G-20 Summit: अरुणाचल प्रदेश में हुए गोपनीय G20 बैठक में चीन ने नहीं लिया हिस्सा- रिपोर्ट, अन्य देश के 50 से अधिक प्रतिनिधि हुए शामिल

By आजाद खान | Published: March 27, 2023 09:56 AM2023-03-27T09:56:50+5:302023-03-27T10:33:25+5:30

हालांकि चीन के अलावा अन्य सदस्य देशों के 50 से अधिक प्रतिनिधियों ने इस बैठक में हिस्सा लिया था। यही नहीं ये लोग अरुणाचल प्रदेश के विधान सभा और एक मठ का भी दौरा किया था।

G-20 Summit China did not participate in the secretive G20 meeting held in Arunachal Pradesh – report | G-20 Summit: अरुणाचल प्रदेश में हुए गोपनीय G20 बैठक में चीन ने नहीं लिया हिस्सा- रिपोर्ट, अन्य देश के 50 से अधिक प्रतिनिधि हुए शामिल

फोटो सोर्स: Twitter @ChownaMeinBJP

Highlightsरिपोर्ट के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश में आयोजित जी-20 की बैठक में चीन ने हिस्सा नहीं लिया है। बता दें कि अरुणाचल प्रदेश को लेकर भारत और चीन में बहुत पहले से विवाद है। ऐसे में इस बैठक में अन्य सदस्य देशों के 50 से अधिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था।

नई दिल्ली: एक रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) की राजधानी ईटानगर में आयोजित एक गोपनीय G20 बैठक में चीन द्वारा हिस्सा नहीं लिया है। इस गोपनीय बैठक में चीन के अलावा बाकी देशों की मौजूदगी देखी गई है। बताया जा रहा है कि सितंबर में दिल्ली में आयोजित होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन से पहले कई नियोजित दर्जनों कार्यक्रम होने वाले है। इन्हीं कार्यक्रमों में से एक रविवार का यह कार्यकर्म था जिसमें  50 से अधिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था। 

यह गोपनीय G20 बैठक अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर में आयोजित हुई थी जिसे लेकर भारत का चीन के साथ विवाद है। अरुणाचल प्रदेश को लेकर चीन का यह दावा है कि यह हिस्सा तिब्बत का हिस्सा जिस पर भारत कब्जा कर रखा है। ऐसे मे भारत चीन के इस दावे को खारिज करता रहा है और अरुणाचल को अपना अभिन्न अंग बनाए रखा है।

क्या है पूरा मामला

दरअसल, रविवार को ईटानगर एक गोपनीय जी20 बैठक हुई थी जिसमें सदस्य सभी देशों के प्रतिनिधियों को बुलाया गया था। ऐसे में इस बैठक में जी 20 के सदस्य चीन को भी इसके लिए बुलाया गया था लेकिन जब यह बैठक हुई तो चीन ने इसमें हिस्सा नहीं लिया। हालांकि चीन द्वारा इस बैठक में शामिल नहीं होने को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। इस पर न तो विदेश मंत्रालय और न ही चीन की ओर से कोई प्रतिक्रिया सामने आई है। 

बता दें कि चीन का दावा है कि अरुणाचल प्रदेश उसका है और इसे लेकर बहुत पहले से उसका भारत के साथ विवाद चल रहा है। इधर भारत चीन के इस दावे को नकारता रहा है और अरुणाचल प्रदेश को एक राज्य मानता है। गौर करने वाली बात यह है चीन ने अभी तक भारत के जी-20 अध्यक्षता का समर्थन करता रहा है। इसी कड़ी में इसी महीने के शुरुआत में चीनी विदेश मंत्री किन गैंग ने भारत का दौरा किया था और विदेश मंत्रियों से मुलाकात भी की थी। 

प्रतिनिधियों ने अरुणाचल प्रदेश विधान और मठ का किया दौरा

जी 20 के सदस्य देशों के प्रतिनिधि जब ईटानगर पहुंचे को उनका भव्य स्वागत भी हुआ। ऐसे में हवाई अड्डे पर ही सांस्कृतिक मंडलियों द्वारा डांस कर उनका स्वागत किया गया। ऐसे में इन प्रतिनिधियों ने इस दौरान अरुणाचल प्रदेश के विधान सभा और एक मठ का भी दौरा किया है। 

गौरतलब है कि इस बैठक को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा 'रिसर्च इनोवेशन इनिशिएटिव, गैदरिंग' विषय पर इसे आयोजित की गई थी। इस बैठक के बाद के कुछ तस्वीरें और वीडियो भी सामने आए है जो भाजपा नेता द्वारा शेयर किया गया है। 
 

Web Title: G-20 Summit China did not participate in the secretive G20 meeting held in Arunachal Pradesh – report

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे