गांधी परिवार देश से माफी मांगे - हरसिमरत कौर बादल

By नितिन गुप्ता | Published: December 6, 2019 01:03 AM2019-12-06T01:03:06+5:302019-12-06T01:03:06+5:30

मध्यप्रदेश में दूसरा फूड पार्क देवास को मिल रहा है । सरकार ने सिचाईं, खाद, बीज , कीटनाशक हर कृषि आदान को बढ़ावा दिये है । अब खाद्य प्रसंस्करण द्वरा किसानों की आय बढ़ाने और रोजगार के मौके बढ़ाने के लिये सरकार संकल्पित हैं ।

Gandhi family apologizes to the country - Harsimrat Kaur Badal | गांधी परिवार देश से माफी मांगे - हरसिमरत कौर बादल

गांधी परिवार देश से माफी मांगे - हरसिमरत कौर बादल

Highlights हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2022 तक देश के किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित किया है इसके लिए सरकार किसानों को उन्नत तकनीक, खाद, बीज ,सिचाईं सुविधा पर तो विशेष ध्यान रखें हुए हैं

हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2022 तक देश के किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित किया है । इसके लिए सरकार किसानों को उन्नत तकनीक, खाद, बीज ,सिचाईं सुविधा पर तो विशेष ध्यान रखें हुए हैं । साथ ही किसानों को उनकी फसल का प्रसंस्करण कर उन्हें अंतिम उत्पादन तैयार करने में भी सहयोग कर रही हैं । यह बात  केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने प्रदेश के प्रथम अत्यधिक उन्नत अवन्ति मेगा फूड पार्क के उद्घाटन समारोह में कही ।  श्रीमती बादल ने  कहा कि खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय द्वारा किसानों को उन्नत बनाने के लिए 27 विभिन्न परियोजनाओं को शुरू किया गया है ।  इस मौके पर श्रीमती बादल ने कहा कि भारत सरकार द्वारा किसानो की आय बढ़ाने तथा फसल उत्पादन को अंतिम उत्पाद बनाने के लिये देश में 40  मेगा फूड पार्क विकसित किये गए है । मध्यप्रदेश में दूसरा फूड पार्क देवास को मिल रहा है । सरकार ने सिचाईं, खाद, बीज , कीटनाशक हर कृषि आदान को बढ़ावा दिये है । अब खाद्य प्रसंस्करण द्वरा किसानों की आय बढ़ाने और रोजगार के मौके बढ़ाने के लिये सरकार संकल्पित हैं । 

प्रदेश के पहले स्टील साइलो युक्त 52 एकड़ में फैले अवन्ति मेगा फूड पार्क का उद्घाटन आज केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल देवास में किया  । इस अवसर पर केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री  रामेश्वर तेली भी उपस्थित थे ।  इस मौके पर कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशा के अनुरूप  किसानो की आय दोगुना करने के लिए किसान समृद्धि योजना के तहत मेगा फूड पार्क पर सरकार 50 करोड़ का अनुदान दिया जा रहा हैं । इसी योजना के तहत मध्यप्रदेश के प्रथम मेगा फूड पार्क का निर्माण देवास में किया गया है।  पूर्व मुख्यमंत्री, दिग्विजय सिंह, प्रभारी मंत्री जीतू पटवारी, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय,  सहित स्थानीय सांसद महेंद्र सोलंकी, विधायक मनोज चौधरी, गायत्री राजे पवार आदि  कार्यक्रम में मौजूद थे ।

कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा 2010 में शुरू किए गये खाद्य प्रसंस्करण कार्यक्रम को ही वर्तमान में आगे बढाया जा रहा हैं । इन योजनाओं से निश्चित रूप से किसानों को फायदा होगा । कार्यक्रम के अंत मे पत्रकारो से चर्चा करते हुए श्रीमती बादल ने कहा कि खुशी की बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग विभाग द्वारा 27 परियोजना चलाई जा रही हैं । इससे किसानों को लाभ होगा । देवास में निर्मित मेगा फूड पार्क से किसानों को अपने उत्पाद से उद्योग करने को मिलेगा बल्कि यहां से निर्यात को भी बढ़ावा मिलेगा । 1984 में हुए सिक्ख विरोधी दंगो के मामले में उन्होंने कहा कि 1984 का सिक्ख कत्लेआम भारत माँ के दामन पर काला दाग हैं । इसके जिम्मेदार राजीव गांधी हैं । जिन्होंने सेना को रोके रखा । इसके लिए गांधी परिवार को माफी मांगनी चाहिए । 

देवास के करीब गाँव बींजाना मे  लगभग 52 एकड़ भूमि में करीब 150 करोड़ रुपये की लागत से बने मेगा फूड पार्क से लगभग 5 हजार स्थानीय लोगों को रोजगार प्राप्त होगा। फूड पार्क से इलाके के करीब 20 हजार किसान लाभान्वित होंगे । उद्घाटन से पुर्व अतिथियों ने पूरे फूड पार्क का निरीक्षण किया ।।फूड पार्क में सोयाबीन, चना, गेहू, सहित समस्त अनाज, सब्जी की फूड प्रोसेसिंग होगी । मेगा फूड पार्क द्वारा इंदौर, उज्जैन, धार और आगर में भी वेयरहाउस खोले जाएंगे । प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को मजबूती प्रदान करने की दिशा में लगातार अग्रसर है ताकि कृषि क्षेत्र का तेजी से विकास हो सके और यह किसानों की आय दुगनी करने में बड़ा योगदान दे सके। इसी कड़ी में देवास का फूड पार्क मालवा क्षेत्र के किसानों के लिये बड़ी सौगात बनने जा रहा हैं ।

Web Title: Gandhi family apologizes to the country - Harsimrat Kaur Badal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे