कि 50 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों का टीकाकरण करने का लक्ष्य 15 अप्रैल की समय सीमा से पहले ही पूरा कर लिया गया है।

वि11 वायरस डब्ल्यूएचओ गेब्रेयसस

कोविड-19 महामारी का अंत अभी काफी दूर है: डब्ल्यूएचओ प्रमुख

संयुक्त राष्ट्र, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस अदानोम गेब्रेयसस ने कहा है कि भले ही दुनियाभर में अब तक कोविड-19 रोधी टीकों की 78 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं, महामारी का अंत अब भी काफी दूर है। बहरहाल, जन स्वास्थ्य के संबंध में कड़े कदम उठाकर कुछ महीनों में इसे काबू में किया जा सकता है।

अर्थ4 डॉरेड्डी स्पुतनिक

कोविड-19: डॉ. रेड्डीज को डीसीजीआई से सीमित आपातकालीन उपयोग के लिए स्पुतनिक की मंजूरी मिली

नयी दिल्ली, प्रमुख दवा कंपनी डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरीज ने मंगलवार को कहा कि उसे कोविड-19 की वैक्सीन स्पुतनिक के सीमित आपातकालीन उपयोग के लिए भारतीय दवा नियामक से मंजूरी मिल गई है।

अर्थ5 आरडीआईएफ स्पुतनिक

भारत में स्पुतनिक वी की हर साल 85 करोड़ खुराक तैयार होंगी: आरडीआईएफ

नयी दिल्ली, रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) ने कहा कि भारत में हर साल स्पुतनिक वी वैक्सीन की 85 करोड़ से अधिक खुराक तैयार होंगी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Give corona virus update

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे