तेलंगाना: आज से 24 अप्रैल तक राज्य के सभी स्कूलों में होंगे हाफ डे, जानें कितने बजे से लेकर कब तक खुलेंगे स्कूल

By आजाद खान | Published: March 15, 2023 12:30 PM2023-03-15T12:30:27+5:302023-03-15T12:52:09+5:30

मामले में स्कूल शिक्षा निदेशक की ओर से एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की गई है। इसमें कहा गया है कि राज्य के स्कूल शिक्षा के सभी क्षेत्रीय संयुक्त निदेशकों और जिला शिक्षा अधिकारियों को यह सूचित किया जाता है कि आज से लेकर 24 अप्रैल तक सभी स्कूलों में हाफ डे के क्लासेस कराए जाएं।

From today all schools in Telangan will have half day notification issued regarding rising temperature | तेलंगाना: आज से 24 अप्रैल तक राज्य के सभी स्कूलों में होंगे हाफ डे, जानें कितने बजे से लेकर कब तक खुलेंगे स्कूल

फोटो सोर्स: ANI (प्रतिकात्मक फोटो)

Highlightsहीट वेव के बढ़ने के कारण तेलंगाना सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने सभी स्कूलों में आज से 24 अप्रैल तक हाफ डे क्लास करने का आदेश दिया है। हालांकि सरकार के इस आदेश पर सएससी सार्वजनिक परीक्षा के लिए कक्षा दसवीं के स्पेशल क्लास पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा।

हैदराबाद: राज्य में बढ़ते तापमान को ध्यान में रखते हुए तेलंगाना सरकार ने आज से पूरे राज्य के सभी स्कूलों में हाल्फ डे यानी आधे दिन की पढ़ाई कराने का आदेश दिया है। इस पर स्कूल शिक्षा निदेशक की ओर से एक आधिकारिक अधिसूचना भी जारी किया गया है जिसमें सभी स्कूलों में हाल्फ डे कराने को कहा गया है। 

हालांकि एसएससी सार्वजनिक परीक्षा के लिए कक्षा दसवीं के लिए जो स्पेशल क्लास चल रही है, वह आगे भी चलेगी और इसमें कोई हाल्फ डे नहीं होगा। आपको बता दें कि बीते कई दिनों से बढ़ते तापमान के कारण देश के की राज्यों में गर्मी में अचानक बढ़ोतरी देखी गई है। 

अधिसूचना में स्कूल शिक्षा निदेशक द्वारा क्या कहा गया है 

स्कूल शिक्षा निदेशक द्वारा जारी अधिसूचना में यह कहा गया है कि आज यानी 15 मार्च से 24 अप्रैल तक राज्य के सभी स्कूलों में हाफ डे के क्लास ही कराए जाएं। ऐसे में राज्य के सरकारी सहायता प्राप्त और निजी प्रबंधन के तहत प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और उच्च विद्यालय में हाफ डे क्लास होंगे यानी सुबह 8:00 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक ही केवल स्कूल खुलेंगे। वहीं अगर मिड डे मील की बात की जाए तो जिन स्कूलों में यह मील दिया जाता है उसमें दोपहर के 12:30 बजे खाना दिया जाएगा। 

कक्षा दसवीं के स्पेशल क्लास पर नहीं पड़ेगा इसका असर

अधिसूचना के मुताबिक, एसएससी सार्वजनिक परीक्षा के तहत जिन छात्रों को कक्षा 10वीं के स्पेश्ल क्लास कराए जा रहे है, ऐसे में छात्रों के इन क्लास पर कोई असर नहीं पड़ेगा और ये क्लास आगे भी जारी रहेंगे। यही नहीं अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि जिन स्कूलों में एसएससी परीक्षाएं होंगी या ये स्कूल परीक्षा का केंद्र होंगे, वहां केवल दोपहर के एक बजे से शाम के पांच बजे तक की काम होंगे।

आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है कि हीट वेव के कारण राज्य सरकार ने स्कूलों में हाफ डे का एलान किया है। इससे पहले 2022 में भी राज्य सरकार ने 15 मार्च से शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के अंतिम कार्य दिवस तक आधे दिन यानी हाफ डे के क्लास कराने का आदेश दिया था। 
 

Web Title: From today all schools in Telangan will have half day notification issued regarding rising temperature

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे