दोपहर तीन बजे तक के मुख्य समाचार: भारत में पहली बार एक दिन में कोविड-19 के 60 हजार से अधिक मामले सामने आए, पढ़ें अन्य खास खबरें

By भाषा | Published: August 7, 2020 03:41 PM2020-08-07T15:41:03+5:302020-08-07T15:41:03+5:30

भारत में 24 घंटे के भीतर पहली बार कोविड-19 के 60,000 से अधिक मामले सामने आने के साथ ही शुक्रवार को देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 20 लाख को पार कर गई।

For the first time in India, more than 60 thousand cases of Kovid-19 were reported, read other special news. | दोपहर तीन बजे तक के मुख्य समाचार: भारत में पहली बार एक दिन में कोविड-19 के 60 हजार से अधिक मामले सामने आए, पढ़ें अन्य खास खबरें

कोरोना वायरस (फाइल फोटो)

Highlightsभारत में कोरोना बीमारी से उबरने वाले मरीजों की संख्या 13.78 लाख हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति को 21वीं सदी के नए भारत की नींव तैयार करने वाला है।प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 2009 में भारतीय वायु सेना के लिए 75 पिलाटस प्रशिक्षक विमानों की खरीद में कथित भ्रष्टाचार से जुड़े मामले में चापे मारे हैं।

नयी दिल्ली:  शुक्रवार दोपहर तीन बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों सेजारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

भारत में पहली बार एक दिन में कोविड-19 के 60,000 से अधिक मामले सामने आए, कुल मामले 20 लाख के पार पहुंचे

नयी दिल्ली, भारत में 24 घंटे के भीतर पहली बार कोविड-19 के 60,000 से अधिक मामले सामने आने के साथ ही शुक्रवार को देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 20 लाख को पार कर गई। वहीं, इस बीमारी से उबरने वाले मरीजों की संख्या 13.78 लाख हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

शिक्षा नीति सम्‍मेलन 21वीं सदी के भारत की नींव तैयार करने वाली है राष्ट्रीय शिक्षा नीति: मोदी

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति को 21वीं सदी के नए भारत की नींव तैयार करने वाला करार देते शुक्रवार को कहा कि अभी तक जो हमारी शिक्षा व्यवस्था है, उसमें ‘‘क्या सोचना है’’ पर ध्यान केंद्रित रहा जबकि नयी शिक्षा नीति में ‘‘कैसे सोचना है’’ पर बल दिया गया है।

ईडी ने पिलाटस विमान धनशोधन मामले में कई शहरों में छापे मारे

नयी दिल्ली, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 2009 में भारतीय वायु सेना के लिए 75 पिलाटस प्रशिक्षक विमानों की खरीद में कथित भ्रष्टाचार से जुड़े धनशोधन के मामले में विभिन्न शहरों में कई परिसरों पर शुक्रवार को छापे मारे।

केजरीवाल इलेक्ट्रिक वाहन केजरीवाल ने दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन नीति लागू किया

नयी दिल्ली, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में ‘दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन नीति’ लागू की जिसके तहत सरकार शहर में पंजीकरण शुल्क और सड़क कर में छूट देगी तथा नयी इलेक्ट्रिक कारों को 1.5 लाख रुपये तक की प्रोत्साहन राशि देगी।

डीयू लीड परीक्षाएं उच्च न्यायालय ने ओपन बुक परीक्षा कराने के डीयू के फैसले को बरकरार रखा

नयी दिल्ली, दिल्ली उच्च न्यायालय ने कुछ दिशा निर्देशों के साथ 10 अगस्त से अंतिम वर्ष के स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा कराने की दिल्ली विश्वविद्यालय को शुक्रवार को मंजूरी दे दी।

रेलवे लीड खलासी खलासी प्रणाली समाप्त करने की तैयारी कर रहा है रेलवे, नहीं होगी इस पद पर नई भर्ती

नयी दिल्ली, रेलवे अपने वरिष्ठ अधिकारियों के आवास पर काम करने वाले ‘बंगला चपरासियों’ या खलासियों की नियुक्ति की औपनिवेशिक काल की प्रणाली को समाप्त करने की तैयारी कर रहा है और इस पद पर अब कोई नई भर्ती नहीं की जाएगी।

यूपएससी अध्यक्ष प्रदीप कुमार जोशी को यूपीएससी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया

नयी दिल्ली, शिक्षाविद् प्रोफेसर प्रदीप कुमार जोशी को शुक्रवार को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। प्रादे33 महाराष्ट्र रिया ईडी रिया चक्रवर्ती धन शोधन मामले में ईडी के समक्ष पेश हुईं मुंबई, अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत को कथित रूप से आत्महत्या के लिए उकसाने की आरोपी अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से दर्ज धन शोधन मामले में केंद्रीय एजेंसी के समक्ष पेश हुईं।

कश्मीर उपराज्यपाल शपथ मनोज सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल के तौर पर शपथ ली

श्रीनगर, पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के नये उपराज्यपाल के तौर पर शपथ ग्रहण की। वह पहले नेता हैं, जिन्होंने केंद्र शासित प्रदेश का प्रभार संभाला है।

मुम्बई अभिनेत्री लीड आत्महत्या मुम्बई में भोजपुरी अभिनेत्री अनुपमा पाठक ने आत्महत्या की

मुम्बई, भोजपुरी अदाकारा अनुपमा पाठक ने मुम्बई महानगर क्षेत्र के मीरा रोड इलाके स्थित अपने घर पर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली।

ट्रम्प टिकटॉक लीड प्रतिबंध ट्रम्प ने टिकटॉक, वीचैट पर प्रतिबंध लगाने के कार्यकारी आदेश पर किए हस्ताक्षर

वाशिंगटन, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने टिकटॉक और वीचैट जैसी लोकप्रिय चीनी ऐप्लीकेशन पर प्रतिबंध लगाने के कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए और उन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा एवं देश की अर्थव्यवस्था के लिए खतरा बताया।

वायरस जयशंकर पोम्पिओ जयशंकर, पोम्पिओ ने कोविड-19 एवं हिंद-प्रशांत को लेकर फोन पर की बातचीत

वाशिंगटन, विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके अमेरिकी समकक्ष माइक पोम्पिओ ने फोन पर बात की, जिसमें उन्होंने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने तथा हिंद-प्रशांत क्षेत्र समेत अंतरराष्ट्रीय चिंता के मामलों के संबंध में द्विपक्षीय एवं बहुपक्षीय सहयोग को लेकर चर्चा की।

श्रीलंका चुनाव परिणाम श्रीलंका संसदीय चुनाव में महिंदा राजपक्षे के नेतृत्व में एसएलपीपी ने शानदार जीत दर्ज की

कोलंबो, महिंदा राजपक्षे की पार्टी श्रीलंका पीपल्स पार्टी (एसएलपीपी) ने आम चुनाव में शुक्रवार को शानदार जीत दर्ज की। इस जीत को महिंदा राजपक्षे की राजनीति में वापसी के तौर पर भी देखा जा रहा है।

अरविंदो फार्मा वैक्सीन कोविड-19 वैक्सीन पर काम कर रही है अरविंदो फार्मा, बीआईआरएसी से मिलेगा वित्त पोषण

हैदराबाद, दवा कंपनी अरबिंदो फार्मा लिमिटेड कोविड-19 की वैक्सीन सहित कई वायरल वैक्सीन बनाने पर काम कर रही है और उसे जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने वित्त पोषण के लिए मंजूरी दी है।

 एआईपीईएफ प्रदर्शन बिजली क्षेत्र के इंजीनियर 18 अगस्त को विरोध प्रदर्शन करेंगे

नयी दिल्ली, अखिल भारतीय बिजली इंजीनियर्स संघ (एआईपीईएफ) ने शुक्रवार को कहा कि बिजली इंजीनियर विद्युत संशोधन विधेयक, 2020 और बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) के प्रस्तावित निजीकरण के विरोध में वह 18 अगस्त को विरोध दिवस मनाएगा।

आईपीएल बीसीसीआई का दावा, यूएई में आईपीएल कराने को ‘सैद्धांतिक’ मंजूरी मिली

नयी दिल्ली, भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कराने की मंजूरी मिल गयी है और आठ फ्रेंचाइजी टीमों ने अपने खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिये कोविड-19 जांच प्रोटोकॉल और पृथकवास शुरू करके अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। 

Web Title: For the first time in India, more than 60 thousand cases of Kovid-19 were reported, read other special news.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे