मोदी सरकार ने गगनयान प्रॉजेक्ट के लिए 10,000 करोड़ किए मंजूर, 3 भारतीय 7 दिन गुजारेंगे अंतरिक्ष में

By भाषा | Published: December 28, 2018 05:28 PM2018-12-28T17:28:40+5:302018-12-28T18:01:04+5:30

Gaganyaan space project: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 2019 के लिए 22 से ज्यादा मिशनों का लक्ष्य रखा है। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी।

Gaganyaan: Centre approves Rs 10,000 crore for human space mission, 3 Indian 7 days in space | मोदी सरकार ने गगनयान प्रॉजेक्ट के लिए 10,000 करोड़ किए मंजूर, 3 भारतीय 7 दिन गुजारेंगे अंतरिक्ष में

मोदी सरकार ने गगनयान प्रॉजेक्ट के लिए 10,000 करोड़ किए मंजूर, 3 भारतीय 7 दिन गुजारेंगे अंतरिक्ष में

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को गगनयान परियोजना को मंजूरी दे दी जिसके तहत तीन सदस्यीय दल को कम से कम सात दिनों के लिये अंतरिक्ष में भेजा जाएगा। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने यह जानकारी दी।  उन्होंने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस परियोजना पर 10 हजार करोड़ की लागत आएगी। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण में गगनयान परियोजना की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि इस परियोजना को 2022 तक अमल में लाया जाएगा। 

 22 से ज्यादा मिशनों का लक्ष्य 

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 2019 के लिए 22 से ज्यादा मिशनों का लक्ष्य रखा है। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी।

सिंह ने बताया कि इसरो ने अगले तीन साल में 50 से अधिक मिशनों के लक्ष्य की अपनी रूप-रेखा प्रकट की है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने अंतरिक्ष गतिविधियों के लिए बजट में वृद्धि की है। सिंह ने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान कार्यक्रम में पिछले कुछ वर्षों के दौरान अत्यधिक सफल और वाणिज्यिक मिशनों के कारण अभूतपूर्व वृद्धि हुयी है। उन्होंने कहा कि इसरो के पास बड़ी संख्या में स्वीकृत मिशन हैं जो उद्योग के लिए भी एक बड़ा अवसर दर्शाते हैं।

English summary :
Gaganyaan space project or mission latest updates in hindi: The Union Cabinet approved the Gaganyaan project on Friday, ISRO's much-anticipated Gaganyaan mission, in which a three-member team will be sent to the space for at least seven days. Union Minister Ravi Shankar Prasad gave this information. Ravi Shankar Prasad said at a press conference that Gaganyan project will cost Rs 10 thousand crore. Prime Minister Narendra Modi had announced the Gaganyaan project in his Independence Day speech. He said that this project will be implemented till 2022.


Web Title: Gaganyaan: Centre approves Rs 10,000 crore for human space mission, 3 Indian 7 days in space

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे