विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कनाडा को दी चेतावनी! खालिस्तान द्वारा इंदिरा गांधी की हत्या का जश्न मनाए जाने पर भारत ने जताया विरोध

By अंजली चौहान | Published: June 8, 2023 02:28 PM2023-06-08T14:28:16+5:302023-06-08T14:32:30+5:30

Foreign Minister S. Jaishankar says think it is not good for relationships not good for Canada on Khalistan celebrating Indira Gandhi's assassination | विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कनाडा को दी चेतावनी! खालिस्तान द्वारा इंदिरा गांधी की हत्या का जश्न मनाए जाने पर भारत ने जताया विरोध

फाइल फोटो

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कनाडा के ब्रैम्पटन शहर में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या का जश्न मनाए जाने पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। गुरुवार को विदेश मंत्री ने इस घटना की निंदा करते हुए कनाडा को चेतावनी दी और कहा, "कनाडा और भारत के साथ उसके संबंधों के लिए अच्छा नहीं है।"

कनाडा के शहर में इंदिरा गांधी की हत्या के मौके पर झांकी निकाली गई थी और जश्न मनाया जा रहा था इसी मुद्दे को लेकर भारत की ओर से कनाडा की आलोचना की गई है।

उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए कहा कि मुझे लगता है कि इसमें एक बड़ा मुद्दा शामिल है, साफ तौर से हम वोट बैंक की राजनीति की आवश्यकताओं के अलावा यह समझने के लिए नुकसान में हैं कि कोई ऐसा क्यों करेगा ... मुझे लगता है कि अलगाववादियों, चरमपंथियों, वकालत करने वाले लोगों को दी गई जगह के बारे में एक बड़ा अंतर्निहित मुद्दा है। 

दरअसल, जयशंकर की तीखी प्रतिक्रिया सोशल मीडिया पर चल रहे एक कथित वीडियो के बाद आई है जिसमें इंदिरा गांधी और उनके हत्यारों को दर्शाते हुए एक परेड फ्लोट दिखाया गया है जो उनकी सुरक्षा के सदस्य थे।

परेड में एक संकेत भी था जिसमें कहा गया था कि हत्या "श्री दरबार साहिब पर हमले का बदला" थी जिसमें 1984 में भारतीय सैनिकों द्वारा स्वर्ण मंदिर पर धावा बोलने का जिक्र।

जानकारी के मुताबिक, 6 जून को 'ऑपरेशन ब्लू स्टार' की 39वीं वर्षगांठ से कुछ दिन पहले 4 जून को कथित तौर पर खालिस्तानी समर्थकों द्वारा परेड का आयोजन किया गया था।

इससे पहले बुधवार को ओटावा में भारत के उच्चायोग ने ग्लोबल अफेयर्स कनाडा (जीएसी) को औपचारिक नोट भेजकर इस घटना पर कनाडा सरकार के प्रति अपनी नाराजगी व्यक्त की।

Web Title: Foreign Minister S. Jaishankar says think it is not good for relationships not good for Canada on Khalistan celebrating Indira Gandhi's assassination

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे