गहलोत सरकार का दावा, निःशुल्क दवा योजना में राजस्थान को मिला देश में प्रथम स्थान

By धीरेंद्र जैन | Published: August 22, 2019 05:47 AM2019-08-22T05:47:32+5:302019-08-22T05:47:32+5:30

जनघोषणा पत्र के वादे को निभाते हुए मुख्यमत्री अशोक गहलोत द्वारा अपने पहले बजट भाषण में ही कैंसर, हार्ट रोग, किडनी सहित अन्य गंभीर बीमारियों की 104 तरह की नई दवाईयों को मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना में शामिल करने की घोषणा की।

Gehlot government claims, Rajasthan gets first place in the country in free medicine scheme | गहलोत सरकार का दावा, निःशुल्क दवा योजना में राजस्थान को मिला देश में प्रथम स्थान

गहलोत सरकार का दावा, निःशुल्क दवा योजना में राजस्थान को मिला देश में प्रथम स्थान

Highlightsडॉ. शर्मा ने इस उपलब्धि पर प्रसन्नता जताई और कहा कि यह सरकार के ईमानदार प्रयासों का ही प्रतिफल है। उन्होंने बताया कि कैंसर, हार्ट एवं किडनी सहित अन्य गंभीर बीमारियों की दवाईयां महंगी होने की वजह से इन बीमारियों का उपचार कराने पर गरीब आदमी पर आर्थिक बोझ पड़ता था।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा निःशुल्क दवा योजना के तहत 16 बड़े राज्यों में की गई रैंकिंग में राजस्थान में चल रही मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना को पूरे देश में प्रथम स्थान प्राप्त होने पर इस योजना से जुड़े सभी कार्मिकों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि यह राजस्थान सरकार के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के लिए बड़ी उपलब्धि है। 

डॉ. शर्मा ने इस उपलब्धि पर प्रसन्नता जताई और कहा कि यह सरकार के ईमानदार प्रयासों का ही प्रतिफल है। उन्होंने कहा कि यह योजना सरकार का ड्रीम-ट्रीम प्रोजेक्ट है, जिसको दिन प्रतिदिन सुदृढ़ किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कैंसर, हार्ट एवं किडनी सहित अन्य गंभीर बीमारियों की दवाईयां महंगी होने की वजह से इन बीमारियों का उपचार कराने पर गरीब आदमी पर आर्थिक बोझ पड़ता था।

इसलिए जनघोषणापत्र में कैंसर, हार्ट रोग, किडनी सहित अन्य गंभीर बीमारियों की दवाईयों को निःशुल्क दवा योजना में शामिल करने वादा किया गया था। जनघोषणा पत्र के वादे को निभाते हुए मुख्यमत्री अशोक गहलोत द्वारा अपने पहले बजट भाषण में ही कैंसर, हार्ट रोग, किडनी सहित अन्य गंभीर बीमारियों की 104 तरह की नई दवाईयों को मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना में शामिल करने की घोषणा की।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना के तहत पूर्व में 608 निःशुल्क दवाईयां वितरित की जा रही थी। उन्होंने बताया कि हमारी सरकार द्वारा इस योजना शामिल की गई 104 नई दवाईया के बाद, अब मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना के तहत मिलने वाली दवाईयों की संख्या 712 हो गई है, जो पूरे देश में एक कीर्तिमान है। 

डॉ. शर्मा ने कहा कि यह योजना मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गरीब के प्रति उनकी  संवदेनशीलता और समर्पण को दर्शाती है। उल्लेखनीय है इस योजना का शुभारम्भ वर्तमान सरकार के पूर्व कार्यकाल में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा 2 अक्टूबर 2011 को किया था। मुख्यमंत्री महोदय के इस योजना पर फोकस केन्द्रित करने के फलस्वरूप हम पुनः पूरे देश में योजना के क्रियान्वयन में एक नम्बर पायदान पर आ गये हैं।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना के तहत वर्ष 2011 से लेकर अब तक लगभग 67 करोड़ मरीजों को निःशुल्क दवा दी जा चुकी है। राज्य में प्रतिदिन लगभग 2 से 2.5 लाख मरीजों को इस योजना का लाभ मिल रहा है। 

Web Title: Gehlot government claims, Rajasthan gets first place in the country in free medicine scheme

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे