गया में स्कूल खुलते ही हेडमास्‍टर कोरोना पॉजिटिव, बेगूसराय में शिक्षक की मौत, मच गया हड़कंप

By एस पी सिन्हा | Published: January 7, 2021 05:10 PM2021-01-07T17:10:07+5:302021-01-07T17:11:19+5:30

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पिछले 24 घंटे के दौरान पांच और व्यक्तियों की मौत हो जाने से राज्य में संक्रमण से मरने वालों की संख्या 1420 हो गई.

gaya covid Headmaster Corona positive school opens teacher dies in Begusarai admitted patna bihar | गया में स्कूल खुलते ही हेडमास्‍टर कोरोना पॉजिटिव, बेगूसराय में शिक्षक की मौत, मच गया हड़कंप

बिहार में अब तक कुल 1,88,92,926 नमूनों की जांच की गयी है. (file photo)

Highlightsसंक्रमण के 408 नए मामले सामने आने से राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 2,55,097 हो गयी है.पटना एवं जहानाबाद में दो-दो तथा समस्तीपुर जिले में एक मरीज की मौत हो गई.कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के ठीक होने की दर 97.81 प्रतिशत है.

पटनाः देश में जारी कोरोना के कहर के बीच बिहार में 4 दिसंबर से स्कूल समेत दूसरे शिक्षण संस्थान खोल दिए गए है. लेकिन स्कूल खुलने के तीन दिन के अंदर जहां गया जिले के एक प्राचार्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, वही, बेगूसराय जिले में एक शिक्षक की कोरोना से मौत हो गई है.

स्कूल खुले अभी दो-तीन दिन ही हुए हैं कि एक प्राचार्य और शिक्षक के कोरोना पॉजिटिव होने का मामला प्रकास में आने के बाद से हड़कंप मच गया है. हालांकि, अभी बिहार सीनियर क्‍लास के बच्‍चों के लिए ही खुले हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार गया जिले के सरैया स्थित उत्‍क्रमित उच्‍च विद्यालय के प्राधानाचार्य कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं.

उनका इलाज पटना में चल रहा है. प्राधानाचार्य के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद अब उस स्कूल के बच्चों के कोरोना संक्रमित होने का खतरा बढ गया है. बच्चे के परिजन से लेकर प्रशासन तक इस बात कोले कर चिंता व्यक्त की है. इस बीच उनके संपर्क में आए सभी शिक्षकों को जांच का निर्देश देते हुए जिला शिक्षा अधिकारी  मुस्‍तफा हुसैन मंसूरी ने स्‍कूल बंद रखने का निर्देश जारी किया है.

कोरोना पॉजिटिव पाए गए प्राधानाचार्य की हालत चिंताजनक बताई जा रही है

वहीं, कोरोना पॉजिटिव पाए गए प्राधानाचार्य की हालत चिंताजनक बताई जा रही है. बताया जाता है कि चार जनवरी को स्कूल खुलने के साथ ही उत्क्रमित उच्च विद्यालय के प्राधानाचार्य की तबियत खराब हुई. उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही थी. इलाज के लिए उन्हें गया के एक निजी नर्सिंग होम में भेजा गया.

उनकी खराब स्थिति को देखते हुए पटना रेफर कर दिया गया. पटना के एक निजी अस्‍पताल में उन्‍हें भर्ती कराया गया. वहां जांच करने पर वे कोरोना पॉ‍जिटिव निकले. वैसे, कहा जा रहा है कि स्कूल ने सभी गाइडलाइन का पालन किया है, लेकिन खतरे से इनकार नहीं किया जा सकता है.

प्राधानाचार्य के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के साथ ही स्कूल के कई अन्य शिक्षकों में भी संक्रमण की आशंका है. इसको लेकर स्कूल के प्राधानाचार्य ने पत्र लिखकर विभाग से स्कूल को बंद करने का अनुरोध किया था. इस आलोक में जिला शिक्षा अधिकारी ने स्‍कूल को बंद रखने का आदेश जारी कर दिया है.

शिक्षा अधिकारी को तत्काल स्कूल को सैनिटाइज कराने का निर्देश दिया

उन्‍होंने प्रखंड शिक्षा अधिकारी को तत्काल स्कूल को सैनिटाइज कराने का निर्देश दिया है. वहीं शिक्षकों को नजदीकी स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र में अपनी कोरोना जांच कराने को कहा है. ऐसे में अब बच्चों के अभिभावक भी चिंतित हो गए हैं. प्राधानाचार्य के कोरोना पॉजिटिव होने की सूचना के बाद स्कूल में हड़कंप मचा हुआ है.

वहीं अब स्कूल में आने वाले बच्चों के परिजन भी डरे हुए हैं. इसके साथ ही बेगूसराय जिले में एक शिक्षक की कोरोना से मौत हो गई. शिक्षक कोरोना पीड़ित होने के बाद पटना के एक निजी नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया था, जहां उनकी मौत हो गई. मृतक शिक्षक का नाम प्रभात कुमार शर्मा है जो बीपी हाई स्कूल के शिक्षक थे. वह दो दिन पहले ही कोरोना से ग्रसित पाये गये थे. 

प्राधानाचार्य के कोरोना पॉजिटिव होने और एक शिक्षक की मौत के बाद शिक्षक संघ के नेता राजू सिंह ने डीईओ से मांग की है कि स्कूल को सैनिटाइज करके बन्द किया जाए साथ ही सभी शिक्षकों की भी कोरोना जांच हो. यहां बता दें कि बिहार में लॉकडाउन के बाद पहली दफा स्कूलों को खोलने का निर्देश जारी किया गया. उसके बाद चार जनवरी से स्कूल-कॉलेज खुल रहे हैं.

इसी बीच पांच जनवरी को प्राधानाचार्य पॉजिटिव आ गए. जबकि एक शिक्षक की मौत हो गई. ऐसे में शिक्षक संघ के अध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार ने स्थानीय अधिकारियों से शिक्षकों और छात्रों की जिंदगी को खतरे में डालने के बजाय वैक्सिन मिलने तक विद्यालय बंद किये जाने का अनुरोध किया है.

Web Title: gaya covid Headmaster Corona positive school opens teacher dies in Begusarai admitted patna bihar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे